d76db2d538d9075d7a5883d3ddb1e3ca

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच 13 फरवरी यानि मंगलवार को छह मैचों की सीरीज का पांचवा मैंच सेंट जॉर्ज पार्क एलिजाबेथ में खेला जाएगा । शुरूआती तीन मुकाबले तीन कर भारत सीरीज में बढ़त बनाए हुए,तो वहीं चौथे मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 5 विकेट से मात दी थी। पांचवें मैच में भारत की नजर मैच में जीत दर्ज कर सीरीज में कब्जा करने पर होगी। वहीं अफ्रीका मैच में जीत की उम्मीद से उतरेगी। ताकि सीरीज को बराबरी में खत्म कर सके। तो आइए,एक नजर डालते हैं कल होने वाले मैच में भारत की प्लेइंग इवेवन पर…

रोहित शर्मा

ROHIT SHARMA CRICKET SRI IND AFP RP51L

रोहित शर्मा भारतीय टीम में एकलौते बल्लेबाज हैं,जिन्हें अफ्रीका में रन बनाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ रहा है। बता दें कि डरबन में हुए पहले वने में रोहित शर्मा ने 20 रन बनाए थे। वहीं दूसरे वनडे मैच में शर्मा ने 15 रन बनाए थे। तीसरे वनडे में वो शून्य के स्कोर पर आउट हो गए थे। जबकि चौथे वनडे में उन्होंने महज पांच रन बनाए थे। कुलमिलाकर द.अफ्रीका में रोहित शर्मा का फ्लॉप शो जारी है।

 

शिखर धवन

65667 shikhar dhawan raises 700

शिखर धवन यानि टीम इंडिया का गब्बर शानदार बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। जोहांसबर्ग में खेले गए चौथे वनडे मैच में कोहली ने शानदार शतकीय पारी खेली थी। यह मैच धवन के करियर का 100 वां वनडे मैच था । इसी के साथ धवन भारत के ऐसे पहले खिलाड़ी बन गए है,जिसने अपने 100 वें वनडे मैच में शतक जड़ा था। शिखर धवन लंब शॉट के लिए जाने जाते हैं। रोहित शर्मा के साथ एक बार फिर धवन की जोड़ी एलिजाबेथ के मैदान में दिखाई देगी।

विराट कोहली

virat kohli e6253bb2 90c8 11e7 a11b 07a9009e9c44

कप्तान विराट कोहली इन दिनों शानदार फॉर्म में हैं। सीरीज के चार मैचों में से दो में कोहली ने शतक जड़े हैं। वहीं चौथे मैच में भी कोहली ने शानदार 75 रन की पारी खेली थी। विराट कोहली ने अफ्रीका की धऱती में 160 रन की पारी खेलकर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया। हाल ही में कोहली ने अपने वनडे करियर का 34 वां शतक पूरा किया। पांचवें मुकाबले में एक बार फिर कोहली का बल्ला रन उगलता नजर आएगा।

मनीष पांडे 

30manishpandey2

मनीष पांडे मध्यक्रम के लिए बेहतरीन बल्लेबाज है। मनीष पांडे ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी के उछाल भरे मैदान में शतक लगाकर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके हैं। पांचवें मैच में अजिंक्य रहाणे की जगह मनीष पांडे एक बार फिर जलवा बिखेरते नजर आएंगे।

श्रेयश अय्यर

shreyas iyer 1507102409

दाएं हाथ के बल्लेबाज श्रेयश अय्यर ऑफ स्पिनर भी हैं। चौथे मैच में श्रेयश कोई खास प्रदर्शन नहीं कर पाए। पिछले मैच में श्रेयश ने 21 गेंदों का सामना किया और 18 रन बनाए थे। श्रेयश एक बार फिर पांचवें मैच में मिले मौके को जरूर बखूबी भुनाना चाहेंगे।

एमएस धोनी

dhoni 3

एमएस धोनी की टीम में मौजूगी काफी महत्वपूर्ण हैं। तीसरे वनडे मैच में मिली जीत के पीछे धोनी की विशेष रणनीति थी। धोनी ने मैच जीतने के लिए स्टंप के पीछे चहल कदमी बढ़ने की रणनीति तय की थी। कभी हद तक इसमें भारतीय टीम को सफलता मिली थी। वहीं पिछले मैच में धोनी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। धोनी 34 गेंदों पर 42 रन की शानदार पारी खेली थी। धोनी दुनिया के एकलौते कप्तान हैं जिनके नाम आईसीसी की सभी ट्राफियो पर कब्जा करने का गौरव प्राप्त है।

हार्दिक पांड्या

hardik pandya

टीम इंडिया के हरफनमौला क्रिकेट हार्दिक पांड्या गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी धमाल मचा सकते हैं। कई बार पांड्या ने ऐसा करके साबित भी किया। हार्दिक पांड्या ने पिछले मैच में 13 गेंदों पर 9 रन बनाए थे। वहीं एक विकेट भी झटका था।

भुवनेश्वर कुमार

bhuvneshwar 7592

भुवनेश्वर कुमार का भी अफ्रीका दौरे में जबरदस्त प्रदर्शन जारी है। पिछले मैच में भुवी ने 5 रन बनाए थे हालांकि गेंदबाजी में उन्हें कोई सफलता हाथ नहीं लगी थी। वहीं पहले और दूसरे वनडे मुकाबले में 1-1 विकेट भी अपने नाम किए थे। कल होने वाले मैच में भी भुवी अपनी  गेंदबाजी से सनसनी मचा सकते हैं।

कुलदीप यादव

kuldeep yadav

टीम इंडिया के चाइनामैन गेंदबाज  कुलदीप यादव ने अफ्रीका में अपना सबसे उम्दा प्रदर्शन कर रहे हैं। कुलदीप यादव के स्पिन के आगे पूरी अफ्रीकी टीम बेबस सी दिखती है। सीरीज पर नजर डाले तो कुलदीप यादव ने पहले और दूसरे मैच में 3-3 विकेट चटकाए,तो वहीं तीसरे वनडे में चार विकेट अपने नाम किए। वहीं चौथे वनडे में भी दो  विकेट हाथ लगे। कुलदीप पांचवे वनडे में भी अफ्रीका टीम के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं।

यजुवेंद्र चहल

yuzvendra chahal © AFP

पूरी सीरीज में चहल अफ्रीका के लिए सबसे बड़ी मुसीबत बनकर उभरे हैं। चहल की गेंदबाजी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पूरी सीरीज में चहल ने 12 विकेट अकेले लिए हैं। कुलदीप यादव और चहल की जोड़ी का अफ्रीका के पास को खास काट नहीं है। पांचवें वनडे में भी चहल अपनी गेंदबाजी से तूफान ला सकते हैं।

जसप्रीत बुमराह

JASPRIT BUMRAH 1

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी के मुरीद कई दिग्गज विदेशी क्रिकेटर भी है। बुमराह लगातार अफ्रीका में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। अफ्रीका के साथ खेले गए चौथे मैच में बुमराह ने एक विकेट हासिल किया था।

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *