Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

क्रिकेट का सबसे मुश्किल फॉर्मेट टेस्ट होता है. जहाँ पर बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों की ही कठिन परीक्षा से होकर गुजरते हैं. इस फॉर्मेट में धैर्य से साथ खेलना होता है. जो इस खेल को समझ जाता है उसके लिए बाद में आसानी होती है. यहाँ पर उपलब्धि हासिल करना सबसे अहम है.

टेस्ट क्रिकेट में आज के समय में गेंदबाजों के लिए कई मुश्किले हैं. लेकिन उसके बाद भी कुछ गेंदबाजो ने जमकर सफलता हासिल की है. इन गेंदबाजो ने बल्लेबाजों में अपना एक डर पैदा कर लिया था. जिसके कारण टेस्ट क्रिकेट में आज 500 विकेट भी दर्ज कर लिए हैं.

आज हम आपको उन 4 तेज गेंदबाजो के बारें में बताएँगे. जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने का कारनामा किया हुआ है. इन तेज गेंदबाजो ने जो उपलाब्धियाँ हासिल की है. उनके पास तक पहुँचने के लिए भी खुद को सर्वश्रेष्ठ बनाना होगा. जो आज के समय में सबसे मुश्किल काम है.

4. स्टुअर्ट ब्रॉड

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड का नाम इस लिस्ट में अब शामिल हो गया है. कोरोना वायरस के बाद खेली गयी पहली सीरीज में ही ब्रॉड ने 500 विकेट हासिल कर लिए. उन्होंने सीरीज के तीसरे यानि आखिरी टेस्ट मैच में क्रेग ब्रेथवेट को आउट करके ये कारनामा हासिल किया है.

स्टुअर्ट ब्रॉड ने इंग्लैंड के लिए 140 टेस्ट मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 27.95 के औसत से 501 विकेट अपने नाम किये हैं. इस बीच उनका स्ट्राइक रेट 56.77 का रहा है. ब्रॉड ने इस बीच 18 बार पारी में 5 विकेट लेने का और 3 बार मैच में 10 विकेट लेने का कारनामा किया है.

ब्रॉड अभी मात्र 34 वर्ष के हैं, जिसके कारण ये कहा जा सकता है की वो अगले 2 साल और खेलते हुए नजर आ सकते हैं. जिसके कारण ये संख्या 600 तक भी पहुँच सकती है. पिछले कुछ सालों से उनके प्रदर्शन और बेहतर होता हुआ नजर आ रहा है.

3. जेम्स एंडरसन

आपको बता दें की स्टुअर ब्रॉड से पहले ही इंग्लैंड के दिग्गज जेम्स एंडरसन ने 500 टेस्ट विकेट लेने का कारनामा कर लिया था. जेम्स ने 3 साल पहले ही ये कारनामा कर लिया था. उन्होंने भी वेस्टइंडीज के क्रेग ब्रेथवेट को ही आउट करके अपने 500 टेस्ट विकेट पुरे किये थे.

जेम्स एंडरसन ने इंग्लैंड के लिए 153 टेस्ट मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 26.86 के औसत से 589 विकेट अपने नाम किये हैं. इस बीच उनका स्ट्राइक रेट 56.3 का रहा है. एंडरसन ने इस बीच 28 बार पारी में 5 विकेट लेने का और 3 बार मैच में 10 विकेट लेने का कारनामा किया है.

एंडरसन की उम्र अब 37 वर्ष की है. जिसके कारण उनका करियर बहुत बड़ा नहीं है. लेकिन उसके बाद भी वो आसानी से अब 600 विकेट लेने का कारनामा कर सकते हैं. जहाँ से वो मात्र 11 विकेट की दुरी पर खड़े हैं. इंग्लैंड को अब अगली सीरीज पाकिस्तान से खेलनी है.

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse