Team India Former Captain MS Dhoni
Team India Former Captain MS Dhoni

पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने अपनी विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी के दम पर क्रिकेट जगत में एक अलग पहचान बनाई है। उनका माही से टीम इंडिया के दिग्गज खिलाड़ी बनने तक सफर काफी मुश्किल और कठिनाइयों भरा रहा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आज की तारीख में लाखों लोगों की इंसपिरेशन महेंद्र सिंह धोनी को कौन इंस्पायर करता है? तो आइए इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं कि एमएस (MS Dhoni) के आइडल कौन हैं….

MS Dhoni इन दो दिग्गजो को मानते हैं अपनी इंसपिरेशन

MS Dhoni

2011 वर्ल्ड कप को बीते लगभग 11 साल बीत चुके हैं। पूरा भारत नुआन कुलसेकरा (Nuwan Kulasekara ) की गेंद पर छक्का लगाकर भारत को विश्व चैंपियन बनाना नहीं भूल सकता। कैप्टन कूल ने अपने समय में ऐसे बहुत सारे कारनामे किए हैं जिस वजह से वह आज लाखों लोगों की इंसपिरेशन बन चुके हैं।

लेकिन धोनी के एक इंटरव्यू के दौरान जब उनसे पूछा गया कि उनके हीरो कौन हैं और किससे उनको एक बेहतर इंसान बनने की प्रेरणा मिलती है।तब उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान ने दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) का नाम लिया।

MS Dhoni की इंसपिरेशन हैं विनम्र इंसान

MS Dhoni

विश्व कप विजेता कप्तान ने यह भी कहा कि पूरे क्रिकेट इतिहास में महानतम बल्लेबाजों में से एक सचिन तेंदुलकर सभी के लिए प्रेरणा हैं। टीम इंडिया को पहचान देने वाले क्यों नामों में से एक नाम सचिन का भी है। उन्होंने इंडियंस को क्रिकेट से प्यार करना सिखाया है। धोनी ने यह भी कहा कि सचिन तेंदुलकर और अमिताभ बच्चन दोनों महान और बहुत विनम्र लोग हैं।

MS Dhoni के नाम है ये खास रिकॉर्ड

MS Dhoni

एमएस धोनी न केवल भारत में बल्कि दुनिया में एकमात्र ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने सभी प्रमुख ICC ट्राफियां – T20 विश्व कप, ODI विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी जीती हैं। इसके अलावा ने कुल 332 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है। अभी तक किसी भी कप्तान ने किसी भी टीम की कमान इतने मैचों में नहीं संभाली है। एमएस धोनी के रिकॉर्ड्स की गिनती कर पाना कोई आसान काम नहीं है। इसके अलावा धोनी ने आईपीएल में भी अपना जलवा बिखेरा है।