ganguly saurav
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

भारतीय क्रिकेट को कई दिग्गज खिलाड़ी मिले। जिन्होंने भारतीय टीम को हमेशा जीत दिलाने का काम किया। तभी इस टीम को मिला एक ऐसा कप्तान आया जिसने भारतीय क्रिकेट की दशा और दिशा दोनों ही बदल दी, सिर्फ यही नहीं उन्होंने विदेश में भी टीम को जीतना सिखाया।

जी हां आप सही समझ रहे हैं वो पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ही हैं। आज दादा नाम से प्रसिद्ध सौरव गांगुली का जन्मदिन है। तो चलिए इस मौके पर हम आपको उन क्रिकेटरों के बारे में बताएंगे, जिन्हें दादा ने भारतीय क्रिकेट का स्टार खिलाड़ी बना दिया।

पांच खिलाड़ी जिन्हें Sourav Ganguly ने बनाया स्टार

1. महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni)

dhoni  Sourav Ganguly

आज भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान की बात होती है तो सबसे पहला नाम महेंद्र सिंह धोनी का आता है। लेकिन, इस प्रतिभावान खिलाड़ी को टीम में मौका तत्कालीन भारतीय कप्तान सौ Sourav Ganguly ने चयनकर्तायों से लड़ कर दिया था। उस समय टीम के ज्यादातर चयनकर्ता दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल करना चाहते थे, लेकिन उसके बाद भी गांगुली ने चयनकर्ताओं से महेंद्र सिंह धोनी को टीम में लेने को कहा।

आज महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट के कितने बड़े स्टार हैं यह किसी को बताने की जरुरत नहीं है। अब तो धोनी विश्व के एकमात्र कप्तान हैं जिन्होंने आईसीसी के सभी खिताब पर कब्जा जमाया है। धोनी ने भारतीय टीम को टेस्ट क्रिकेट में पहली बार नंबर 1 की रैकिंग तक भी पहुंचाया था। वैसे अब तो धोनी के नाम के आगे भी पूर्व कप्तान लग चुका है।

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *