Kane Williamson

आईसीसी ने टेस्ट क्रिकेट की ओर फैंस व क्रिकेटर का रुझान बढ़ाने के लिए Test Championship की शुरुआत की। चैंपियनशिप में हिस्सा लेने वाली 8 टीमों ने आपस में प्रतिद्वंदिता की और फाइनल में पहुंची भारतीय क्रिकेट टीम और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम। मगर क्या आप जानते हैं कि चैंपियनशिप के दौरान किस टीम के कप्तान का विनिंग प्रतिशत सबसे अधिक रहा।

टॉप पर हैं बाबर आजम

test championship

आईसीसी द्वारा शुरु की गई Test Championship के लीग मैचों में सभी टीमों ने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया और फाइनल में पहुंचने की दौड़ लगाई। इस टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे अधिक विनिंग प्रतिशत वाले कप्तान बाबर आजम रहे। बाबर ने सिर्फ 2 ही मैचों में टीम की कप्तानी की और उनका विनिंग प्रतिशत पूरे 100 प्रतिशत रही। इसके बाद नंबर-2 पर भारतीय कप्तान विराट कोहली रहे, जिन्होंने 14 मैचों में Test Championship के मैचों में टीम की कप्तानी की और उनका विनिंग प्रतिशत 71 प्रतिशत रहा।

विनिंग प्रतिशत की लिस्ट में बाबर आजम नंबर-1 पर हैं, क्योंकि बाबर से पहले पाकिस्तान की टेस्ट टीम की कमान अजहर अली के हाथों में थी। बाबर ने पिछले साल साउथ अफ्रीका के खिलाफ कमान संभाली थी।

अजिंक्य रहाणे नंबर-4 पर काबिज

आईसीसी Test Championship में भारत के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 3 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की। जिसमें अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में भारतीय टीम ने 2 मैचों में जीत दर्ज की और 1 मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ। इसलिए उनका विनिंग प्रतिशत 67 % है। बता दें, बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में अजिंक्य रहाणे की ही कप्तानी में भारत ने 2-1 से जीत दर्ज की थी।

100% बाबर [2 मैच]
71% कोहली [14 मैच]
67% विलियमसन [9 मैच]
67% रहाणे [3 मैच]
57% पेन [14 मैच]
55% रूट [20 मैच]

18 जून से शुरु होगा Test Championship फाइनल

test championship

अंक तालिका में टॉप पर रहते हुए न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम और टीम इंडिया ने Test Championship के फाइनल में जगह बनाई। अब ये दोनों टीमें 18 जून को साउथैम्पटन में आमने-सामने आएंगी। पहले सीजन में भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले फाइनल मैच में सभी काफी उत्साहित हैं।