ICC test championship

भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप (Test Championship) फाइनल मुकाबले को ठीक एक सप्ताह का समय बचा है। एक ओर कीवी टीम मेजबान इंग्लैंड क्रिकेट टीम के साथ टेस्ट सीरीज खेलकर अच्छी तरह से परिस्थितियों में खुद को ढ़ाल रही है और वहीं अब मैदान पर एक्शन में उतर चुकी टीम इंडिया भी खुद को महामुकाबले के लिए तैयार करने के लिए खुद को तैयार करने की रणनीति तैयार कर चुकी है, इसके लिए भारतीय खिलाड़ी आपस में भिड़ते नजर आएंगे।

दो हिस्सों में बंटकर खेलेंगे प्रैक्टिस मैच

Test Championship फाइनल को अब सिर्फ एक सप्ताह बचे हैं और भारतीय क्रिकेट टीम एक दिन पहले ही एक साथ प्रैक्टिस के लिए एक साथ मैदान पर उतरी है। अब टीम मैनेजमेंट खिलाड़ियों को दो हिस्सों में बांटकर आमने-सामने प्रैक्टिस मैच खिलाकर मैच के लिए तैयार करने वाले हैं।

न्यू इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, 24 खिलाड़ियों के साथ भारतीय टीम इंग्लैंड पहुंची है। जिसमें अब शुक्रवार 11 जून से ये टीम दो हिस्सों में बंटकर चार दिन का अभ्यास मैच खेलेगी। इस मैच के जरिए न सिर्फ खिलाड़ियों को तैयारी का पूरा मौका मिलेगा, बल्कि परिस्थितियों को समझने और साथ ही फाइनल के लिए टीम कॉम्बिनेशन को चुनने में भी मदद मिलेगी। इसके पहले दिन का वीडियो बीसीसीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडिल पर शेयर किया है, जिसमें खिलाड़ी एक्शन में नजर आ रहे हैं।

क्या होगा इस मैच का फायदा?

भारतीय क्रिकेट टीम 3 जून को इंग्लैंड पहुंची और 9 जून से वह एक साथ प्रैक्टिस के लिए मैदान पर उतर सकी। अब ऐसे में इंग्लैंड पहुंचे खिलाड़ियों को खुद को परिस्थितियों के अनुसार ढ़ालने व प्रैक्टिस के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पाएगा। ऐसे में ये प्रैक्टिस मैच खिलाड़ियों को मैच के लिए तैयार करने में मददगार होगा।

साथ ही साथ भारतीय टीम के पास अपनी क्षमताओं और सही खिलाड़ियों को चुनने का ये इकलौता मौका होगा, क्योंकि 4 दिन तक चलने वाला ये मैच 14 जून को खत्म होगा और फिर अगले 3 दिन अंतिम 15 खिलाड़ियों को चुनकर उनके अभ्यास पर ध्यान दिया जाएगा। इस मैच के जरिए टीम मैनेजमेंट ये अंदाजा लगाने की कोशिश करेगी कि Test Championship फाइनल में प्लेइंग इलेवन में किस गेंदबाजी कॉम्बिनेशन के साथ उतर सकते हैं।

इंग्लैंड दौरे के लिए भारतीय टीम

Test Championship

विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, केएल राहुल (फिट होने पर), ऋद्धिमान साहा (फिट होने पर).

स्टैंडबाय: अभिमन्यु ईश्वरन, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, अर्जन नगवासवाला.