क्रिकेट दुनिया का एकमात्र ऐसा खेल है, जहाँ हर एक मैच के दौरान रिकार्ड्स को बनते और टूटते देखा जाता है. आये दिन क्रिकेट के मैदान में एक से बढ़कर रिकार्ड्स को बनते हुए देखा जाता है. कभी बल्लेबाज रिकार्ड्स की झड़ी लगा देते है, तो गेंदबाज मेला लुट लेते है.

आये दिन में आप खेल प्रेमियों के लिए क्रिकेट से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से या तथ्य सामने लेकर आते है और कुछ ऐसे रिकार्ड्स से भी आपको रूबरू कराते है, जिनके बारे में आपको शायद ही पता हो.

आज हम आपकों अपने इस खास लेख में उन पांच खिलाड़ियों के नाम बताएंगे, जिन्होंने किसी एक वनडे पारी में सबसे ज्यादा चौके लगाने का कीर्तिमान स्थापित किया हो.

एक पारी में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले 5 बल्लेबाजों पर:

5. मार्टिन गुप्टिल 

किसी एक वनडे अंतर्राष्ट्रीय पारी में सबसे ज्यादा चौके लगाने के मामले पर न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल पांचवे स्थान पर आते हैं. मार्टिन गुप्टिल ने साल 2015 के विश्व कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ 163 गेंदों में 237 रन की शानदार पारी खेली थी.

अपनी इस पारी में अद्दभुत पारी में मार्टिन गुप्टिल ने 24 चौके लगाये थे. 24 चौके लगाने के साथ साथ गुप्टिल के बल्ले से 11 गगनचुम्बी छक्के भी निकले थे. गुप्टिल की शानदार पारी के दम पर न्यूजीलैंड की टीम ने यह 143 रनों के बड़े अंतर से जीता था.

अप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के बीच यह मुकाबला 21 मार्च को 2015 को वेलिंगटन के मैदान पर खेला गया था और यह विश्व कप 2015 का चौथा क्वार्टरफाइनल मुकाबला भी था.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट से बेहद प्यार हैं. हमेशा से ही क्रिकेट के बारे में लिखना बहुत पसंद हैं. महेंद्र सिंह धोनी मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *