Team India world test championship Point
Team India world test championship Point

भारत-न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच कानपुर के ग्रीन पार्क में खेला गया पहला टेस्ट मैच बेहद रोमांचक तरीके से ड्रॉ हो गया. इस मुकाबले में टीम इंडिया (Team India) ने न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 284 रनों का लक्ष्य रखा था. जिसके जवाब में उतरी कीवी टीम 9 विकेट खोकर सिर्फ 165 रन ही बना सकी. भारत की तरफ से न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी दिन रवींद्र जडेजा और आर अश्विन ने धारदार गेंदबाजी करते हुए 7 विकेट की साझेदारी की, लेकिन, मैच नहीं बचा सके. ड्रॉ होने के बाद भी टीम इंडिया (Team India) को 4 प्वॉइंट्स मिले हैं. ऐसे में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत के कुल कितने प्वाइंट हुए हैं वो भी आपको बता देते हैं.

कानपुर टेस्ट ड्रॉ के बाद प्वाइंट टेबल में इस स्थान पर पहुंची भारतीय टीम

Team India WTC Point Table

कानपुर टेस्ट मैच ड्रॉ होने के बाद प्वॉइंट टेबल में भारत को 30 प्वॉइंट्स मिले हैं. इस लिस्ट में श्रीलंका सबसे ऊपर है. क्योंकि उसका परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स टीम इंडिया (Team India) से ज्यादा है. हालांकि टोटल प्वॉइंट्स के आधार पर देखें तो श्रीलंका भारत से काफी नीचे है जहां उसके 12 प्वॉइंट्स हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टीम की रैंकिंग परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स मुताबिक तय की जाएगी. जीत के लिए 12 प्वॉइंट्स, टाई मैच के लिए 6 प्वॉइंट्स, ड्रॉ मैच के लिए चार प्वॉइंट्स और हारने के बाद कोई प्वाइंट नहीं दिया जाएगा. जीतने पर 100 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स, टाई पर 50 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स, ड्रॉ पर 33.33 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स और हारने पर 0 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स होगा.

ऐसी है प्वाइंट टेबल में सभी टीमों की पोजिशन

world test championship Point table

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के प्वॉइंट टेबल में टीम इंडिया (Team India) और श्रीलंका की पोजिशन है उसके बारे में आपने जान लिया. लेकिन, बाकी टीमों के प्वाइंट पर नजर डालें को पाकिस्तान टीम इस मामले में तीसरे स्थान पर बनी है. पाकिस्तान के इस समय श्रीलंका के बराबर यानी 12 प्वॉइंट्स हैं. अभी तक उन्होंने सिर्फ 2 मैच खेले हैं. जिसमें से एक में उसे जीत हासिल हुई है और एक मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है.

टीम PCT P PO W L D NR
श्रीलंका 100 12 0 1 0 0 0
भारत 50 30 2 2 1 2 0
पाकिस्तान 50 12 0 1 1 0 0
वेस्टइंडीज 33.33 12 0 1 2 0 0
न्यूजीलैंड 33.33 4 1
इंग्लैंड 29.17 14 2 1 2 1
ऑस्ट्रेलिया
द.अफ्रीका
बांग्लादेश

पाकिस्तान के अलावा वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की बात करें तो चौथे नंबर पर 12 प्वाइंट के साथ विंडीज, 4 प्वाइंट के साथ न्यूजीलैंड टीम और 14 प्वॉइंट्स के साथ अंग्रेजी टीम प्वाइंट टेबल में बनी हुई है. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका का अभी तक खाता भी नहीं खुल सका है.