इशांत शर्मा

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए पिंक बॉल टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने 10 विकेट से एक बड़ी जीत दर्ज कर चल रही सीरीज पर 2-1 की बढ़त बना ली है। इसी के साथ अब भारतीय टीम ने आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट्स टेबल की बादशाहत दोबारा हासिल करते हुए टॉप पर जगह बनाई है। तो आइए बताते हैं ताजा प्वॉइंट्स टेबल में क्या हुए बदलाव।

टेबल टॉपर बनी टीम इंडिया

इंग्लैंड के साथ खेले गए डे-नाइट टेस्ट मैच को भारतीय क्रिकेट टीम ने एकतरफा करके जीत लिया है। इस मैच में भारत ने 10 विकेट से जीत दर्ज करते हुए आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट्स टेबल पर नंबर-1 का स्थान हासिल कर लिया है।

भारत अब टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने से सिर्फ एक कदम दूर है। जी हां, यदि टीम इंडिया, इंग्लैंड के साथ खेले जाने वाले चौथे टेस्ट मैच को जीत लेती है या फिर ड्रॉ करती है, तो वह सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी और फाइनल मुकाबला खेलेगी। इस जीत के बाद अब भारत के पास 71.0 रेटिंग प्वॉइंट्स हो गए हैं।

फाइनल की दौड़ से बाहर हुई इंग्लैंड

भारत के हाथों मिली 10 विकेटों से करारी हार के बाद अब इंग्लैंड क्रिकेट टीम का आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने का सपना टूट गया है। दरअसल, अब इंग्लैंड की टीम इस दौड़ से ही बाहर हो गई है। अब यदि वह अगला टेस्ट मैच जीत भी लेती है, तो टीम सिर्फ चार मैचों की टेस्ट सीरीज को ड्रॉ कर सकेगी।

इस मैच में इंग्लैंड की टीम ने भार को 145 पर ऑलआउट करके मानो मैच में वापसी तो की थी, लेकिन भारत के स्पिन गेंदबाज अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन ने आसानी से इंग्लैंड के हाथों से जीत छीनकर भारत की झोली में डाल दी। सीरीज का अगला मुकाबला नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ही खेला जाएगा। ऐसे में भारत कहीं ना कहीं जीत की पसंदीदा मानी जाएगी।

ऑस्ट्रेलिया पहुंच सकती है फाइनल में?

टेस्ट चैंपियनशिप

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की दौड़ में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम अभी भी बरकरार है। जी हां, यदि अगला मुकाबला इंग्लैंड क्रिकेट टीम जीत लेती है, तो भारत और इंग्लैंड दोनों ही टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में नहीं पहुंचेंगे बल्कि ऑस्ट्रेलिया पहुंच जाएगी।

लेकिन यदि भारत जीत दर्ज करने में कामयाब होता है या फिर मैच ड्रॉ पर खत्म होता है तो टीम इंडिया फाइनल में प्रवेश कर जाएगी और 18-22 जून को लॉर्ड्स के मैदान पर खेले जाने वाले टेस्ट चैंपियनशिप के पहले सीजन के फाइल में न्यूजीलैंड का सामना करेगी।