2019 4image 00 03 001549896shanewatson ll

आईपीएल में फ्रेंचाइजी अक्सर उन खिलाड़ियों को अपने टीम का हिस्सा बनाना चाहती हैं। जो शानदार प्रदर्शन करते हुए उन्हें फाइनल तक का सफर तय कराए। खिलाड़ियों के अलावा किसी भी टीम के लिए टीम के सपोर्ट स्टाफ की भूमिका भी काफी अधिक होती है। अक्सर देखने को मिलता है कि अगर कोई टीम अपने फ्रेंचाइजी के कोच को बदलती है तो उसके प्रदर्शन में जरूर बदलाव देखने को मिलता है।

क्योंकि टीम के बल्लेबाजी और गेंदबाजी की रणनीति को कोच कप्तान के साथ मिलकर निर्णय लेता है। आईपीएल की सभी फ्रेंचाइजी उन खिलाड़ियों को अपनी कोचिंग स्टाफ में शामिल करना चाहते हैं, जो अपने दौर में क्रिकेट की दुनिया में धमाल मचाए हैं। इसी क्रम में हम बात करेंगे पांच ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में काफी शानदार प्रदर्शन किए और अब वह आईपीएल में कोच के तौर पर नजर आ सकते हैं।

आशीष नेहरा

06 09 2018 nehra coach ipl rcb 18395390

भारत को 2011 वर्ल्ड कप जिताने में अहम भूमिका निभाने वाले तेज गेंदबाज आशीष नेहरा भी आईपीएल के आगामी सीजन एक कोच के तौर पर नजर आ सकते हैं। इससे पहले आशीष नेहरा एक कोच के तौर पर आरसीबी का हिस्सा रह चुके हैं। लेकिन उनके कोचिंग के दौरान आरसीबी का गेंदबाजी विभाग उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सका था। जिसकी वजह से उन्हें आरसीबी ने फिर उन्हे टीम का कोच नहीं बनाया।

आशीष नेहरा फिलहाल कमेंट्री करते हैं इसी दौरान पिछले दिनों जब वीरेंद्र सहवाग ने उनसे उनके भविष्य के बारे में पूछा तो आशीष नेहरा ने अपने कोच बनने के बारे में बताया था। जिससे कि उम्मीद है कि वह आईपीएल के आगामी सीजन किसी भी फ्रेंचाइजी में एक कोच के तौर पर नजर आ सकते हैं।

शेन वाटसन

2019 10image 14 18 052060610shane ll

आईपीएल के पिछले कुछ सीजन तक चेन्नई सुपर किंग्स के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले शेन वॉटसन ने अपने आईपीएल क्रिकेट करियर को इसी साल अलविदा कह दिया। आईपीएल के इस सीजन शेन वाटसन से उतना अच्छा प्रदर्शन देखने को नहीं मिला था। लेकिन साल 2018 के दौरान शेन वाटसन चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल की ट्रॉफी जिताने में अहम भूमिका निभाए थे।

आईपीएल से संन्यास लेने के बाद अब उम्मीद है कि शेन वाटसन आईपीएल के आगामी सीजन एक कोच की भूमिका निभा सकते हैं। शेन वॉटसन दुनिया के स्टार खिलाड़ियों में से एक रहे हैं जिनकी क्रिकेट के प्रति समझ और रणनीति काफी बेहतरीन है। अगर वह किसी टीम के कोच बनते हैं तो वह टीम के खिलाड़ियों के बेहतर पर्थ प्रदर्शक बन सकते हैं।

इरफान पठान

irfanbdaystory b 19

आईपीएल 2020 के दौरान स्टार स्पोर्ट्स पर कमेंट्री करने वाले इरफान पठान भी आईपीएल के अगले सीजन किसी एक टीम के कोचिंग स्टाफ का हिस्सा बन सकते हैं। इरफान पठान इससे पहले कोच के तौर पर जम्मू कश्मीर टीम का हिस्सा रह चुके हैं। इरफान पठान घरेलू क्रिकेट में जम्मू कश्मीर के लिए खेलते थे और आईपीएल में लंबे समय तक वह चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा बने।

लेकिन पिछले कुछ समय से वह न तो घरेलू क्रिकेट खेल रहे हैं और ना ही वह आईपीएल में खेल रहे हैं। इरफान पठान उन खिलाड़ियों में से हैं जिनके पास क्रिकेट की समझ काफी अच्छी है। अगर इरफान पठान किसी भी आईपीएल टीम के कोचिंग स्टाफ का हिस्सा बनते हैं तो निश्चित तौर पर उस टीम के खिलाड़ियों को काफी फायदा होगा। क्योंकि इरफान पठान बेहतर गेंदबाजी और बेहतर बल्लेबाजी के बारे में अपनी अच्छी कोचिंग से उस टीम के खिलाड़ियों की काफी मदद कर सकते हैं।

जैक कैलिस

47307 kalis740

दुनिया के सबसे महान क्रिकेटरों में शुमार दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज ऑलराउंडर जैक कैलिस भी आईपीएल के आगामी सीजन कोच के तौर पर नजर आ सकते हैं। जैक कैलिस ने दिसंबर 2013 में अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर को अलविदा कहा था। वह भारतीय महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर की श्रेणी के बल्लेबाज हैं। टेस्ट क्रिकेट में रन बनाने के मामले में भी वह सचिन तेंदुलकर रिकी पोंटिंग और राहुल द्रविड़ के बाद चौथे स्थान पर हैं।

उनका प्रदर्शन ही नहीं बल्कि उनका क्रिकेट का अनुभव और क्रिकेट की समझ भी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की तरह है ऐसे में अगर वह किसी टीम में एक कोच के तौर पर शामिल होते हैं तो उस टीम के खिलाड़ियों का आत्मविश्वास काफी बढ़ेगा।

आईपीएल में ध्यान देने योग्य बात यह है कि दिल्ली कैपिटल्स में रिकी पोंटिंग के आने के बाद टीम के प्रदर्शन में काफी सुधार आया उसी तरह अगर जैक कैलिस को भी कोई टीम अपने फ्रेंचाइजी का कोच नियुक्त करती है तो उनका प्रदर्शन बेहतर हो सकता है।

केविन पीटरसन

Capture0000

आईपीएल के दौरान कमेंट्री करने वाले इंग्लैंड के स्टार क्रिकेटर केविन पीटरसन भी उन खिलाड़ियों में शुमार हैं, जिन्हें अगर आईपीएल की कोई टीम एक कोच के तौर पर अपने फ्रेंचाइजी का हिस्सा बनाती है तो, टीम के खिलाड़ियों का आत्मविश्वास काफी बढ़ सकता है। इंग्लैंड की कप्तानी कर चुके केविन पीटरसन के अनुभव पर कोई सवाल नहीं उठाया जा सकता।

जबकि गेम के प्रति रणनीति की बात करें तो वह किसी भी मैच में बेहतरीन रणनीति बनाने में सक्षम है। आईपीएल की कोई टीम अगर केविन पीटरसन को एक कोच के तौर पर अपने सपोर्ट स्टाफ का हिस्सा बनाती है तो टीम के खिलाड़ियों के लिए बेहतरीन बात हो सकती है