अजिंक्य रहाणे

इंग्लैंड क्रिकेट टीम इस वक्त भारत दौरे पर है। जहां, चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला इंग्लैंड ने 227 रनों के बड़े अंतर से जीत लिया है। अब इंग्लैंड के पास इस टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त मिल गई है। इसी के साथ इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की फाइनल की ओर एक कदम बढ़ाया है और प्वॉइंट्स टेबल  पर छलांग लगाकर नंबर-1 स्थान हासिल कर लिया है।

इंग्लैंड बन गई नंबर-1

भारतीय टीम-इंग्लैंड

भारतीय क्रिकेट टीम को उसकी सरजमीं पर हराना बेहद मुश्किल काम है। लेकिन भारत दौरे पर आई इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने ये काम बड़ी ही आसानी से कर दिया है। जी हां, चेन्नई के मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच में इंग्लिश टीम ने बल्ले व गेंद दोनों से ही कमाल का प्रदर्शन किया और परिणामस्वरूप भारत को 227 रनों के बड़े अंतर से मैच जीत लिया।

इस जीत के साथ ही जो रूट की कप्तानी वाली इंग्लैंड क्रिकेट टीम आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट्स टेबल पर नंबर-1 स्थान पर पहुंच चुकी है। जी हां, इंग्लैंड ने 2 स्थानों की छलांग लगाई और 442 प्वॉइंट्स व 70.2 के साथ टॉप पर पहुंच गई।

चौथे नंबर पर पहुंच गई टीम इंडिया

घरेलू सरजमीं पर इंग्लैंड के हाथों मिली करारी हार के बाद ना केवल टीम इंडिया चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से पीछे हो गई है, बल्कि आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट्स टेबल से भी टीम ने अपनी बादशाहत खो दी है।

अब भारत इस अंक तालिका में खिसककर 68.3 के पीसीटी प्रतिशत के साथ चौथे स्थान पर आ गई है। अब यहां से भारत के लिए टेस्ट सीरीज में वापसी करना तो आवश्य है ही, साथ ही टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने के लिए भी ये बेहद अहम है।

फाइनल में पहुंच चुकी है न्यूजीलैंड

टेस्ट चैंपियनशिप

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला लॉर्ड्स के मैदान पर 18 जून से 22 जून के बीच खेला जाएगा। केन विलियमसन की  कप्तानी वाली न्यूजीलैंड की टीम ने फाइनल में प्रवेश कर लिया है। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम को साउथ अफ्रीका दौरे पर जाना था, लेकिन कोरोना वायरस के चलते क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस दौरे को स्थगित कर दिया।

जिसके चलते न्यूजीलैंड की टीम के लिए फाइनल का रास्ता साफ हो गया और वह फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई। अब दूसरी फाइनलिस्ट टीम के लिए सभी की नजरें भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज पर टिकी हुई हैं। इस रेस में फिलहाल भारत, इंग्लैंड व ऑस्ट्रेलिया की टीम है।

यहां देखें आईसीसी  टेस्ट चैंपियनशिप का अपडेट प्वॉइंट्स टेबल

टेस्ट चैंपियनशिप