rishabh pant m

भारतीय टीम के चयनकर्ताओं ने रविवार को श्रीलंका की धरती पर होने वाली ट्राई सीरीज के लिए भारतीय टीम का चयन कर लिया था.  आपकों बता दे, कि भारतीय चयनकर्ताओं ने इस ट्राई सीरीज के लिए सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया है. सीनियर खिलाड़ियों की जगह कई नये चेहरों को टीम में मौका दिया है.

भारतीय चयनकर्ताओं ने विराट कोहली, महेद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या व जसप्रीत बुमराह जैसे स्टार खिलाड़ियों को टीम में जगह नहीं दी है. वही दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत, वाशिंगटन सुंदर जैसे खिलाड़ियों को टीम में जगह दी है.

इस प्रकार है पूरी भारतीय टीम 

रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान), के एल राहुल, सुरेश रैना, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, वाशिंगटन सुंदर, युज्वेंद्र चहल, अक्षर पटेल, विजय शंकर, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज,  ऋषभ पंत (विकेटकीपर)

आइयें जानते है किस अनुभवी खिलाड़ी को किस युवा खिलाड़ी ने किया रिप्लेस :

दीपक हुड्डा को मिली विराट कोहली की जगह 

Deepak Hooda 1

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के वर्कलोड को मैनेज करने के चलते विराट कोहली को आराम दिया गया है और उनके स्थान पर दीपक हुड्डा को टीम में जगह मिली है.

दीपक हुड्डा को श्रीलंका के खिलाफ भी टी20 टीम में चुना गया था, लेकिन उन्हें प्लेयिंग इलेवन में खेलने का मौका नहीं मिल था.

दीपक हुड्डा ने अबतक अपने टी20 क्रिकेट करियर के 79 मैच खेले हुए है जिसमे उन्होंने 21.19 की औसत व 143.48 के स्ट्राइक रेट से 1102 रन बनाये हुए है. वह टी20 क्रिकेट में 7.84 की औसत से 10 विकेट भी ले चुके है.

ऋषभ पंत को मिली धोनी की जगह 

rishabh pant 1454314467 800 1868196 m

ख़बरें है, कि महेद्र सिंह धोनी ने खुद चयनकर्ताओं से आराम की मांग की थी. इसलिए चयनकर्ताओं ने धोनी की जगह युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को मौका दिया है.

युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने भारतीय टीम के लिए पहले भी दो टी20 मैच खेले है जिसमे ऋषभ पंत ने 43.0 की अच्छी औसत व 113.16 के स्ट्राइक रेट से 43 रन बनाये हुए है.

विजय शंकर को मिली हार्दिक पंड्या की जगह 

image 2017 11 24 06 45 09 5a17bff55f869

साउथ अफ्रीका दौरें में हार्दिक पंड्या एकमात्र ऐसे खिलाड़ी थे जिन्होंने दौरे के सभी टेस्ट मैच, वनडे मैच व टी20 मैच खेले. चयनकर्ताओं ने अब उनका वर्कलोड मैनेज करने के लिए उन्हें आराम दिया है और उनके स्थान पर तमिलनाडु के ऑलराउंड विजय शंकर को जगह दी है.

विजय शंकर आज तक भारतीय टीम के लिए कोई भी मैच नहीं खेल पाये है. हालाँकि उन्हें श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम के लिए चुना गया था, लेकिन उन्हें प्लेयिंग इलेवन में खेलने का मौका नहीं मिल पाया था.

विजय शंकर ने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है जिस कारण उन्हें टीम में चुना गया है. उन्होंने आईपीएल में 5 मैच खेले हुए है. जिसमे उन्होंने 50.5 की शानदार औसत के साथ व 134.67 के शानदार स्ट्राइक रेट के साथ 101 रन बनाये हुए है. उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में 84 व 100 रन की दो शानदार पारियां भी खेली थी जिसके चलते उन्हें टीम में लिया गया है. विजय शंकर अपनी गेंदबाजी व फील्डिंग से भी शानदार प्रदर्शन करने की काबिलियत रखते है.

वाशिंगटन सुंदर को मिली कुलदीप यादव की जगह 

washington sundar 2

चयनकर्ताओं ने टी20 सीरीज से कुलदीप यादव को भी नजरंदाज किया है और उनके स्थान पर युवा वाशिंगटन सुंदर को जगह दी है.

वाशिंगटन सुंदर भारतीय टीम के लिए एक टी20 मैच खेल चुके है जिसमे उन्होंने 5.50 की इकॉनामी के साथ गेंदबाजी करके भारतीय टीम को एक विकेट दिलाया हुआ है.

मोहम्मद सिराज को मिली जसप्रीत बुमराह की जगह 

siraj 7592

भारतीय टीम के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी लम्बे समय से लगातार क्रिकेट खेल रहे है. इसलिए चयनकर्ताओं ने उनका भी वर्कलोड मैनेज करने के लिए उन्हें आराम दिया है और उनके स्थान पर युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को मौका दिया है.

मोहम्मद सिराज ने भारतीय टीम के लिए अबतक 2 टी20 मैच खेल लिए है, लेकिन वह उन दो टी20 मैच में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाये है. वह इन दो टी20 मैच के दौरान 12.25 की इकॉनामी रेट व 49.00 के औसत से मात्र 2 विकेट ही ले पाये.

NISHANT

खेल पत्रकार

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *