गौतम गंभीर
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

महेंद्र सिंह धोनी शायद ही अब किसी भी तारुफ़ के मोहताज हैं. धोनी दुनिया के सबसे सफ़ल कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाजों में शामिल हैं. धोनी विश्व के एकलौते इसे कप्तान है, जिन्होंने अपनी टीम को आईसीसी की तीनो ट्रॉफी जिताई हैं. इसके आलावा वनडे क्रिकेट में 100 स्टंपिंग करने वाले भी धोनी अकेले विकेटकीपर हैं.

धोनी आज एक ऐसे मुकाम पर मौजूद हैं जहां जाना अन्य किसी खिलाड़ी के लिये आसान नहीं हैं. हालाँकि धोनी का भी यहाँ तक का सफ़र आसान नहीं रहा हैं. लेकिन जब से धोनी ने क्रिकेट में इंट्री की तब से लगातार नई उचाईयों को छूते रहे. धोनी के इसी शानदार प्रदर्शन के कारण 20 के दशक में कई शानदार खिलाड़ियों की प्रतिभा को तरजीह नही दी गयी.

वहीं कई खिलाड़ी ऐसे भी रहे जो ज्यादा दिनों तक भारत के लिए खेल सकते थे लेकिन एमएस धोनी के कारण उनका क्रिकेट करियर समय से पहले ही ख़त्म हो गया. धोनी के कारण कई खिलाड़ी ऐसे रहे है, जिनका करियर शुरू होते ही खत्म हो गया हैं. इस कारण आज के इस विशेष लेख में हम 5 ऐसे खिलाडियों के बारे में जानेगे, जिनका धोनी की वजह से क्रिकेट करियर खत्म हुआ या कम हुआ.

5. गौतम गंभीर

Gautam Gambhir 1

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज़ गौतम गंभीर किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. देश के कोने-कोने में उनके चाहने वालों की कोई कमी नहीं है. मालूम हो कि गौतम गंभीर एमएस धोनी के सीनियर खिलाड़ी रहे हैं. हालाँकि टीम के कप्तान होने के नाते धोनी को हमेशा ही गंभीर से ज्यादा अहमियत मिली. धोनी और गंभीर के बीच मतभेद वर्षो पुराने है, जोकि समय-समय पर सामने आते रहते हैं. गौतम गंभीर धोनी के विरुद्ध बयान देने से बिल्कुल नहीं कतराते हैं.

गंभीर ने धोनी से लगभग 2 वर्ष पहले डेब्यू किया था, लेकिन गंभीर अपने करियर में केवल 147 वनडे मैच ही खेल पाए, जबकि धोनी का आंकड़ा 300 के पार हैं. धोनी पर कई बार आरोप लगते रहे, कि धोनी के कप्तान होने के कारण धोनी टीम के सीनियर खिलाड़ियों की अनदेखी करते हुये अपने फ़ेवरेट खिलाड़ी को मौका देते हैं.

वर्ष 2013 में धोनी ने गौतम को टीम से बाहर करके रोहित शर्मा को पारी की शुरुआत की ज़िम्मेदारी सौंपी थी. जिसके बाद गंभीर का क्रिकेट करियर ज्यादा नहीं चल सका. इसी कारण गौतम गंभीर हमारी इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर मौजूद हैं.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse