एक तरफ जहाँ सभी लोग जलवायु परिवर्तन के कारण परेशान हैं. वही दूसरी और अब इसका असर क्रिकेट के मैदान पर दिखने लगा है, जिसके कारण अब आईसीसी जल्द ही क्रिकेट के नियमों में कुछ बदलाव कर सकती है. यह बदलाव सिर्फ क्रिकेट में ही नहीं सभी खेलों में किये जा सकते हैं, क्योंकि अब जहाँ भी मैच खेले जाते हैं. वहां ज्यादातर मौसम गर्म ही होता है.

खेल शोधाकर्ताओं और पर्यावरण शिक्षाविदों ने दिया सुझाव क्रिकेट में होंगे बदलाव

आईसीसी

आज के समय में सभी लोग गर्मी से परेशान है. इसका कारण है जलवायु परिवर्तन जिसका असर सब जगह दिखने लगा है. ऐसे में अब क्रिकेट में इसका असर दिखने लगा है, क्योंकि इनके ज्यादातर मैच दिन में और खुले मैदान में खेले जाते है.

अब ऐसे में गर्मियो से जुड़े कुछ नियम लागू करने से पहले एक शोध जारी किया गया है, खेल शोधाकर्ताओं और पर्यावरण शिक्षाविदों के इस शोध को मंगलवार को जारी किया. इसमें ऐसा माना गया है कि जिसमें खराब मौसम में खेल को स्थगित करने का सुझाव दिया गया है.

युवाओं पर ज्यादा ध्यान देने के लिए कही गयी है बात

क्रिकेट

इस शोध में युवा खिलाड़ियों पर ज्यादा ध्यान देने की बात कही गयी है. साथ ही खेल के लिए समान बनाने वाली कंपनी को ऐसा सामान बनाने को कहा गया है, जिसमे हवा बेहतर तरीके से गुजर सके क्योंकि बेहद गर्म मौसम अब अधिक स्थानों पर देखा जा रहा है.

पोर्ट्समाउथ विश्वविद्यालय में शरीर विज्ञान के प्रोफेसर ने कहा कि,

‘‘35 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान होने पर शरीर खुद को ठंडा करना बंद कर देता है. बल्लेबाजों और विकेटकीपर के लिए यह मुश्किल स्थिति होती है. बचाव उपकरण के कारण पसीना निकलने का भी असर सीमित हो जाता है.”

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि ऑस्ट्रेलिया में आयु वर्ग के मुकाबलों में इसका असर देखने को मिल रहा है, वही दूसरी और दक्षिण अफ्रीका में पानी की कमी के कारण दक्षिण अफ्रीका का दौरा प्रभावित हो गया, वही दूसरी और इंग्लैंड में बाढ़ के कारण कई मुश्किलें बढ़ गयी है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *