भारतीय टीम  श्रीलंका में 26 जुलाई से अपने दौरे का आगाज करेगी जहां पर टीम गाले में पहला टेस्ट मैच खेलने के लिए मैदान में उतरेगी. भारतीय टीम इससे पहले 2015 में श्रीलंका के दौरे पर गयी थी जिसमे टीम ने शानदार प्रदर्शन किया था. वहीं श्रीलंका पहुंचकर टीम ने दो दिन का एक अभ्यास मैच भी खेला जिसमे टीम के सभी खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया हैं. लेकिन टेस्ट सीरिज शुरू होने से पहले भारतीय टीम को एक झटका लगा हैं जिसमे टीम के ओपनिंग बल्लेबाज लोकेश राहुल फिट नहीं होने के कारण पहले टेस्ट मैच से बाहर हो गए हैं.

वायरल फीवर हुआ लोकेश को

photo credit : Getty images

लोकेश राहुल ने अपनी कलाई की चोट के बाद लगभग चार महीने के बाद भारतीय टीम में वापसी की थी, इससे पहले उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धर्मशाला में खेला था. लोकेश ने श्रींलका के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरिज से पहले अभ्यास मैच में भी शानदार पारी खेली थी और अपने फिट होने के पूरे सबूत दिए थे, लेकिन इसके बाद उन्हें वायरल फीवर होने के कारण टीम से पहले टेस्ट से बाहर कर दिया गया हैं.

भारतीय टीम के मेडिकल स्टाफ ने इस बात की पुष्टि की हैं कि लोकेश राहुल पहले टेस्ट मैच के लिए फिट नहीं हो पाएंगे, लेकिन उनकी हालत काफी तेजी से सुधर रही है फिर भी हमने बचाव के लिए उन्हें पहले टेस्ट से बाहर रखना ठीक समझा हम उनके साथ किसी भी प्रकार का रिस्क नहीं लेना चाहते हैं.

मुकुंद कर सकते हैं ओपनिंग

photo credit : Getty images

भारतीय टीम में शामिल बाएं हाथ के बल्लेबाज अभिनव मुकुंद को लोकेश राहुल की जगह पर टीम में शामिल किया जा सकता हैं. वे शिखर धवन के साथ ओपनिंग करने के लिए उतर सकते हैं, इससे पहले मुकुंद ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरिज में एक टेस्ट में टीम के लिए ओपनिंग की थी जिसमे इस बल्लेबाज ने कोई खास प्रदर्शन नहीं किया था, जिसके बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया था, लेकिन यदि उन उन्हें पहले टेस्ट में खेलने का मौका मिलता हैं तो मुकुंद को अपने को साबित करने से इससे अच्छा मौका फिर नहीं मिलेगा और मुकुंद इसे दोनों हाथों से भुनाना चाहेंगे.

पुजारा कर सकते हैं ओपनिंग

photo credit : Getty images

भारतीय टीम के लिए टेस्ट में नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने वाले चेतेश्वर पुजारा को टीम मैनेजमेंट पहले टेस्ट मैच में ओपनिंग कराने पर विचार कर सकता हैं, क्योकि इससे पहले भी पुजारा ने जरूरत पड़ने पर टीम के लिए ओपनिंग की हैं, इससे टीम को रोहित शर्मा को शामिल करने ला भी मौका मिल जायेगा, जिसके बाद टीम का संतुलन भी नहीं बिगड़ेगा और टीम में निचले क्रम में एक अनुभवी बल्लेबाज मौजूद होंगा.

रोहित से करा सकते हैं ओपनिंग

photo credit : Getty images

टीम मैनेजमेंट रोहित शर्मा से भी ओपनिंग करा सकता हैं, क्योकि वनडे में रोहित और धवन टीम के सबसे सफल ओपनिंग जोड़ी रहीं है. अभी हालिया फॉर्म को देखते हुए रोहित शर्मा से ओपनिंग कराने पर विचार किया जा सकता हैं, इससे टीम के पास टेस्ट में एक ऐसी ओपनिंग जोड़ी मिल जाएगी जो वनडे में टीम के लिए पहले से ही ओपनिंग करती हैं और धवन रोहित के बीच तालमेल भी काफी अच्छा हैं.