Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

भारतीय क्रिकेट टीम में हमेशा से ही स्टार खिलाड़ियों की भरमार रही है। क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टीम ने कई उपलब्धियां हासिल की हैं। जी हां, खिलाड़ी जी जान लगाकर अपनी टीम के लिए खेलते हैं परिणामस्वरूप हमारे देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी टीम इंडिया के खिलाड़ियों को काफी पसंद किया जाता है।

ये तो आप सभी जानते हैं कि क्रिकेट 3 फॉर्मेट में खेला जाता है। टेस्ट, वनडे और टी 20। अब जाहिर है कि जो टेस्ट का धुरंधर होगा जरूरी नहीं की उसने वनडे में भी अच्छा प्रदर्शन किया हो। और अगर कोई सीमित ओवर में अच्छा है तो जरूरी नहीं की वह टेस्ट का भी बादशाह हो।

अगर हम आपको कुछ ऐसे दिग्गज खिलाड़ियों का नाम बताएं जिन्होंने टेस्ट में तो अपने नाम का लोहा मनवाया लेकिन वनडे क्रिकेट में उतने सफल नहीं हो सके। जी हां, अब आप सोच रहे होंगे ऐसे तो कई खिलाड़ी होंगे।

लेकिन आज हम आपको बताएंगे उन दिग्गजों के बारे में जिन्होंने वनडे क्रिकेट में मात्र 1 ही शतकीय पारी खेली यानि वनडे में उनके नाम मात्र 1 ही शतक दर्ज है…

                 इन 5 दिग्गजों के नाम वनडे में दर्ज है मात्र 1 शतक

1- सुनील गावस्कर

हां, हम जानते हैं कि इस लिस्ट में आप सुनील गावस्कर का नाम देखकर चौक गए होंगे। सही मायने में आपका चौकना जायज है। भारतीय क्रिकेट टीम के धुरंधर, दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर जिन्होंने भारतीय क्रिकेट के इतिहास में अपना नाम सुनहरे अक्षरों से दर्ज किया है।

टेस्ट में खेली गई 214 पारियों में 51.12 के औसत से 10122 रन बनाए। जिसमें इनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 236 रहा। अब बात करें टेस्ट के शतकों की तो धुरंधर ने 34 शतक और 45 अर्धशतक बनाए।

ये तो बात हो गई टेस्ट क्रिकेट की। अब बात करते हैं गावस्कर के वनडे के आंकड़ों की। सुनील गावस्कर ने खेली गई 102 पारियों में 35.13 के औसत से 3092 रन बनाए। जिसमें 27 अर्धशतक और मात्र 1 ही शतक लगाए।

ये कहना गलत नहीं होगा कि टीम इंडिया में लिटिल स्टार के नाम से पहचाने जाने वाले गावस्कर ने टेस्ट में भले अपने नाम का लोहा मनवाया हो लेकिन वनडे क्रिकेट में उनके हाथ तंग रहे।

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *