टीम इंडिया

भारतीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ता पिछले कुछ समय से आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को तवज्जो दे रहे है। पिछले कुछ सालों में कई भारतीय खिलाड़ी आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम इंडिया में जगह बनाए और वह टीम में लगातार खेल रहे है। जैसे टी नटराजन को इस साल आईपीएल के प्रदर्शन के बदौलत ही टीम का हिस्सा बनाया गया था।

हालांकि इनके अलावा भी कई ऐसे खिलाड़ी थे जो टीम में जगह बनाने के प्रवल दावेदार थे। लेकिन चयनकर्ताओ ने भरोसा नहीं जताया। माना जा रहा है की कोहली और रवि शास्त्री की जिद्द की वजह से कई खिलाड़ियों को टीम में मौका नहीं मिला। आज हम बात करेंगे 5 ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में जो टीम इंडिया में जगह बनाने के प्रवल दावेदार थे, लेकिन उन्हे मौका नहीं मिला।

सूर्यकुमार यादव

टीम इंडिया

आईपीएल में मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्व करने वाले सूर्यकुमार यादव भी भारतीय क्रिकेट टीम में जगह बनाने के प्रवल दावेदार थे। लेकिन भारतीय चयनकर्ताओ ने उन्हे नजरअंदाज कर दिया। सूर्यकुमार यादव के शानदार प्रदर्शन के बदौलत आईपीएल में मुंबई इंडियंस ने आईपीएल की ट्रॉफी पर कब्जा भी जमाया।

जब भारत के आस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो रहा था, उस दौरान सवाल उठा था की सूर्यकुमार को मौका क्यों नहीं मिला। इसके बाद टीम के कोच रवि शास्त्री का बयान आया था की सूर्यकुमार को अभी इंतजार करना चाहिए।

ईशान किशन

Kishan

आईपीएल में मुंबई इंडियंस के स्टार क्रिकेटर ईशान किशन का प्रदर्शन भी काफी बेहतरीन रहा था। ईशान किशन ने मुंबाई इंडियंस को ट्रॉफी जीतने में अहम भूमिका निभाई थी। किशन आईपीएल 2020 में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों में टॉप 5 में शामिल थे। लेकिन जब टीम इंडिया का चयन हुआ तो उन्हे टीम में मौका नहीं मिला।

किशन की बजाय चयनकर्ताओ ने संजु सैमसन को भारतीय टीम का हिस्सा बनाया। हालांकि संजु से उन अच्छा प्रदर्शन देखने को नहीं मिला। ईशान किशन को टीम इंडिया में मौका नहीं मिलने पर लोगों ने विराट और कोच रवि शास्त्री पर भी निशाना साधा।

संदीप शर्मा

file74u4ne5553a1343spmlh 886973 1600422045

आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले संदीप शर्मा भी भारतीय क्रिकेट टीम में जगह बनाने की प्रबल दावेदारों में से एक थे। संदीप शर्मा ने अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत आईपीएल 2020 के दौरान सनराइजर्स हैदराबाद को प्लेऑफ़ का सफर तय कराने में अहम भूमिका निभाई। अगर उनके आंकड़ों के बारे में बात करें तो उनका प्रदर्शन काफी बेहतरीन रहा।

संदीप शर्मा ने आईपीएल 2020 के 13 मैचों में 26.71 की औसत से गेंदबाजी करते हुए 14 बल्लेबाजों को आउट करके वापस पवेलियन भेजा, वही उनकी गेंदबाजी 7.19 की रही। जब ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भुवनेश्वर कुमार उपलब्ध नहीं हो तो संदीप शर्मा को टीम का हिस्सा बनाया जा सकता था उन्होंने लेकिन उन्हें नजरअंदाज किया गया।

राहुल चाहर

chahar11

आईपीएल में मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्व करने वाले स्टार स्पिन गेंदबाज राहुल चाहर भी भारतीय टी-20 टीम में जगह बनाने के प्रबल दावेदार थे। उन्होंने आईपीएल 2020 के दौरान मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्व करते हुए 15 मैचों में 15 विकेट झटके। राहुल चाहर आईपीएल 2019 में शानदार प्रदर्शन करते हुए भारतीय T20 टीम में जगह बना चुके हैं।

पिछले आईपीएल सीजन शानदार प्रदर्शन के बदौलत उन्हे टीम में डेब्यू करने का मौका भी मिला था, लेकिन भारतीय टीम मैनेजमेंट ने उन्हें सिर्फ डेब्यू मैच में ही प्लेइंग इलेवन में उतारा। इसके बाद वह अभी तक अपनी बारी आने का इंतजार कर रहे हैं और वह टीम से बाहर भी हो चुके हैं।

राहुल तेवतिया

11tewatia star

आईपीएल 2020 के दौरान अपने शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजी से सबको प्रभावित करने वाले राजस्थान रॉयल्स के स्टार ऑलराउंडर राहुल तेवतिया भी टीम इंडिया में एंट्री करने वाले प्रबल दावेदारों में से एक थे। राहुल तेवतिया से इस साल आईपीएल में कई बार जबरदस्त प्रदर्शन का नजारा देखने को मिला उन्होंने भारत के बाकी ऑलराउंडर से बेहतर प्रदर्शन किया।

लेकिन वह चयनकर्ताओं को प्रभावित करने में असफल रहे राहुल तेवतिया ने 14 मैचों में 7.08 की इकॉनमी से रन खर्च करते हुए 10 विकेट झटके। अगर बल्लेबाजी की बात करें तो उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के लिए 14 मैचों की 11 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 255 रन बनाए। उन्होंने 42.50 की औसत से बल्लेबाजी की और उनका स्ट्राइक रेट 139.34 का रहा।