cricket international lanka match india first one b7944050 8758 11e7 a194 d8b7abb7611c

हर कप्तान के अपने कुछ चहेते खिलाड़ी होते हैं जिनपर कप्तान को बहुत भरोसा होता है. इस वजह से टीम का कप्तान उस खिलाड़ी को लगातार टीम में मौका देता रहता है. ऐसा क्रिकेट टीम इंडिया में आप भी वर्षों से सुनते आ रहे होंगे . जैसे जब टीम के कप्तान सौरव गांगुली थे तब उनके कुछ पसंदीदा प्लेयर थे जिन्हें गांगुली फ्लाप होने पर भी टीम में लगातार मौके देते रहते थे. उसके बाद टीम के कमान संभालने वाले कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी पर भी ये आरोप लगते रहे कि धोनी अपने फेवरेट खिलाड़ियों के फ्लाप होने पर भी न जाने क्यों टीम में जगह देते हैं.

अब जब टीम इंडिया की कमान विराट कोहली के कन्धों पर है तब भी यह मामला लगातार उछलता रहता है. मौजूदा समय में टीम इंडिया में कुछ खिलाड़ी हैं जिनपर पर आरोप लगता रहता है कि ये विराट कोहली के चहेते हैं. आज हम ऐसे ही पांच खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे.

1- यजुवेंद्र चहल

यजुवेंद्र चहल को अगर कोहली का सबसे पसंदीदा खिलाड़ी कहा जाए, तो शायद यह गलत नहीं होगा. कोहली, चहल पर बहुत भरोसा करते हैं. आज कोहली के भरोसे की ही देन है कि चहल भारतीय टीम के वनडे और टी-20 क्रिकेट में नंबर-1 स्पिनर बन चुके हैं.

2-कुलदीप यादव
aa Cover kkth77j1euheg6fap18q7ebcr7 20170922111653.Mediकुलदीप यादव का क्रिकेट करियर भी कोहली की ही कप्तानी में चमका है. कुलदीप यादव के ऊपर भी कोहली बहुत ज्यादा भरोसा करते है और हमेशा उन्हें भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में स्थान देते है. कुलदीप यादव भी अबतक विराट कोहली के भरोसे पर खरे उतरे हैं.

3- शिखर धवन
dhawan ton 650 022215044504
भारतीय टीम के स्टार ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन से तो विराट कोहली की बहुत अच्छी दोस्ती है. शिखर धवन पर भी कोहली को बहुत ज्यादा भरोसा है. विराट की कप्तानी के भरोसे से ही शिखर धवन के खेल में निखार आया है. विराट की कप्तानी में शिखर धवन भारतीय टीम को अपने बल्ले से कई मैच जीता चुके हैं.

4-केएल राहुल
klराहुल को तो कई बार विराट ने खुलेआम कहा है कि यह मेरा पसंदीदा बल्लेबाज है.दोनों में अच्छी बॉन्डिंग भी देखने को मिलती है. केएल राहुल भी अपनी शानदार और आकर्षक बल्लेबाजी की बदौलत भारतीय टीम के लिए शानदार प्रदर्शन करते हैं और अपने कप्तान के भरोसे पर खरे उतरते है. विराट की कप्तानी में अब केएल राहुल को तीनों ही फॉर्मेट में लगातार मौका मिलने लगा है.

5-जसप्रीत बुमराह
164012 jaspreet bumrahकप्तानी सँभालने के बाद से ही विराट के लिए जसप्रीत बुमराह तुरुप का इक्का साबित हुए है. विराट को जब भी विकेट की तलाश होती है. विराट अपने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के हाथ में बॉल थमा देते है और बुमराह भी अपने कप्तान को निराश ना करते हुए विकेट निकाल देते है. जसप्रीत बुमराह भी विराट कोहली के चहिते खिलाड़ियों की लिस्ट में आते है.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *