WTC virat williamson 1

भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथेम्पटन के मैदान पर 18-22 जून को ICC Test Championship का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमों के कप्तान विराट कोहली और केन विलियमसन मैच को जीतकर बतौर कप्तान अपने देश के लिए पहला आईसीसी खिताब जीतना चाहेंगे। मगर क्या आप जानते हैं इस महामुकाबले में हिस्सा लेने वाले 5 खिलाड़ियों का रिश्ता काफी पुराना है, 2008 अंडर-19 विश्व कप से ही वह एक-दूसरे को पीछे छोड़ते आ रहे हैं।

अंडर-19 से आमने-सामने आ रहे 5 खिलाड़ी

Test Championship के फाइनल मुकाबले में यदि आप भारतीय क्रिकेट टीम की अंतिम ग्यारह पर गौर करें, तो उसमें कप्तान विराट कोहली और रविंद्र जडेजा का खेलना पूरी तरह से तय है। तो वहीं कीवी टीम की प्लेइंग इलेवन में कप्तान केन विलियमसन, ट्रेंट बोल्ट व टिम साउथी का खेलना तय है।

मगर क्या आपको याद है कि ये खिलाड़ी अंडर-19 विश्व कप में अपन-अपने देशों का सामना कर चुके हैं। असल में विराट कोहली की कप्तानी वाली अंडर-19 टीम ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड का सामना किया था। कीवी टीम की प्लेइंग इलेवन में ये तीनों नाम शामिल थे।

विराट-विलियमसन ने एक-दूसरे को नहीं बनाने दिया बड़ा स्कोर

भारत ने सेमीफाइनल मुकाबले में कीवी टीम को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। इस मैच में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 205 रन बनाए थे, जिसमें सलामी बल्लेबाज केन विलियमसन ने 37 रन बनाए थे। उन्हें आउट करने वाले थे विराट कोहली। लेकिन इसका बदला विलियमसन ने भी खूब लिया।

दरअसल, बारिश के कारण भारत को 43 ओवर में 191 रनों का लक्ष्य मिला। इसमें विराट कोहली 43 रन पर खेल रहे थे, तभी विलियमसन ने उनका कैच लपका और उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखाया। इस मैच में खिलाड़ियों के प्रदर्शन की बात करें, तो जडेजा ने 1 विकेट लिए और वह 1 रन ही बना सके। जबकि टिम साउथी ने 4 व ट्रेंट बोल्ट ने एक विकेट लिया। इस मैच को भारत ने 3 विकेट से जीत लिया।

अब खिलाड़ियों के पास है अनुभव

test championship

अंडर-19 में आमना-सामना करने के बाद ये पांचों खिलाड़ी अब ICC Test Championship फाइनल में आमने-सामने आने वाले हैं। जहां, अब खिलाड़ियों के पास भरपूर अनुभव है। पांचों खिलाड़ी अपने देश के लिए तीनों फॉर्मेट में क्रिकेट खेलते हैं और मैच विनर खिलाड़ी हैं। इसमें यदि खिलाड़ियों के अनुभव पर गौर करें, तो विराट कोहली ने 435 और रवींद्र जडेजा ने 269 मैच खेले हैं। टिम साउदी ने 304, केन विलियमसन ने 302 और ट्रेंट बोल्ट ने 198 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। फाइनल मुकाबले का आयोजन 18-22 जून को खेला जाएगा, मगर इसके लिए 23 जून को रिजर्व डे के रूप में रखा गया है।