photo credit : Getty images

जब हम क्रिकेट जैसे खेल के बारे में बात करते हैं, इसमें किसी टीम का सबसे महत्वपूर्ण सदस्य उस टीम का कप्तान होता हैं, जो कि अपने कन्धों पर पूरी टीम का बोझ उठा कर चलता चलता हैं. कप्तान की जिम्मेदारी सिर्फ अच्छा खेलना नहीं नहीं होता हैं, बल्कि एक कप्तान को अपनी टीम के बाकी खिलाड़ियों से भी उनका अच्छा प्रदर्शन किस तरह से निकाला जाए ये भी काफी महत्वपूर्ण होता हैं.टीम के ख़राब से अच्छे प्रदर्शन तक कप्तान को अपनी टीम को संभाले रखना पड़ता हैं, वैसे तो किसी भी खेल में कप्तान का काम सबसे कटीं होता हैं लेकिन क्रिकेट में ये और भी कठिन हो जाता हैं क्योकि मैच से पहले एक कप्तान को अपने अंतिम ग्यारह खिलाड़ियों को चुनना होता हैं, जो उन्हें उस मैच में अच्छा प्रदर्शन करके दे सके.

इन कप्तानों ने अलग मुकाम किया हासिल

अभी तक हम सबने क्रिकेट खेल के बारे में कप्तान की भूमिका को अच्छी तरह से समझ लिया हैं, जिसमे कप्तान का क्या जिम्मेदारी होती हैं, लेकिन हम सबने क्रिकेट इस खेल में ऐसे कप्तानों को भी देखा हैं, जिन्होंने इन सारी बातों को काफी आसानी से निभाया हैं. कुछ ऐसे भी नाम हैं, जिन्हें उनके करियर की शुरूआती दौर में ही टीम की कप्तानी का भार सौपं दिया गया था, जिसमे वेस्टइंडीज के क्लाइव लौयड ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टीव वॉ और रिकी पोंटिंग, माइकल आर्थटन के अलावा भारत के लिए सौरव गांगुली और महेंद्रसिंह धोनी ने जिस तरह की कप्तानी की है उससे टीम को एक अलग ही दिशा मिली हैं. इस समय टॉप की सभी टीमों में कुछ ऐसे युवा खिलाड़ी मौजूद हैं जिनमे वे टीम अगले कप्तान की झलक देख रही हैं और वे खिलाड़ी अपने खेल के जरिये इस बात को बार साबित करते भी हैं.

आइये हम आपको बताते हैं कि कुछ ऐसे खिलाड़ी जो आने वाले समय अपनी टीम की कप्तानी का भार संभाल सकते हैं

(1) पीटर हैंड्सकोम्ब (ऑस्ट्रेलिया)

photo credit : Getty images

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अभी तक काफी अच्छे कप्तान क्रिकेट खेल में दिए हैं, जिसमे महान बल्लेबाज डॉन ब्रेडमैन, एलन बोर्डर, स्टीव वाँ, रिकी पोंटिंग और माइकल क्लार्क जैसे खिलाड़ी शामिल हैं. इस समय ऑस्ट्रेलिया टीम की कप्तानी स्टीवन स्मिथ हैं लेकिन टीम में इस समय मौजूद युवा बल्लेबाज पीटर हैंड्सकोम्ब जिनमे ऑस्ट्रेलिया टीम अपने अगले कप्तान के रूप में देख रही हैं. हैंड्सकोम्ब ऑस्ट्रेलिया टीम से अंडर 19 टीम से सदस्य बने हुए हैं. 26 साल के इस युवा बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया की घरेलू सीरिज में शानदार प्रदर्शन किया हैं. हैंड्सकोम्ब के टीम के आत्मविश्वास को बढ़ा कर रखने की अच्छी ताकत दिखती हैं, जो उन्हें टीम के भविष्य के कप्तानों में सबसे आगे रखता हैं.

(2) बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)

photo credit : Getty images

इंग्लैंड टीम के इस समय उपकप्तान बेन स्टोक्स ने अपने आलराउंडर खेल के जरिये सभी को काफी प्रभावित किया हैं. बेन स्टोक्स की गिनती इस समय सबसे अच्छे हरफनमौला खिलाड़ियों में होती है, जो कि क्रिक्के के तीनों फॉर्मेट में इस समय बेहतरीन खेल रहे हैं. इंग्लैंड की टीम इस समय बेन स्टोक्स में टीम के अगले कप्तान के रूप में काफी संभावनाए देख रहीं हैं और बहुत जल्द उन्हें किसी एक फॉर्मेट में टीम का कप्तान नियुक्त भी किया जा सकता हैं.

(3) हार्दिक पंड्या (भारत)

photo credit : Getty images

टीम इण्डिया काफी समय से एक ऐसे खिलाड़ी की खोज कर रही थी, जो कि उनके लिए निचले क्रम में तेज बल्लेबाजी करने के साथ गेंदबाजी में भी 140 की रफ़्तार से गेंद कर सके जो कि उन्हें युवा खिलाड़ी हार्दिक पंड्या में दिख रही हैं. हार्दिक इस समय टीम के साथ तीनों फॉर्मेट में काफी फिट दिख रहे हैं. आईपीएल में मिले मौके का जिस तरह से इस खिलाड़ी ने लाभ उठाया है, शायद इससे पहले किसी और खिलाड़ी ने उठाया हो. हार्दिक के अंदर एक कप्तान की भी काफी संभावनाएं दिखती हैं, लेकिन उनके लिए इतनी जल्दी एक ऐसी टीम का कप्तान बनना मुश्किल हैं जिसमे उनसे पहले काफी सारे सीनियर खिलाड़ी मौजूद हों.

(4) टॉम लेथम (न्यूजीलैंड)

photo credit : Getty images

न्यूजीलैंड टीम के युवा ओपनर बल्लेबाज टॉम लेथम टीम की इस समय तीनों फॉर्मेट में कप्तानी का भार संभाल चुके हैं. टॉम लेथम के पिता भी एक पूर्व खिलाड़ी थे जो कि एक हरफनमौला खिलाड़ी थे. टॉम लेथम इस समय न्यूजीलैंड टीम के सबसे अच्छे खिलाड़ियों में से एक है और केन विलियम्सन के बाद टीम उनमे अगले कप्तान की काफी संभावना देख रही हैं और इस खिलाड़ी का खेल भी इस समय इस बात को दर्शाता हैं.

(5) बाबर आजम (पाकिस्तान)

photo credit : Getty images

पाकिस्तान टीम की इस समय कप्तानी सरफराज अहमद कर रहे हैं, जिन्होंने हाल में ही टीम को चैम्पियंस ट्रॉफी में शानदार जीत दिलाई हैं, लेकिन टीम में एक और खिलाड़ी मौजूद हैं जो अपने खेल के जरिये टीम में एक और कप्तान की झलक को दर्शा रहा हैं और उसका नाम बाबर आजम हैं, जो कि बड़ी टीमों के खिलाफ अपने बल्ले का दम दिखा चुके हैं. बाबर को टीम के किसी एक फॉर्मेट का कप्तान बनाया जा सकता हैं.

(6) अशेला गुनारत्ने (श्रीलंका)

photo credit : Getty images

श्रीलंका की टीम इस समय काफी बुरे दौर से गुजर रही हैं जिसमे हाल में ही टीम ने अपने तीनों फॉर्मेट में नए कप्तानों के नाम की घोषणा की हैं लेकिन टीम में इस समय एक ऐसा युवा बल्लेबाज मौजूद हैं, जो कि टीम के लिए भविष्य में कप्तान की भूमिका को बखूबी निभा सकता हैं और टीम को इस बुरे दौर से निकालकर काफी आगे तक लेकर ज सकता हैं. अशेला ने हाल में ही अपने बल्ले का दम बड़ी टीमों के खिलाफ दिखाया था.

(7) शब्बीर रहमान (बांग्लादेश)

photo credit : Getty images

25 साल के शब्बीर रहमान इस समय बांग्लादेश की टीम के लिए एक उभरते हुए खिलाड़ी हैं, जो कि टीम के लिए आने वाले समय में एक कप्तान के रूप में काफी अच्छी भूमिका निभा सकते हैं. रहमान एक बल्लेबाज आलराउंडर खिलाड़ी हैं. रहमान बांग्लादेश टीम के 2010 में हुए अंडर 19 वर्ल्डकप में टीम के लिए काफी बेहतरीन खेला था.

(8) क्विंटन डी कॉक

photo credit : Getty images

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज इस समय टीम के तीनों फॉर्मेट का एक महत्वपूर्ण सदस्य बन चुका हैं और इसके खेल से सभी काफी प्रभावित भी हैं. डीकॉक की उम्र इस समय 24 साल हैं और उनमे एक कप्तान बनने के सभी गुण मौजूद हैं और भविष्य में उन्हें टीम की कप्तानी का भार भी सौपे जाने की पूरी उम्मीद हैं.