भारतीय टीम-ऑस्ट्रेलिया

टेस्ट क्रिकेट के प्रति फैंस व खिलाड़ियों का रुझान खींचने के लिए आईसीसी ने टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज किया था, जिसका फाइनल मैच 10-14 जून के बीच खेला जाने वाला था। मगर अब रिपोर्ट्स आ रही हैं कि ये तारीखें थोड़ा आगे बढ़ गई हैं और अब इसके फाइनल मैच का आयोजन निर्धारित तारीखों पर नहीं हो सकेगा। हालांकि अभी आईसीसी ने कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है।

टॉप पर है भारतीय क्रिकेट टीम

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट्स टेबल में नंबर-1 पर भारतीय क्रिकेट टीम 430 अंकों के साथ काबिज है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर ये स्थान हासिल किया है। तो वहीं दूसरे स्थान पर है न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम, जिसके पास इस वक्त 420 अंक हैं। यदि मौजूदा परिस्थितियों में देखें तो फाइनल मुकाबले में भारत और न्यूजीलैंड का आमना-सामना हो सकता है।

मगर ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पास भी फाइनल में पहुंचने के लिए मौके हैं, जिसे वह यकीनन हासिल करना चाहेगी।

टल गई फाइनल मैच की तारीख

अगस्त 2019 से शुरु हुई आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच पहले लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में 10 से 14 जून तक आयोजित होने वाला था। मगर अब खबरें आ रही हैं कि ये मैच 18 जून से 22 जून के बीच ( 23 जून को रिज़र्व डे) को खेला जाएगा।

एएनआई की रिपोस्ट्स के अनुसार, आईपीएल 2021 व विश्व कप फाइनल की तारीखों में तकरार हो सकती है। साथ ही खिलाड़ियों को किसी क्वारेंटीन अवधि से भी गुजरना पड़ सकता है, इस बात को भी ध्यान में रखकर तारीखों में फेरबदल किए जा सकते हैं। हालांकि अभी तक आईसीसी ने फाइनल मैच को लेकर कोई ऐलान नहीं किया है।

किसके-किसके बीच हो सकता है फाइनल?

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप

भारतीय क्रिकेट टीम, न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम, इंग्लैंड क्रिकेट टीम व ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस में बरकरार हैं। अंकों को देखें तो भारत का फाइनल में पहुंचना लगभग तय हो चुका है।

अब यदि वह 5 फरवरी से शुरु होने वाली टेस्ट सीरीज में यदि भारत इंग्लैंड के खिलाफ 2-0 से भी जीत हासिल करने में कामयाब होता है, तो उसका आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचना पक्का हो जाएगा। इसके विपरीत यदि भारत को इंग्लैंड के साथ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पड़ता है, तो इंग्लैंड के लिए भी फाइनल के रास्ते खुल सकते हैं।