Team India A

भारतीय क्रिकेट टीम फिलहाल ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है, जहां टीम को 3 वनडे, 3 टी-20 और 4 टेस्ट मैचों का प्रतिनिधित्व करना है। भारतीय क्रिकेट को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज से अपने दौरे की शुरुआत करनी है, उसके बाद टी-20 सीरीज खेली जाएगी। फिर दोनों टीमों के बीच होगी टेस्ट क्रिकेट की जंग, जिसमें टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है।

जब टीम इंडिया पिछली बार ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई थी तो टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाया था। लेकिन इस बार भारतीय क्रिकेट टीम के लिए टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाना इतना आसान नहीं होने वाला है। अगर भारतीय टीम को टेस्ट सीरीज में जीत हासिल करना है तो, भारतीय टीम के सभी खिलाड़ियों को बेहतर प्रदर्शन करना होगा।

इसी क्रम में हम बात करेंगे 5 ऐसे भारतीय खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने अब तक जब भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेल उनसे कमाल का प्रदर्शन देखने को मिला।

रवींद्र जडेजा (ऑलराउंडर)

jadejacentury b 05

भारतीय क्रिकेट टीम जब भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली उस दौरान जडेजा ने टीम के लिए बेहतरीन प्रदर्शन का नजारा पेश किया, यह फर्क नहीं पड़ता वह कौन से मैदान पर खेल रहे है। ऑस्ट्रेलिया के मैदानों पर स्पिन गेंदबाजों को उतनी मदद नहीं मिलती है। लेकिन इसके बावजूद रवींद्र जडेजा ने कई बार भारतीय टेस्ट टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए संकटमोचक की भूमिका निभाए।

रवींद्र जडेजा ने अब तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 10 मैच खेले, जिसमें उन्होंने शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजी की। जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10 मैच की 14 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 302 रन बनाए। अपने बल्लेबाजी के दौरान जडेजा ने 3 अर्धशतक लगाए, उनका बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट भी काफी बेहतरीन रहा, उन्होंने 67.56 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की।

वहीं अगर गेंदबाजी की बात करें तो उन्होंने 10 मैचों के 19 पारियों में गेंदबाजी करते हुए, 56 विकेट झटके। उनका गेंदबाजी औसत 19.33 का रहा। ऑस्ट्रेलिया  के खिलाफ 3 बार जडेजा ने 5 विकेट झटके।

जसप्रीत बुमराह (तेज गेंदबाज)

1019325852 594x594 3292715 835x547 m

बुमराह आगामी टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के तेज गेंदबाजी विभाग का नेतृत्व करेंगे। भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की भूमिका भी आगामी टेस्ट सीरीज में काफी अहम होने वाली है और जैसा की हम सभी जानते है की ऑस्ट्रेलिया के मैदानों पर तेज गेंदबाजों को काफी मदद मिलती है। भारतीय टीम को उम्मीद होगी की बुमराह आगामी सीरीज में काफी बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बुमराह के आंकड़ों पर नजर डाले तो उन्होंने अब तक काफी बेहतर प्रदर्शन किया है। बुमराह ने अब तक 4 मैच खेले। जिसमें उन्होंने 8 पारियों में गेंदबाजी करते हुए 21 विकेट झटके। बुमराह ने अब तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17.00 की औसत से गेंदबाजी किए। बुमराह ने अपने गेंदबाजी के दौरान 2.27 की स्ट्राइक रेट गेंदबाजी की।

चेतेश्वर पुजारा (बल्लेबाज)

Cheteshwar Pujara1 lg

अगर भारतीय क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में जीत हासिल करना है तो बल्लेबाजों की भूमिका काफी अहम होने वाली है। क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के मैदानों पर भारतीय खिलाड़ियों के लिए बल्लेबाजी करना इतना आसान नहीं होता है। इसी क्रम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेस्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो चेतेश्वर पुजारा का प्रदर्शन काफी बेहतरीन रहा है।

चेतेश्वर पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 16 मैच की 22 पारियों में 1622 रन बनाए, इस दौरान पुजारा के बल्ले से 5 शतक और 7 अर्धशतक निकल चुके है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पुजारा का बल्लेबाजी औसत 60.07 का रहा है। वह मौजूदा दौर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी है।

ऋषभ पंत (विकेटकीपर)

Rishabh Pant 1

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में ऋषभ पंत का नाम भी शामिल है। यह भारतीय टीम के लिए एक अच्छी बात हो सकती है क्योंकि जब विराट कोहली वापस स्वदेश लौट आएंगे तो टीम को एक ऐसे क्रिकेटर की जरूरत पड़ेगी जो बेहतरीन प्रदर्शन का नजारा पेश करे। ऐसे में पंत टीम के लिए संकटमोचक की भूमिका निभा सकते है।

ऋषभ पंत के आंकड़ों की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 4 मैच खेले है, उन्होंने 7 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 350 रन बनाए। इस दौरान 159 रन नाबाद उनका सर्वाधिक स्कोर रहा। पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जब 159 रनों की पारी खेली थी उस दौरान उनकी खूब चर्चा हुई थी, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के मैदानों पर इतना बेहतर प्रदर्शन करना इतना आसान नहीं है।

बल्लेबाजी के अलावा ऋषभ पंत से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक काफी बेहतर विकेटकीपिंग भी देखने को मिली थी। इसी तरह आगामी टेस्ट सीरीज में भी टीम इंडिया को पंत से काफी उम्मीद होगी।

मयंक अग्रवाल (बल्लेबाज)

maynk3 lg

भारतीय क्रिकेट टीम को अगर टेस्ट सीरीज में जीत हासिल करनी है तो टीम के ओपनर बल्लेबाजों की भूमिका काफी अहम होने वाली है। ऐसे में अगर टीम इंडिया को पता चले की टीम के ओपनर बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हमेशा बेहतरीन प्रदर्शन करते है तो टीम के लिए कितनी अच्छी बात होगी। मयंक अग्रवाल के प्रदर्शन पर नजर डाले तो उनका प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया  के मैदानों पर काफी शानदार है।

मयंक अग्रवाल जब भी ऑस्ट्रेलिया  दौरे पर गए उन्होंने धमाल मचाया। मयंक अग्रवाल ने इंडिया ए के लिए जब खेले तो उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया वहीं जब उन्हे टेस्ट टीम में डेब्यू करने का मौका मिल तो उन्होंने टीम इंडिया के लिए अच्छा प्रदर्शन किया। मयंक अग्रवाल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक कुल कुल 2 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 195 रन बनाए।