Kane Williamson-WTC

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भारत को 8 विकेट से हराकर खिताबी जीत दर्ज की। इस जीत के बाद अब आईसीसी द्वारा जारी ताजा Test Ranking में न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों को फायदा पहुंचा है। टीम के कप्तान केन विलियमसन बल्लेबाजों की रैंकिंग में नंबर-1 पर पहुंचे, तो वहीं तेज गेंदबाज काइल जैमिसन ने गेंदबाजों की रैंकिंग में तेरहवें नंबर तक छलांग लगा दी है।

Test Ranking में विलियमसन नंबर-1

Test Ranking

भारत के खिलाफ टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में केन विलियमसन ने 52* रनों की शानदार पारी खेलते हुए अपनी टीम को खिताबी जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। पहले तो उन्हें इस पारी के रिवॉर्ड के रूप में खिताबी जीत मिल ही चुकी है और अब उन्होंने Test Ranking में बादशाहत हासिल कर ली है। विलियमसन ने स्टीव स्मिथ को नीचे धकेलते हुए 901 रेटिंग अंकों के साथ नंबर-1 स्थान अपने नाम कर लिया है। फाइनल में पहली पारी में अर्धशतक लगाने वाले कॉन्वे 18वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

वहीं स्मिथ 891 रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ दूसरे, 878 प्वॉइंट्स के साथ मार्नस लाबुशेन तीसरे व 812 रेटिंग अंकों के साथ भारतीय कप्तान विराट कोहली चौथे स्थान पर हैं। टॉप-10 बल्लेबाजों में विराट के साथ छठवें नंबर पर रोहित शर्मा व सातवें नंबर पर ऋषभ पंत मौजूद हैं।

काइल जैमिसन चमके

टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में मैन ऑफ द मैच जीतने वाले तेज गेंदबाज काइल जैमिसन के क्या कहने। इस पेसर ने भारत की विश्व स्तरतीय बल्लेबाजी इकाई की कमर तोड़ दी थी। पहली पारी में जैमिसन ने 5/31 व दूसरी पारी में  2/30 आंकड़े के साथ गेंदबाजी की।

परिणामस्वरूप अब जैमिसन ने ताजा Test Ranking में लंबी छलांग लगाई है और वह तेरहवें स्थान पर आ पहुंचे हैं। हालांकि टॉप पर ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस (908) बरकरार हैं। दूसरे नंबर पर रविचंद्रन अश्विन 865 रेटिंग अंकों के साथ मौजूद हैं।

रविंद्र जडेजा के हाथ से निकली बादशाहत

Test Ranking

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में रविंद्र जडेजा का ना तो बल्ला कमाल कर सका और ना ही गेंद। परिणाम कुछ ऐसा रहा कि जडेजा के हाथ से नंबर- टेस्ट ऑलराउंडर की रैंकिंग निकल गई है। जेसन होल्डर ने एक बार फिर बादशाहत हासिल कर ली है और वह 384रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ नंबर-1 पर पहुंच गए हैं।

दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के बेन स्टोक्स 377 रेटिंग अंकों के साथ मौजूद हैं। फिर 377 ही रेटिंग अंकों के साथ रविंद्र जडेजा तीसरे नंबर पर आ गए हैं। वहीं 358 अंकों के साथ रविचंद्रन अश्विन चौथे स्थान पर काबिज हैं।