1197438 1296x729
PORT OF SPAIN, TRINIDAD AND TOBAGO - AUGUST 14: Chris Gayle of the West Indies brings up his 50 during the third MyTeam11 ODI between the West Indies and India at the Queen's Park Oval on August 14, 2019 in Port of Spain, Trinidad And Tobago. (Photo by Ashley Allen/Getty Images)

क्रिकेट के दुनिया में जहां आज के दौर में लगभग सभी टीमें युवा खिलाड़ियों को ज्यादा तवज्जो दे रही है। वहीं कई खिलाड़ी ऐसे भी है जो काफी ज्यादा उम्र होने के बावजूद अभी भी इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहे है। दिग्गज खिलाड़ियों के क्रिकेट का प्रतिनिधित्व करने से सबसे ज्यादा नुकसान युवा खिलाड़ियों को होता है उन्हे टीम में मौका नहीं मिल पाता है।

जब टीमों के चयन की बारी आती है तो चयनकर्ताओ के लिए मुश्किल होता है की वह अनुभव और युवा प्रतिभा में किसे तवज्जो दे। ऐसे में दिग्गज खिलाड़ियों को फिर मौके मिल जाते है और युवा खिलाड़ी सिर्फ इंतजार करते रह जाते है। इसी क्रम में हम बात करेंगे 5 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जिन्हे अब टी-20 क्रिकेट को अलविदा कह देना चाहिए।

दिनेश कार्तिक (भारत)

भारतीय टीम के 35 वर्षीय विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के लिए भी अब भारतीय टीम में वापसी करना इतना आसान नहीं है। ऐसे में अब दिनेश कार्तिक को अपने क्रिकेट करियर को अलविदा कह देना चाहिए। दिनेश कार्तिक को निदाहास ट्रॉफी में उनके द्वारा किए गए शानदार प्रदर्शन के बाद क्रिकेट के तीनों फॉर्मेंट में मौका मिला, लेकिन वह अच्छा प्रदर्शन करने में असफल रहे।

भारतीय क्रिकेट टीम के पास अभी संजु सैमसन, केएल राहुल, ऋषभ पंत और ईशान किशन जैसे युवा विकेटकीपर विकल्प मौजूद है। ऐसे में कार्तिक के लिए टीम में वापसी करना इतना आसान नहीं है। कार्तिक इंटरनेशनल क्रिकेट से बाहर होने के बाद घरेलू क्रिकेट में तमिलनाडु की ओर से खेलते है, जहां वह युवा खिलाड़ियों की जगह ले लेते है।

ड्वेन ब्रावो (वेस्टइंडीज)

टी-20

वेस्टइंडीज के 37 वर्षीय दिग्गज क्रिकेटर ड्वेन ब्रावो पिछले 16 साल से इंटरनेशनल क्रिकेट का प्रतिनिधित्व कर रहे है। ड्वेन ब्रावो ने साल 2004 में वेस्टइंडीज के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेलना शुरू किया और वह अभी तक सक्रिय है। हालांकि अब उन्हे टीम के लिए तीनों फॉर्मेट में खेलने का मौका नहीं मिलता है। वह सिर्फ वेस्टइंडीज के लिए टी-20 फॉर्मेट खेलते है।

ड्वेन ब्रावो पिछले कुछ समय से अपनी फेटनेस की समस्या से भी जूझते रहे है। इसे देखकर लगता है की अब ब्रावो को अपने क्रिकेट करियर को अलविदा कह देना चाहिए। ड्वेन ब्रावो की उपस्थिति में वेस्टइंडीज टीम के कई युवा खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन से बाहर बैठना पड़ता है।

क्रिस गेल (वेस्टइंडीज)

Gayle ODI GI1

वेस्टइंडीज के स्टार क्रिकेटर और टी-20 क्रिकेट के स्पेशलिस्ट खिलाड़ियों में से एक क्रिस गेल फिलहाल इंटरनेशनल क्रिकेट का प्रतिनिधित्व करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ियों में से एक है। 41 साल के क्रिस गेल ने अपने अब तक के क्रिकेट करियर में कई बड़े रिकार्ड बनाए लेकिन पिछले कुछ समय से वह अपनी फिटनेस की समस्या से जूझते नजर आ रहे है।

क्रिस गेल इस साल यूएई में खेले गए आईपीएल के दौरान भी पंजाब के लिए सिर्फ 7 मैच ही खेल सके है। इंटरनेशनल क्रिकेट में क्रिस गेल के अनुपस्थिति में टीम के लिए खेलने के लिए ब्रेंडन किंग जैसे खिलाड़ी मौजूद है। हालांकि गेल ने पिछले दिनों क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला भी किया था, लेकिन उन्होंने सन्यास नहीं लिया।

डेल स्टेन (साउथ अफ्रीका)

05steyn2

साउथ अफ्रीका के स्टार क्रिकेटर डेल स्टेन भी क्रिकेट दुनिया के घातक गेंदबाजों में से एक रहे है। लेकिन पिछले कुछ समय से डेल स्टेन बेहद खराब प्रदर्शन करते नजर आ रहे है, वहीं 37 वर्षीय इस खिलाड़ी के लिए फिटनेस भी बड़ी चुनौती रही है। इसे देखकर लगता है उन्हे अब अपने क्रिकेट करियर को अलविदा कह देना चाहिए।

डेल स्टेन की जगह देने के लिए साउथ अफ्रीका के पास एनरिच नोर्त्ज जैसे शानदार विकल्प मौजूद है। अगर स्टेन के प्रदर्शन पर नजर डाले तो उनका फॉर्म भी पिछले कुछ समय से उतना अच्छा नहीं रहा है। स्टेन आईपीएल के दौरान आरसीबी टीम का हिस्सा थे लेकिन वह बेहतरीन प्रदर्शन करने में असफल रहे।

जोए रूट (इंग्लैंड)

sequence settle in south africa may perchance be proudest end result as captain joe root espncricinfo com espncricinfo

इंग्लैंड के स्टार क्रिकेटर जो रूट के प्रदर्शन की बात करें तो वह टेस्ट क्रिकेट और वनडे क्रिकेट में भले बेहतरीन प्रदर्शन का नजारा पेश करते हो लेकिन टी-20 फॉर्मेट में उनके आँकड़े इतने बेहतरीन नहीं रहे है। ऐसे में उन्हे टी-20 क्रिकेट को छोड़कर टेस्ट और वनडे क्रिकेट पर ध्यान देना चाहिए।

अगर रूट के आंकड़ों पर नजर डाले तो उन्होंने अब तक 32 टी-20 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 35.72 की औसत से 893 रन बनाए। इस दौरान उनकी बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट 126.31 की रही। रूट अब तक टी-20 क्रिकेट में 5 अर्धशतक लगा सके। टीम में उपलब्ध अन्य विकल्पों की बात करें तो टीम में डेविड मलान जैसे शानदार विकल्प मौजूद है।