Virat Kohli-NZ
Virat Kohli

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के साथ खेले जाने वाले घरेलु सीरीज की शुरुआत 17 नवम्बर को जयपुर में हने वाले टी20 मुकाबलें के साथ होने वाला है. भारतीय टीम को इस सीरीज में 3 टी20 मुकाबलें के अलावा 2 टेस्ट मैच भी खेलने है. आज शुक्रवार को चयनकर्ताओं ने कानपूर में होने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए 15 खिलाड़ियों के नामों की घोषणा कर दी है. इस पहले टेस्ट मैच के लिए चयन समिति ने विराट कोहली (Virat Kohli), रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे सीनियर खिलाड़ियों को आराम का मौका दिया है.

कोहली की जगह रहाणे (Ajinkya Rahane) को टीम का कप्तान बनाया गया है. तो वही श्रेयस अय्यर, प्रसिद्ध कृष्णा और के. एस. भरत जैसे युवा खिलाड़ियों को टेस्ट की टीम में पहली बार मौका दिया गया है. हालाँकि दुसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली (Virat Kohli) वापस आ जायेंगे. लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये है कि इस चयनित टीम में से पहले टेस्ट में विराट की जगह कौन लेगा. भारतीय कप्तान टेस्ट क्रिकेट में नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते है. इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे 3 खिलाड़ियों के बारे में बताएँगे जो पहले टेस्ट में विराट (Virat Kohli) के पोजीशन पर बल्लेबाजी करते हुए देखे जा सकते है.

ये है वो 3 खिलाड़ी जो न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में Virat Kohli की जगह खेलते हुए आयेंगे नजर

1. श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer)

Rahul Dravid can give chance to 4 players of Team India
श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer)

मुंबई के लिए घरेलु क्रिकेट खेलने वाले दायें हाथ के धाकड़ बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) पिछले कुछ सालों से लिमिटेड ओवर क्रिकेट में भारतीय टीम के एक अहम् सदस्य रहे है. इसी साल इंग्लैंड के साथ हुई लिमिटेड ओवर की घरेलु श्रृंखला में एक मैच के दौरान फील्डिंग करते वक़्त चोटिल होने के कारण अय्यर को काफी लम्बे समय तक तक क्रिकेट से दूर रहना पड़ा था. यूएई में हुए आईपीएल 2021 (IPL 2021) के दूसरे चरण में उन्होंने चोट से वापसी करते हुए शानदार प्रदर्शन किया और 8 मुकाबलों में 175 रन बनाए.

हालाँकि इस प्रदर्शन के वावजूद वो टी20 वर्ल्डकप की टीम में तो जगह नहीं बना पाए. लेकिन चयनकर्ताओ ने उन्हें अब उन्हें इसका इनाम देते हुए न्यूजीलैंड के साथ होने वाली सीरीज के लिए टी20 और टेस्ट, दोनों टीमों में शामिल किया है. अय्यर ने मुंबई के लिए घरेलु क्रिकेट में काफी शानदार प्रदर्शन किया है ऐसे में कानपूर में होने वाले पहले टेस्ट मैच में वो विराट कोहली (Virat Kohli) की जगह बल्लेबाजी करते हुए देखे जा सकते है.

2. केएल राहुल (KL Rahul)

kl rahul india
केएल राहुल (KL Rahul)

कर्नाटक के लिए घरेलु क्रिकेट केलने वाले दायें हाथ के स्टाइलिश बल्लेबाज लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) पिछले कुछ सालों से भारतीय बल्लेबाजी क्रम के रीढ़ बने हुए है. टी20 वर्ल्डकप 2021 में राहुल भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे तो वहीं पिछले महीने हुए आईपीएल में राहुल ने पंजाब किंग्स के लिए खेलते हुए 13 मुकाबलों में कुल 626 रन बनाए और सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर रहे.

इंग्लैंड में हुई टेस्ट सीरीज में भी राहुल, रोहित शर्मा के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. ऐसे में न्यूजीलैंड के साथ होने वाले पहले टेस्ट मैच में राहुल, विरत की जगह बल्लेबाजी करते हुए देखा जा सकता है. हालाँकि राहुल ज्यादा मौके पर ओपनिंग करते हुए देखे जा सकते हैं, लेकिन टीम में पहले से ही मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल के मौजूद होने के कारण राहुल को चौथे नंबर पर धकेला जा सकता है.

3. मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal)

Mayank Agarwal
मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal)

एक समय में टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम की जान बन चुके कर्नाटक के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (Mayank Agrawal) को खराबा फॉर्म के कारण टीम से बाहर होना पड़ा था. लेकिन उन्होंने एक बार फिर अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज के टीम में अपनी जगह बनायीं है. हाल ही में हुए आईपीएल 2021 में मयंक ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 12 मुकाबलों में कुल 441 रन बनाए.

अपने साथी खिलाड़ी राहुल की तरह मयंक भी अक्सर ओपनिंग करना ही पसंद करते है. लेकिन टीम में पहले ही केएल राहुल और शुभमन गिल के रूप में 2 ओपनर बल्लेबाज मौजूद होने के कारण उन्हें विराट कोहली (Virat Kohli) की जगह चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए देखा जा सकता है. गावा में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली एतिहासिक जीत के दौरान मयंक मध्यक्रम में बल्लेबाजी कर चुके है.

टेस्ट के लिए Team India का ऐलान, Rahane संभालेंगे कप्तानी | Venktesh Iyer को इस भारतीय दिग्गज ने बताया हार्दिक पंड्या का विकल्प,