आईपीएल 2020
Prev1 of 9
Use your ← → (arrow) keys to browse

इंडियन प्रीमियर लीग के दीवानों के लिए अच्छी खबर सामने आई है. सूत्रों के मुताबिक, 26 सितंबर से 08 नवंबर के बीच इस लीग का आयोजन हो सकता है. हालांकि, बीसीसीआई ने अभी आईपीएल 2020 को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है. जब आईसीसी औपचारिक तौर पर 2020 टी20 विश्व कप के रद्द होने का घोषणा कर चुकी है. बीसीसीआई आईपीएल 2020 को लेकर आधिकारिक सूचना जारी करेगी.

बता दें कि भारत में जानलेवा कोरोना वायरस के मामलों में तेज़ी से इज़ाफा हो रहा है, ऐसे में भारत में आईपीएल का आयोजन होना नामुमकिन है. इसे देखते हुए माना जा रहा है कि यूएई में इस लीग का आयोजन किया जाएगा. इसके लिए सभी टीम मालिकों ने भी सहमति भर दी है.

यूएई में आईपीएल का आयोजन कराने की सबसे बड़ी वजह यह है कि यहां स्टेडियम पास-पास हैं और खिलाड़ियों के रुकने के लिए बड़ी मात्रा में 5 स्टार होटल हैं. ऐसे में यहां आसानी से इस लीग का आयोजन किया जा सकता है. आईपीएल 2020 के आयोजन से जहाँ एक और क्रिकेट फैन्स खुश हैं वहीँ दूसरी और बीसीसीआई के इस फैसले से 9 देशों के खिलाड़ियों में भी खुशी की लहर है.

क्योंकि आईपीएल 2020 के आयोजन से इन देशों को कई करोड़ों का फायदा होने वाला है. तो चलिए बताते हैं कि वो 9 देश कौन-कौन से हैं.

9. नेपाल (20 लाख )

IPL 2018 Best Asian 11 of the tournament, see who's on top

विश्व की सबसे प्रसिद्ध टी20 लीग आईपीएल में प्रतिभा के अनुसार देश विदेश के कई खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिलता है. फर्क नहीं पड़ता देश छोटा है या बड़ा. आईपीएल को केवल खिलाड़ी का टैलेंट बड़ा चाहिये, फिर उसे करोड़पति बनते समय नहीं लगता है. ऐसा ही एक खिलाड़ी भारत के पड़ोसी मुल्क नेपाल से भी है, जिसके एक खिलाड़ी को आईपीएल जैसा बड़ा मंच मिला है.

जी हाँ हम बात कर रहे हैं नेपाल के शानदार युवा लेग स्पिनर संदीप लामिछाने की. संदीप आईपीएल में एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जो नेपाल से आते हैं. आईपीएल 2019 में संदीप दिल्ली कैपिटल्स से खेलते नजर आए थे और इस बार भी वही उनकी टीम होगी. आईपीएल 2020 के इस आयोजन से नेपाल के इस खिलाड़ी को 20 लाख रूपए का फायदा होने वाला है.

क्योंकि संदीप को दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2020 में 20 लाख रूपए देकर एक बार फिर अपनी टीम में शामिल किया है. इसी कारण हमारी इस लिस्ट में नेपाल का नाम 9वें स्थान पर है.

Prev1 of 9
Use your ← → (arrow) keys to browse

Ashutosh Tripathi

मैं एक पत्रकार हूँ. पत्रकार ना तो आस्तिक होता है और ना तो नास्तिक होता है बल्कि...