हर कप्तान के अपने कुछ चहेते खिलाड़ी होते हैं जिनपर कप्तान को बहुत भरोसा होता है. इस वजह से टीम का कप्तान उस खिलाड़ी को लगातार टीम में मौका देता रहता है. ऐसा क्रिकेट टीम इंडिया में आप भी वर्षों से सुनते आ रहे होंगे . जैसे जब टीम के कप्तान सौरव गांगुली थे तब उनके कुछ पसंदीदा प्लेयर थे जिन्हें गांगुली फ्लाप होने पर भी टीम में लगातार मौके देते रहते थे. उसके बाद टीम के कमान संभालने वाले कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी पर भी ये आरोप लगते रहे कि धोनी अपने फेवरेट खिलाड़ियों के फ्लाप होने पर भी न जाने क्यों टीम में जगह देते हैं.

अब जब टीम इंडिया की कमान विराट कोहली के कन्धों पर है तब भी यह मामला लगातार उछलता रहता है. मौजूदा समय में टीम इंडिया में कुछ खिलाड़ी हैं जिनपर पर आरोप लगता रहता है कि ये विराट कोहली के चहेते हैं. आज हम ऐसे ही पांच खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे.

1- यजुवेंद्र चहल

यजुवेंद्र चहल को अगर कोहली का सबसे पसंदीदा खिलाड़ी कहा जाए, तो शायद यह गलत नहीं होगा. कोहली, चहल पर बहुत भरोसा करते हैं. आज कोहली के भरोसे की ही देन है कि चहल भारतीय टीम के वनडे और टी-20 क्रिकेट में नंबर-1 स्पिनर बन चुके हैं.

2-कुलदीप यादव
कुलदीप यादव का क्रिकेट करियर भी कोहली की ही कप्तानी में चमका है. कुलदीप यादव के ऊपर भी कोहली बहुत ज्यादा भरोसा करते है और हमेशा उन्हें भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में स्थान देते है. कुलदीप यादव भी अबतक विराट कोहली के भरोसे पर खरे उतरे हैं.

3- शिखर धवन

भारतीय टीम के स्टार ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन से तो विराट कोहली की बहुत अच्छी दोस्ती है. शिखर धवन पर भी कोहली को बहुत ज्यादा भरोसा है. विराट की कप्तानी के भरोसे से ही शिखर धवन के खेल में निखार आया है. विराट की कप्तानी में शिखर धवन भारतीय टीम को अपने बल्ले से कई मैच जीता चुके हैं.

4-केएल राहुल
राहुल को तो कई बार विराट ने खुलेआम कहा है कि यह मेरा पसंदीदा बल्लेबाज है.दोनों में अच्छी बॉन्डिंग भी देखने को मिलती है. केएल राहुल भी अपनी शानदार और आकर्षक बल्लेबाजी की बदौलत भारतीय टीम के लिए शानदार प्रदर्शन करते हैं और अपने कप्तान के भरोसे पर खरे उतरते है. विराट की कप्तानी में अब केएल राहुल को तीनों ही फॉर्मेट में लगातार मौका मिलने लगा है.

5-जसप्रीत बुमराह
कप्तानी सँभालने के बाद से ही विराट के लिए जसप्रीत बुमराह तुरुप का इक्का साबित हुए है. विराट को जब भी विकेट की तलाश होती है. विराट अपने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के हाथ में बॉल थमा देते है और बुमराह भी अपने कप्तान को निराश ना करते हुए विकेट निकाल देते है. जसप्रीत बुमराह भी विराट कोहली के चहिते खिलाड़ियों की लिस्ट में आते है.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *