टेस्ट फॉर्मेट से कम होती रुचि को देखते हुए आईसीसी ने 2 साल लंबी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरूआत की है। जिसमें कुल 9 टीमें चैंपियनशिप का हिस्सा हैं। इसकी शुरूआत 1 अगस्त को शुरू हुई एशेज सीरीज के साथ हो चुकी है। वेस्टइंडीज को 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप कर भारत नंबर-1 पर काबिज है।

इस बीच टेस्ट नंबर-1 टीम को बड़ा झटका लगा है। असल में भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इंजरी से परेशान हैं। बुमराह के करियर के शुरूआती दिनों में बुमराह के बॉलिंग एक्शन को देखकर उनके करियर को लेकर चिंता जताई थी। वैसे भी तेज गेंदबाज के क्रिकेट करियर में चोटों का सामना होता रहता है।

वह पीठ के निचले हिस्से में चोट के कारण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए। उनकी जगह टीम में तेज गेंदबाज उमेश यादव को मौका दिया गया है जिन्हें वेस्टइंडीज टूर के बाद बिना मौका दिए ड्रॉप कर दिया गया था।

आज हम आपको बताते हैं उन 3 खिलाड़ियों के बारे में जो चल रही टेस्ट चैंपियनशिप में बुमराह के इंजरी के बाद उमेश यादव को मौका तो मिला है लेकिन 3 खिलाड़ी उमेश यादव से बेहतर साबित हो सकते हैं…

            ये 3 खिलाड़ी हो सकते हैं जसप्रीत बुमराह के बेहतर विकल्प

1- भुवनेश्वर कुमार

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार टीम के मुख्य गेंदबाजों की लिस्ट में गिने जाते हैं। हालांकि पहले वेस्टइंडीज और फिर साउथ अफ्रीका टीम में भी भुवी को 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा नहीं बनाया गया।

चयनकर्ताओं ने बुमराह की इंजरी के बाद उमेश यादव को टीम में शामिल कर लिया है। जबकि वेस्टइंडीज दौरे में 15 सदस्यीय टीम में रहते हुए कप्तान कोहली ने उमेश को एक भी मैच में प्लेइंग एलेवन में मौका नहीं दिया था।

आंकड़ों की बात करें तो उमेश यादव ने टेस्ट क्रिकेट में खेली गई 80 पारियों में 119 विकेट्स चटकाए हैं। जिसमें उनकी इकोनॉमी 3.58 और औसत 33.47 रहा है। वहीं अगर भुवी के अब तक के टेस्ट करियर पर नजर डालें तो उन्होंने खेले गई 37 पारियों में कुल 63 विकेट्स चटकाए हैं। इनकी इकोनॉमी 2.94 और औसत 26.09 रहा है।

अपने छोटे से टेस्ट करियर में भुवी ने बेहतरीन गेंदबाजी की है साथ ही वह जरूरत पड़ने पर बल्लेबाजी भी संभाल लेते हैं। ऐसे में चल रही टेस्ट सीरीज में बुमराह के रिप्लेसमेंट में भुवी उमेश यादव से बेहतर साबित हो सकते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *