IPL 2022-2 new teams auction Date
आईपीएल 2022 (IPL 2022)

IPL 2022: आईपीएल के 15वें सीजन के लिए 2 नयी टीमों के शामिल होने से इस लीग का रोमांच और बढ़ने वाला है. फैन्स को अप्रैल में शुरू होने से पहले इस मेगा इवेंट से पहले जनवरी में होने वाला मेगा ऑक्शन का भी इंतज़ार है. मेगा ऑक्शन से पहले आईपीएल कमिटी ने पहले से लीग का हिस्सा रही 8 टीमों को अपने 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका दिया था, जिसका आखिरी समय 30 नवम्बर का रखा गया था. जिसके बाद कल बीते 30 नवम्बर को सभी टीमों ने अपने रिटेन खिलाड़ियों के नाम साफ़ कर दिए हैं.

मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और दिल्ली ने सबसे ज्यादा 4-4 खिलाड़ियों को रिटेन किया है. तो वही बैंगलोर, राजस्थान और हैदराबाद ने 3-3 खिलाड़ियों को रिटेन किया है. पंजाब किंग्स ने अपने केवल 2 खिलाड़ियों को ही रिटेन किया है. वहीं दोनों नयी टीमों के पास भी ऑक्शन में उतरने से पहले 3-3 खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल करने का मौका है, जिसकी आखिरी तारीख 25 दिसम्बर हैं. भारतीय पिचों पर स्पिन गेंदबाजों का काफी दबदबा रहता हैं. ऐसे में आईपीएल की सभी फ्रेंचाईजी अपने टीम में कम से कम 1 वर्ल्ड क्लास स्पिन गेंदबाज को जरुर शामिल करना चाहती हैं.

आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे 5 स्पिन गेंदबाजों के बारे में बताएँगे. जिनकी गेंदों पर बड़े-बड़े दिग्गज बल्लेबाज गच्चा खाते नजर आते हैं. ऐसे में इन 5 गेंदबाजों को IPL 2022 के मेगा ऑक्शन के दौरान काफी बड़ी रकम हासिल हो सकती हैं.

1. राशिद खान 

IPL 2022

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के दिग्गज लेग स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) अब किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं. राशिद की गिनती वर्ल्ड क्रिकेट के टॉप गेंदबाजों में होती हैं. साल 2017 में सनराईजर्स हैदराबाद (SRH) के साथ अपने आईपीएल करियर की शुरुआत करने वाले राशिद ने पिछले 5 सालों में अपनी शानदार गेंदबाजी से हैदराबाद को कई सारे मैच जिताए हैं. साल 2018 में हैदराबाद को फाइनल तक पहुंचाने में उनका काफी अहम् योगदान रहा था. उस साल उन्होंने कुल 21 विकेट चटकाए थे.

राशिद के पास दुनिया भर के टी20 लीगों में खेलने का अपार अनुभव हैं. दायें हाथ का यह लेग स्पिनर गेंदबाजी के साथ-साथ लम्बे-लम्बे छक्के लगाने में भी माहिर हैं. राशिद ने अभी तक के अपने आईपीएल करियर में 76 मुकाबलों में कुल 93 विकेट चटकाए हैं. आईपीएल 2022 से पहले हैदराबाद उन्हें रिटेन करना चाहती थी. लेकिन राशिद ने ऑक्शन में उतरने का फैसला किया हैं.

ऐसे में मेगा IPL 2022 के ऑक्शन के दौरान सभी टीमे इन्हें अपने साथ जोड़ने के लिए किसी भी हद तक जा सकती हैं. वैसे खबरों की माने तो ऑक्शन से पहले ही आईपीएल में पहली बार हिस्सा ले रही लखनऊ उन्हें अपनी टीम में शामिल करने जा रही हैं.

2. युजवेन्द्र चहल 

IPL 2022

भारतीय टीम के स्टार लेग स्पिनर युजवेन्द्र चहल (Yuzvendra Chahal) के लिए पिछला एक साल कुछ ख़ास नहीं रहा हैं. खराब प्रदर्शन के कारण उन्हें भारतीय टीम से बाहर होना पड़ा. T20 world cup 2021 के लिए चुनी गयी भारतीय टीम में उन्हें मौका नहीं दिया गया था. हालाँकि यूएई में खेले गए आईपीएल 2021 के दुसरे लेग में उन्होंने अपनी शानदार गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया था. आईपीएल के 14वे सीजन में चहल ने 15 मैचो में कुल 21 विकेट हासिल किये थे.

साल 2014 से रॉयल चेलेंजर्स बैंगलोर (RCB) टीम का हिस्सा रहे चहल ने इस फ्रेंचाईजी के लिए काफी अहम् योगदान दिया हैं. साल 2015 और 2016 में उन्होंने क्रमशः 23 और 21 विकेट हासिल किये थे. IPL 2022 से पहले आरसीबी ने उन्हें रिटेन नहीं किया हैं. ऐसे में मेगा IPL 2022 के ऑक्शन के दौरान कई साड़ी फ्रेंचाईजी इस चैंपियन गेंदबाज को अपने साथ जोड़ने के लिए काफी बड़ी रकम खर्च कर सकती हैं.

3. राहुल चाहर

IPL 2022

भारतीय टीम के युवा लेग स्पिनर राहुल चाहर (Rahul Chahar) के लिए पिछला 1-2 साल काफी अच्छा रहा हैं. मुंबई इंडियंस (MI) के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने उनकी शानदार प्रतिभा को देखते हुए उन्हें साल 2019 में कुल 13 मुकाबलें में मौका दिया. राहुल ने अपने कप्तान के भरोसे को कायम रखते हुए टीम के लिए अहम् मौकों पर विकेट चटकाए. राहुल ने पॉवरप्ले से लेकर डेथ ओवरों में भी गेंदबाजी की. साल 2019 और 2020 में मुंबई इंडियंस को लगातार 2 बार चैंपियन बनाने में इनका भी एक अहम् योगदान रहा था.

उनके इसी शानदार प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें T20 world cup 2021 के लिए चुनी गयी भारतीय टीम में भी मौका दिया गया था. हालाँकि उन्हें इस पुरे टूर्नामेंट में केवल 1 मैच में खेलने का मौका मिला. IPL 2022 से पहले केवल 4 खिलाड़ियों को रिटेन कर पाने की आईपीएल कमिटी के नियमों के कारण मुंबई उन्हें रिटेन नहीं कर पायी. ऐसे में IPL 2022 के मेगा ऑक्शन में इस शानदार गेंदबाज को अपने साथ जोड़ने के लिए कई टीमें बड़ा दांव लगा सकती हैं. राहुल ने अभी तक के अपने आईपीएल करियर के 42 मैचो में कुल 43 विकेट हासिल किये हैं.

4. रविचंद्रन अश्विन

IPL 2022

भारतीय टीम के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) आज के दौर के सबसे अच्छे स्पिन गेंदबाजों में से एक हैं. अश्विन के पास क्रिकेट का अपार अनुभव हैं. अभी हाल ही में हुई न्यूजीलैंड के साथ टेस्ट सीरीज में अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में विकेट लेने के मामले में हरभजन सिंह (417 विकेट) को पीछे छोड़ा है. आईपीएल के पिछले 2 सीजन में दिल्ली कैपिटल्स (DC) के लिए खेल रहे अश्विन इससे पहले पंजाब किंग्स (PBKS), राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स (RPSG) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) टीम का हिस्सा रह चुके थे. पंजाब किंग्स के लिए तो उन्होंने कप्तानी भी की हैं.

अश्विन फिलहाल शानदार फूर्म में चल रहे हैं. आईपीएल में शानदार प्रदर्शन कर उन्होंने लगभग 4 सालों के बाद लिमिटेड ओवर क्रिकेट में वापसी की. यूएई में खेले गए T20 world cup 2021 में अश्विन ने अपनी शानदार गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया. जिसके बाद उन्हें उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ हुई घरेलु टी20 सीरीज में भी मौका दिया गया.

अश्विन ने इस सीरीज में काफी शानदार गेंदबाजी की. हालाँकि दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें रिटेन नहीं किया हैं. ऐसे में IPL 2022 के ऑक्शन के दौरान अश्विन को अच्छे खासे पैसे मिल सकते हैं. दायें हाथ के इस दिग्गज स्पिनर ने अपने आईपीएल करियर के कुल 167 मुकाबलों में 145 विकेट चटकाए हैं. अश्विन गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी हमेशा अपनी टीम के लिए अहम् योगदान देते है.

5. वनिंदु हसरंगा

IPL 2022

श्रीलंका के युवा लेग स्पिनर वनिंदु हसरंगा (Wanindu Hasranga) पिछले कुछ सैलून में नयी सनसनी बनकर उभरे हैं. आईपीएल 2021 के दुसरे लेग में रॉयल चेलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने उन्हें एडम जम्पा (Adam Zampa) के रिप्लेसमेंट के तौर पर अपनी टीम में शामिल किया था. हालाँकि यहाँ उन्हें 2 मैच खेलने के ही मौके मिले. जिसमे वो कोई भी विकेट हासिल नहीं कर पाए लेकिन उसके तुरंत बाद हुए T20 World cup 2021 में उन्होंने श्रीलंकन टीम के लिए गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी में भी काफी अहम् योगदान दिया.

अभी श्रीलंका में जारी लंका प्रीमियर लीग में भी हसरंगा काफी धूम मचा रहे हैं. ऐसे में IPL 2022 के मेगा ऑक्शन के दौरान फ्रेंचाईजी उन्हें अपने साथ जोड़ने में ख़ास रूचि दिखा सकती हैं. उनके टी20 अंतर्राष्ट्रीय करियर पर अगर नजर डाला जाए तो हसरंगा ने अभी तक खेले कुल 33 मुकाबलों में 52 विकेट निकाले हैं और बल्ले से 319 रन बनाए हैं.