इंग्लैंड क्रिकेट टीम के टेस्ट कप्तान जो रूट की वर्तमान समय में दुनिया के सबसे अच्छे बल्लेबाजों में गिनती की जाती है। जो रूट की बल्लेबाजी में एक अलग ही तरह की निरंतरता है जो लगातार समय के साथ निखर कर सामनें आ रही है। जो रूट इस समय तो इंग्लैंड के लिए हर फॉर्मेट में बल्लेबाजी क्रम की रिढ़ बने हुए हैं। जो रूट ने जब से इंटरनेशल क्रिकेट में कदम रखा है लगातार रन बरसा रहे हैं।

जो रूट समय के साथ बढ़ रहे हैं महानता की ओर

जो रूट तो आधुनिक क्रिकेट के सबसे शानदार बल्लेबाज में माने जाते हैं। जो रूट की की इसी योग्यता ही सबसे बड़ा कारण हैं कि उन्हें एलिस्टर कुक का उत्तराधिकारी चुना गया। जो रूट अपनी बल्लेबाजी से इंग्लैंड के सबसे सफलतम बल्लेबाजों में शुमार होते जा रहे हैं। इसी कारण से इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज और पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने जो रूट को इंग्लैंड का सबसे बड़ा बल्लेबाज बनने के सारे गुण होने बताया है।

आने वाले कुछ सालों में पार कर लेंगे कई रिकॉर्ड्स

जो रूट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे मैच में शानदार बल्लेबाजी करते हुए तेजी के साथ 84 रनों की बेहद ही दिलकश पारी खेली। इस पारी की तारिफ करते हुए माइकल वॉन ने कहा, कि

“जिस तरह से जो रूट ने आज बल्लेबाजी की है। उससे तो वो सभी फॉर्मेट में बहुत ही आसान नजर आते हैं।  वो बिल्कुल भी अपनी गति को नहीं बद रहे हैं। मेरे दिमाग में कोई सवाल नहीं है कि अगले 5 से 10 साल के समय में वो सभी रिकॉर्ड्स को पार करेंगे। आप कह सकते हैं कि ये हमारे लिए सबसे अच्छा हो रहा है।”

50 रनों के बाद उनको जरूरत है लंबां खेलने की 

इसके साथ ही माइकल वॉन ने आगे कहा कि

“मैं देख रहा हूं कि वो आसानी के साथ 50 रनों को तो पार कर जाते हैं, लेकिन इसके बाद वो विकेट खो देते हैं जो वास्तव में बहुत बड़ी समस्या है। ये वास्तव में बहुत निराशाजनक है और इसको लेकर आपको कुछ काम करने की कोशिश करनी होगी। हालांकि ये बहुत मुश्किल है, क्योकिं ये चीज ऐसी नहीं है जिसका आप नेट में अभ्यास कर सकते हैं। इसको लेकर तो आपको मानसिक रूप से अपनी पारी को आखिर तक ले जाने की कोशिश करनी होगी।”

खेल पत्रकार

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *