ipl 2022

IPL 2022: जनवरी में होने वाले मेगा ऑक्शन से पहले कल 30 नवम्बर को पहले से ही लीग का हिस्सा रही सभी 8 टीमों ने अपने रिटेन खिलाड़ियों के नाम साफ़ कर दिए है. मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और दिल्ली ने सबसे ज्यादा 4-4 खिलाड़ियों को रिटेन किया है. तो वही बैंगलोर, राजस्थान और हैदराबाद ने 3-3 खिलाड़ियों को रिटेन किया है.

पंजाब किंग्स ने अपने केवल 2 खिलाड़ियों को ही रिटेन किया है. आईपीएल कमिटी के नियमों के अनुसार सभी 8 टीमों के पास अपने 4-4 खिलाड़ियों को रिटेन करने की मंजूरी दी गयी थी. तो वही दोनों नयी टीमों के पास ऑक्शन में उतरने से पहले 3-3 खिलाडियों के चुनने की आजादी है.

आईपीएल कमिटी की इस नियम के कारण कुछ टीमें अपने कुछ स्टार खिलाड़ियों को रिटेन नहीं कर पाई, लेकिन ऑक्शन में उतरते ही सभी टीमें अपने-अपने पुराने स्टार खिलाडियों को वापस अपनी टीम में शामिल जरुर करना चाहेगी.

आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे 10 खिलाड़ियों के बारे में बताएँगे, जिन्हें IPL 2022 के मेगा ऑक्शन के दौरान उनकी पुरानी टीम, एक ऊँची बोली लगा के उन्हें वापस अपने टीम में शामिल कर सकती है.

ये हैं वो 10 खिलाड़ी, जिन्हें IPL 2022 के मेगा ऑक्शन के दौरान वापस अपने साथ जोड़ना चाहेगी फ्रेंचाईज

1. हार्दिक पंड्या: 

IPL 2022

भारतीय टीम के स्टार आलराउंडर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) साल 2015 से लगातार मुंबई इंडियंस का हिस्सा रह चुके है. उन्होंने टीम के लिए कई सारी महत्वपूर्ण पारियां खेली है. हालाँकि पिछले कुछ दिनों में हार्दिक अपनी पीठ के निचले हिस्से की चोट से परेशान चल रहे हैं, जिसका असर उनके खेल पर भी साफ़ देखने को मिला है. हार्दिक पंड्या पिछले कुछ समय से ढंग से गेंदबाजी भी नहीं कर पा रहे हैं. यही वो कारण हो सकता है, जिसके कारण मुंबई इंडियंस ने उन्हें रिटेन नही किया.

हालाँकि IPL 2022 के मेगा ऑक्शन में फ्रेंचाईज अपने इस चैंपियन खिलाड़ी को जरुर वापस अपने साथ जोड़ना चाहेगी. दायें हाथ के इस धाकड़ आलराउंडर ने अभी तक के अपने आईपीएल करियर में 92 मुकाबलें खेलते हुए 1472 रन बनाए हैं. स्ट्राइक रेट 153.91 का रहा है. तो वहीं गेंदबाजी में उन्होंने 42 विकेट हासिल किए हैं.

2. ईशान किशन

IPL 2022

लीग की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस अपने “पॉकेट डायनामाईट” खिलाड़ी ईशान किशन (Ishan Kishan) को भी रिटेन नहीं कर पायी. IPL 2022 के मेगा ऑक्शन के दौरान मुंबई फ्रेंचाईज अपने इस खिलाड़ी को किसी भी कीमत पर वापस अपने टीम में शामिल करना चाहेगी.

छोटे कद के इस बाएं हाथ के बल्लेबाज ने मुंबई के लिए बीते कुछ सालों में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है. साल 2020 के सीजन में ईशान छक्के लगाने के मामले में सबसे आगे थे. जिसके बाद उन्हें भारतीय टीम के लिए डेब्यू करने का भी मौका मिला. ईशान किशन ने अभी तक के अपने आईपीएल करियर के 61 मुकाबलों में कुल 1452 रन बनाए हैं.

3. ट्रेंट बोल्ट

IPL 2022

केवल 4 खिलाड़ियों को ही रिटेन करने के, आईपीएल कमिटी के नियम के कारण मुंबई इंडियंस अपने धाकड़ गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) को रिटेन नहीं कर पायी. हालाँकि IPL 2022 के मेगा ऑक्शन के दौरान मुंबई इस बाएं हाथ के गेंदबाज के लिए किसी भी हद तक जा सकता है.

मुंबई की टीम में शामिल होने से पहले बोल्ट, दिल्ली और हैदराबाद के लिए भी खेल चुके हैं, लेकिन उनका असली रंग मुंबई के साथ जुड़ने के बाद देखने को मिला. न्यूजीलैंड के इस गेंदबाज की गिनती अभी के दौर के सबसे धाकड़ गेंदबाजों में होती है. बोल्ट ने अभी तक के अपने आईपीएल करियर के 62 मुकाबलों में कुल 76 विकेट हासिल किये हैं.

4. बेन स्टोक्स

IPL 2022

इंग्लैंड के धाकड़ आलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes), आज के दौर के सबसे धाकड़ आलराउंडर में से एक है. स्टोक्स के पास किसी भी बल्लेबाजी क्रम पर आकर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने की क्षमता है. तो वही गेंदबाजी में भी वो किसी भी परिस्थिति में विकेट चटकाने में माहिर है. बाएं हाथ का यह धाकड़ आलराउंडर पिछले कुछ समय से अपनी मानसिक स्थिति के कारण क्रिकेट से दूर चल रहे है.

हालाँकि इसी महीने से से शुरू होने वाली एशेज सीरीज में वो इंग्लैंड टीम में वापसी करने जा रहे है. यहाँ अगर वो पुराने फॉर्म को हासिल कर पाने में सफल हो पाते है तो IPL 2022 के मेगा ऑक्शन के दौरान राजस्थान रॉयल्स उनको वापस अपनी टीम में शामिल करने के लिए किसी भी हद तक जा सकती है. बेन स्टोक्स ने अभी तक के अपने आईपीएल करियर के 43 मुकाबलों में 920 रन बनाए हैं. तो वहीं गेंदबाजी में उनके नाम कुल 28 विकेट दर्ज हैं.

5. जोफ्रा आर्चर  

IPL 2022

इंग्लैंड के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) की गिनती आज के दौर के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में होती है. आर्चर के खतरनाक बाउंसर और सटीक योर्कर के आगे कई सारे दिग्गज बल्लेबाज स्ट्रगल करते नजर आए हैं. हालाँकि इस चैंपियन गेंदबाज का करियर चोट के कारण काफी प्रभावित रहा है.

आर्चर अपनी चोट के कारण पिछले काफी महीनो से क्रिकेट से दूर चल रहे हैं. जिसके कारण वो आईपीएल 2021 और टी20 वर्ल्डकप जैसे बड़े टूर्नामेंट में भी वो हिस्सा नहीं ले पाए थे.

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो अगले साल जनवरी महीने में वो चोट से उबरकर क्रिकेट में वापसी करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. ऐसे में IPL 2022 के मेगा ऑक्शन के दौरान राजस्थान रॉयल्स अपने इस धाकड़ खिलाड़ी के लिए किसी भी हद तक जा सकता है.

आर्चर ने अभी तक के अपने आईपीएल करियर के 35 मुकाबलें में कुल 46 विकेट हासिल कर चुके है. तो वहीं बल्लेबाजी में उन्होंने कुल 195 रन बनाए हैं.

6. फाफ डू प्लेसिस

IPL 2022

साउथ अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज फाफ डू प्लेसिस (Faf du Plesis) दुनिया भर के टी20 लीगों में अपना धमाल मचाते हुए देखे जाते हैं. हाल ही में हुए आईपीएल 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स को चैंपियन बनाने में इनका एक अहम् योगदान रहा था. आईपीएल 2021 में फाफ अपने साथी खिलाड़ी रुतुराज गायकवाड़ के बाद दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे.

आईपीएल कमिटी के नियमों के कारण चेन्नई उन्हें रिटेन तो नही कर पाई, लेकिन IPL 2022 के मेगा ऑक्शन के दौरान फ्रेंचाइजी अपने इस खिलाड़ी को जरुर वापस अपने साथ जोड़ना चाहेगी. डूप्लेसिस ने अभी तक के अपने आईपीएल करियर के 100 मुकाबलों में कुल 2935 रन बना चुके हैं.

7. कगिसो रबाडा

IPL 2022

साउथ अफ्रीकन स्टार तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) अभी के दौर के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से एक माने जाते है. साल 2014 से लगातार दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा रहने वाले दायें हाथ के इस तेज गेंदबाज को दिल्ली फ्रेंचाईज ने रिटेन नहीं किया है. इसके पीछे की वजह पिछले कुछ समय से चली आ रही उनकी खराब फॉर्म को माना जा रहा है.

रबाडा ने अभी तक के अपने करियर में दिल्ली के लिए खेलते हुए 50 मुकाबलों में कुल 76 विकेट हासिल किए हैं. उनके इस आकंडे को ध्यान में रखते हुए दिल्ली कैपिटल्स IPL 2022 के मेगा ऑक्शन के दौरान उन्हें वापस अपनी टीम में शामिल करने की पूरी कोशिश करेगी.

8. पेट कमिंस

IPL 2022

टेस्ट क्रिकेट में टीम पेन की कप्तानी छोड़ने के बाद ऑस्ट्रेलिया के नए कप्तान पेट कमिंस (Pat Cummins) विश्व क्रिकेट के सबसे अच्छे तेज गेंदबाजों में से एक है. कमिंस ने लगभग पिछले 2 सालों से टेस्ट क्रिकेट में गेंदबाजों की रैंकिंग के टॉप पर अपना कब्ज़ा जमाये हुए हैं. उनके इसी प्रदर्शन को देखते हुए कोलकाता नाईट राइडर्स ने साल 2020 में 15.50 की भारी कीमत चुकाकर अपनी टीम में शामिल किया है.

आईपीएल कमिटी के नियमों के कारण चेन्नई उन्हें रिटेन तो नाही कर पायी लेकिन IPL 2022 के मेगा ऑक्शन के दौरान फ्रेंचाईज अपने इस खिलाड़ी को जरुर वापस अपने साथ जोड़ना चाहेगी.

कमिंस ने अभी तक के अपने करियर के 37 मुकाबलों में कुल 38 विकेट हासिल कर चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया का यह धाकड़ गेंदबाज गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी योगदान देने का क्षमता रखता है. आईपीएल में अभी तक उनके बल्ले से कुल 316 रन निकले हैं.

9. भुवनेश्वर कुमार 

Bhuvneshwar Kumar

भारतीय तेज गेंदबाजी के जान भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar)अपनी सटीक योर्कर और स्विंग गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं. हालाँकि पिछले कुछ समय में भुवी अपने लय में नहीं दिखे है. जिसके कारण हैदराबाद ने उन्हें रिटेन नहीं किया है.

लेकिन दायें हाथ के इस तेज गेंदबाज के आईपीएल में जिस तरह के आंकड़े हैं. उनको ध्यान में रखते हुए सनराईजर्स हैदराबाद अपने इस चैंपियन गेंदबाज को IPL 2022 के मेगा ऑक्शन के दौरान जरुर वापस अपनी टीम में शामिल करना चाहेगी. भुवी ने अभी तक के अपने आईपीएल करियर के 132 मुकाबलों में कुल 142 विकेट हासिल कर चुके हैं.

10. शुभमन गिल

IPL 2022

भारतीय युवा ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubhman Gill) ने साल 2019 में कोलकाता नाईट राइडर्स की टीम में शामिल होने के बाद से अपनी टीम के लिए धाकड़ प्रदर्शन किया है. गिल ने अभी तक के अपने आईपीएल करियर के 58 मुकाबलों में कुल 1417 रन बना चुके हैं.

आईपीएल 2021 में कोलकाता नाईट राइडर्स को फाइनल तक पहुँचाने में इस युवा बल्लेबाज का खासा योगदान रहा था. गिल ने इस सीजन में 17 मुकाबलें खेलते हुए कुल 478 रन बनाए. आईपीएल कमिटी के नियमों के कारण कोलकाता उन्हें रिटेन तो नही कर पाई, लेकिन मेगा ऑक्शन के दौरान फ्रेंचाईजी अपने इस खिलाड़ी को जरुर वापस अपने साथ जोड़ना चाहेगी.