विराट vs विल्लिंसम

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप (Test Championship)का फाइनल 18-22 जून को इंग्लैंड के साउथैम्पटन मैदान पर भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेला जाने वाला है। इस मैच को लेकर सभी काफी उत्साहित हैं क्योंकि पहली बार टेस्ट क्रिकेट का मानो विश्व कप खेला जाना है। वैसे तो टेस्ट मैच पांच दिन का होता है, लेकिन अब इस बीच खबर आ रही है कि आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए 6वें दिन के बारे में सोच रहा है।

Test Championship में होगा रिजर्व डे?

Test Championship

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप को लेकर सभी काफी उत्साहित हैं। आईसीसी भी इस इवेंट को सफलातपूर्वक कराने के लिए पूरी मेहनत कर रहा है। ये बात किसी से छिपी नहीं है कि इंग्लैंड में मौसम कब बदल जाए, कोई इसका अंदाजा नहीं लगा सकता है। अब ऐसे में यदि Test Championship के फाइनल में मौसम बिगड़ता है और मैच बाधित होता है, तो क्या आईसीसी ने इसके लिए रिजर्व जे रखा है? वैसे तो आईसीसी के सभी मेगा इवेंट के फाइनल मैचों के लिए रिजर्व डे रखा जाता है। मगर अब तक आईसीसी ने इसपर फैसला नहीं लिया है। आईसीसी के एक सूत्र ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया,

“हमें इस बात की पुष्टि करनी है कि मैच में पहले पांच दिन में 30 घंटे खेले जाएं। अब रिजर्व डे तक मैच तभी पहुंच सकता है कि यदि शुरुआती 5 दिनों में मौसम के चलते मैच पूरे 30 घंटे ना खेला जा सका हो। ऐसे में मौसम के चलते रिजल्ट पर फर्क पड़ सकता है।”

ज्वॉइंट विनर्स पर भी नहीं बन रही सहमति

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप (Test Championship) किसी विश्व कप के मुकाबले से कम नहीं है। हाल ही में चेतेश्वर पुजारा ने तो इसपर बयान भी दिया है कि Test Championship टेस्ट फॉर्मेट का विश्व कप है। अब मेगा इवेंट में ज्वॉइंट विनर के विचार पर भी सहमति नहीं बैठ रही है। सूत्र ने आगे बताया,

“एक और आइडिया रहा कि यदि मैच किसी वजह से बाधित होता है और खत्म नहीं हो पाता है, तो ज्वॉइंट विनर्स घोषित किया जा सकता है लेकिन ये आइडिया भी ठीक नहीं लग रहा है क्योंकि टेस्ट चैंपियनशिप का पहला फाइनल है इसलिए हम चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा ऑप्शन रहें कि मैच एक रिजल्ट के साथ ही खत्म हो। आईसीसी कमेटी इसपर लगातार काम कर रही है और उम्मीद है कि इस हफ्ते फैसला सामने आए।”

भारत-न्यूजीलैंड होंगी आमने-सामने

Test Championship

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप (Test Championship) का फाइनल मुकाबला भारतीय क्रिकेट टीम और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बीच साउथैम्पटन में खेला जाएगा। इस मैच के लिए दोनों ही टीमें नहीं बल्कि पूरा क्रिकेट जगत व फैंस एक्साइटेड हैं। न्यूजीलैंड की टीम पहले ही इंग्लैंड पहुंच चुकी है। तो वहीं टीम इंडिया 2 जून को इंग्लैंड पहुंच जाएगा।