Temba Bavuma

ICC T20 World cup 2021: सुपर-12 राउंड के चौथे दिन खेले गए डबल धमाके के पहले मुकाबलें (WI vs SA) में टेम्बा बवुमा (Temba Bavuma) की कप्तानी में खेल रही साउथ अफ्रीका ने वेस्ट-इंडीज के खिलाफ जीत हासिल करके टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत हासिल की. टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी डिफेंडिंग चैंपियन वेस्ट-इंडीज की टीम ने 143 रनों का स्कोर खड़ा किया. जवाब में साउथ अफ्रीका ने एडेन मार्क्रम की ताबड़तोड़ अर्धशतकीय पारी की बदौलत लक्ष्य को 10 गेंद बाकी रहते हुए ही 2 विकेट खोकर पूरा कर लिया.

साउथ अफ्रीका ने हासिल की अपनी पहली जीत

Temba Bavuma

अपने- अपने पहले मैच में हार झेलने के बाद साउथ अफ्रीका और वेस्ट- इंडीज दोनों टीमों के लिए यह मैच काफी महत्वपूर्ण था. टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी डीफेन्डिंग चैंपियन वेस्ट इंडीज के तरफ से ओपनर बल्लेबाज एविन लुईस(Evin Lewis) के अलावा कोई भी बल्लेबाज अपना दम नहीं दिखा पाया. जिसके कारण मजबूत बल्लेबाजी क्रम वाली वेस्ट- इंडीज़ 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 143 रन ही बना पायी. एविन लुईस (Evin Lewis) ने 35 गेंदों पर 3 चौके और 6 गगनचुम्बी छक्के की मदद से 56 रन बनाये.

जवाब में कप्तान तेम्बा बवुमा (Temba Bavuma) केवल 2 रन बनाकर ही रनआउट हो गए. लेकिन एडेन (Aiden Markarm) की 26 गेंदों पर 51 रनों की ताबड़तोड़ पारी की बदौलत साउथ अफ्रीका ने लक्ष्य को 10 गेंद बाकी रहते हुए ही 2 विकेट खोकर पूरा कर लिया और टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत हासिल की. तो वही वेस्ट-इंडीज को लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा.

रबाडा और नॉर्खिये जानते हैं कि उन्हें क्या करना है: Temba Bavuma

Temba Bavuma

टूर्नामेंट में पहली जीत हासिल करने के बाद साउथ अफ्रीका के कप्तान तेम्बा बवुमा (Temba Bavuma) ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की सराहना की. पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन के दौरान उन्होंने कहा,

पहले मैच में हम जानते थे कि हमें बल्लेबाज़ी में बेहतर प्रदर्शन करना होगा और आज हमने वही किया. रबाडा (Kagiso Rabada) और नॉर्खिये (Anrich Nortje) जानते हैं कि उन्हें क्या करना है और वह दूसरे गेंदबाज़ों को जानकारी देते रहे है. हम नहीं जानते थे कि पिच कैसा खेलेगी इसलिए हमने एडन को नई गेंद देने का फ़ैसला किया. गेंदबाज़ी अच्छी हो रही है और अब एडन ने नेट के अपने अच्छे फ़ॉर्म को मैदान पर लेकर आए.

हम अपने देश के लिए अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं: Temba Bavuma

Temba Bavuma

वेस्ट-इंडीज के खिलाफ हुए इस महत्वपूर्ण मैच में साउथ अफ्रीका के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डीकॉक ने निजी कारणों का हवाला देते हुए मैच में नहीं उतरने का फैसला किया. इसके बारे में बात करते हुए बवुमा (Temba Bavuma) ने कहा,

क्विंटन जैसे खिलाड़ी को खोना मुश्किल है लेकिन यह हमारे लिए क्रिकेट का खेल है और हम अपने देश के लिए अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं. सभी खिलाड़ी पूरे जोश के साथ खेलते हैं और आगे भी खेलते रहेंगे.