Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

भारत और पाकिस्तान दो ऐसे नाम जिसे हमेशा से ही कट्टर दुश्मन के रूप में देखा जाता है. इन दोनों देशों के बीच आजादी के बाद से ही रिश्ते कभी भी कुछ खास नहीं रहें. हालांकि इस कड़वाहट के बीच खेल के मैदान पर अक्सर कुछ रोमांचक देखने को मिल जाता था. हालांकि पिछले काफी समय से दोनों देशों के बीच चल रही टेंशन की वजह से कोई भी द्वीपक्षीय सीरीज नहीं खेली जा रही है.

मालूम हो कि भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच को दुनिया भर में करीब एक अरब से अधिक लोग देखते है. आप इन दोनों के बीच के मुकाबले की खासियत को इस बात से समझ सकते हैं, कि 2019 विश्वकप के दौरान भारत-पाकिस्तान मैच की सारी टिकट कुछ ही मिनट में ही बिक गई थी. इसके लिए 4 लाख से भी अधिक लोगों ने अप्लाई किया था. जबकि मेनचेस्टर के मैदान में केवल 25 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है.

इन दोनों देशों के बीच जब भी मैच होता है तो दोनों टीमों के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को मौका दिया जाता है. हर खिलाड़ी का सपना होता है पाकिस्तान के लिए खेलना लेकिन, सभी इस सपने को पूरा नहीं कर पाते हैं. इसके दुसरे तरफ वहीँ 3 ऐसे भी खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने अपने करियर में भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के लिए क्रिकेट खेला है. आइये एक नजर उन  3 खिलाड़ियों पर भी डालते हैं.

1. गुल मोहम्मद

आपको शायद जानकर हैरानी होगी कि बाएं हाथ के बल्लेबाज और मध्यम गति के गेंदबाज रहे गुल मोहम्मद भारत और पाक दोनों टीमों से खेलते थे. मोहम्मद ने अपने क्रिकेटिंग करियर की शुरुआत जहां टीम इंडिया के साथ की वहीं अपने करियर का आखिरी मैच पाकिस्तान के लिए खेला.

क्रिकइन्फो के अनुसार गुल मोहम्मद ने 1946 में भारत की तरफ से इंग्लैंड के विरुद्ध टेस्ट मैच से डेब्यू किया था. लेकिन बंटवारे के बाद वह पाकिस्तान चले गए और वहां से क्रिकेट खेलने लगे थे. गुल मोहम्मद ने अपने करियर में कुल 9 टेस्ट खेले थे जिसमें 205 रन बनाए और 2 विकेट लिए. उन्होंने 1956 में अपना आखिरी मैच पाकिस्तान के लिए खेला था.

बायें हाथ के इस छोटे कद के बल्लेबाज गुल मोहम्मद ने भारत के लिए वर्ष 1946-1952 तक क्रिकेट खेला. उन्होंने भारत के लिए 8 टेस्ट खेले जिनकी 15 पारियों में उन्होंने 11 की औसत से 166 रन बनाए. उन्होंने पाकिस्तान की ओर से मात्र एक टेस्ट खेला जिसकी 2 पारियों में उन्होंने 39 रन बनाए.

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

Ashutosh Tripathi

मैं एक पत्रकार हूँ. पत्रकार ना तो आस्तिक होता है और ना तो नास्तिक होता है बल्कि...