harmanpreet-kaur-smriti-mandhana-women-t20-challenger-1602254360

आईपीएल (IPL) के स्थगित होने से दुखी क्रिकेट प्रशंसकों के लिए खुद होने की वजह इंग्लैंड ले कर आ रहा है. वही इंग्लैंड जिसने कोरोना के कारण भारत से आने वाली सभी उड़ानों को रद्द किया हुआ है. दरअसल इंग्लैंड का क्रिकेट बोर्ड द हंड्रेड (The Hundred) नाम से एक टूर्नामेंट शुरू करने वाला है. यह टूर्नामेंट भी आईपीएल की ही तर्ज पर होगा. बस इसमें एक मैच 100 गेंदों का ही होगा. पिछली साल कोरोना की वजह से इसे शुरू नहीं किया जा सका था, लेकिन इस साल जली में इसे फिर से शुरू किया जाएगा और चार भारतीय महिला खिलाड़ी इसमें जलवा भी दिखाने को तैयार हैं.

इंग्लैंड जाएगी भारतीय टीम

India Womens Cricket Team Sad 2020 WorldCup

भारतीय की महिला क्रिकेट टीम को अगले महीने इंग्लैंड में एक टेस्ट, 3 वनडे और 3 टी220 मैचों की सीरीज खेलने जाना है. जिसमें खेलने के बाद भारतीय टीम की सदस्य हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, जेमिमाह रोड्रिग्स और दीप्ती शर्मा वहीं द हंड्रेड (The Hundred) टूर्नामेंट खेलने के लिए रुक जाएंगी. बाकी की टीम वापस आ जाएगी. इन महिला खिलाडियों को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) से मंजूरी भी मिल चुकी है। साथ ही बोर्ड ने अपना NOCs (नॉन ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट) भी इंग्लैंड बोर्ड को भेज दिया है।

टूर्नामेंट में होंगी 8-8 टीमें

the hundred

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने आईपीएल की सफलता को देखते हुए द हंड्रेड (The Hundred) नाम से टूर्नामेंट शुरू करने योजना बनाई थी. जो पिछले साल ही 17 जुलाई से शुरू की जानी थी. लेकिन कोरोना के प्रकोप के कारण इसे एक हफ्ते पहले से टाल दिया था. अब इस साल कुछ रियायत मिलने की उम्मीद है. जिसके बाद इंग्लैंड इस टूर्नामेंट को इस साल 21 जुलाई से शुरू करेगा. इस टूर्नामेंट में पुरुषों और महिलाओं की 8-8 टीम खेलेंगी.

‘द 100’ (The Hundred) टूर्नामेंट के नियम

hundred

  • इसमें टी-20 फॉर्मेट से 20 गेंद कम होंगी। बल्लेबाज 10 गेंद के बाद अपना छोर बदल सकते हैं।
  • एक गेंदबाज लगातार 5 या 10 गेंद फेंक सकता है। हालांकि, पारी में वह 20 से ज्यादा गेंद नहीं करेगा।
  • पारी की शुरुआत में 25 गेंदों तक पावरप्ले लागू होगा। इसमें सिर्फ दो फील्डर 30 गज से बाहर रहेंगे।
  • हर टीम को 2.5 मिनट का स्ट्रेटेजिक टाइम आउट मिलेगा।
  • एक मैच करीब ढाई घंटे चलेगा
  • एक टीम में अधिकतम 15 खिलाड़ी होंगे
  • टीम को अधिकतम 3 विदेशी खिलाड़ी रखने की अनुमति
  • प्रत्येक टीम को कम से कम एक इंग्लिश टेस्ट खिलाड़ी रखना जरूरी