India team-3 problem

भारत-इंग्लैंड (IND vs ENG ) के बीच पहला टेस्ट मैच (India vs England) बारिश की वजह से ड्रॉ रहा है. पहले मुकाबले के 5वें दिन टीम इंडिया (Team India) को जीत के लिए सिर्फ 157 रन चाहिए थे और टीम के पास 9 विकेट बचे थे. लेकिन, बारिश के कारण पूरे दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी और मैच ड्रॉ करना पड़ा. भारतीय टीम को नॉर्टिंघम (Nottingham Test) टेस्ट मैच में भले ही जीत ना मिली हो लेकिन 5 मोर्चों पर उसे जीत हासिल हुई है.

पहले ही टेस्ट मुकाबले में भारत का प्रदर्शन बेहद कमाल का रहा है. भारतीय टीम ने मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल कर ली है. इस खबर के जरिए हम आपको पहले टेस्ट मैच के ड्रॉ होने के बाद भारत को कैसे ‘जीत’ हासिल हुई?

Team India

1. दो साल के बाद बाद केएल राहुल की टेस्ट टीम में वापसी हुई. दिलचस्प बात तो यह है कि, उनका प्रदर्शन भी पहले मैच में लाजवाब रहा है. सलामी बल्लेबाज ने प्रैक्टिस मैच में भी शतक ठोका था. अपनी इस फॉर्म को उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ भी दिखाया. पहली पारी में उनके बल्ले से 84 रन निकले थे. दूसरी पारी में उन्होंने 26 रन बनाए. लेकिन, उनकी फॉर्म को देखकर इस बात का साफ अंदाजा लगाया जा सकता है वो लय में हैं. उनके फॉर्म से इस बात की उम्मीद लगाई जा सकती है कि, आगामी टेस्ट मैच में भी उनके बल्ले रनों की बरसात होगी.

photo 2021 08 05 00 28 02

2. नॉटिंघम टेस्ट में टीम इंडिया (Team India) के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी यह भी रही है कि, जसप्रीत बुमराह ने बेहतरीन वापसी की है. उन्होंने पहली पारी में 4 अंग्रेजी खिलाड़ियों का शिकार किया. दूसरी पारी में 5 विकेट चटकाए. इतना ही नहीं मैच में 9 विकेट लेने वाले बुमराह ने जो रूट को भी अपनी गेंदबाजी के इशारों पर नचाया. इससे पहले बुमराह टेस्ट की तीन पारियों में बिना विकेट के ही लौटे थे. तो वहीं पिच को इंग्लैंड ने तेज गेंदबाज के मुताबिक तैयार किया है. जिसका फायदा भारतीय गेंदबाजों को भी जमकर मिली है.

photo 2021 08 08 15 43 33 2

3. इतना नहीं भारत को पहले टेस्ट में इंग्लैंड की कंडीशन के मुताबिक शानदार प्लेइंग इलेवन संयोजन भी मिल गया है. पहले भारत में टीम 4 तेज गेंदबाजों और एक स्पिनर के साथ उतरी थी. इंग्लैंड की पिच पर एक बात को स्पष्ट हो गई है कि, यहां स्पिनरों को मदद मिलना बेहद मुश्किल है. ऐसे में पहले मुकाबले में जडेजा को तवज्जो दिया था. तो अश्विन जैसे खिलाड़ी को प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया. लेकिन, जडेजा कोहली के फैसले पर खरे उतरे. उन्होंने 56 रन बनाकर मेजबान टीम को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था.

photo 2021 08 06 23 59 14 1

4. इंग्लिश टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज की शुरूआत होने से पहले ही टीम इंडिया (Team India) ने अपने पुछल्ले बल्लेबाजों से भी नेट्स पर प्रैक्टिस करवाई थी. इसका नतीजा ही था कि, नॉटिंघम में जसप्रीत बुमराह के बल्ले से 28 रन की शानदार पारी निकली. सैम करेन के ओवर में उन्होंने जिस तरह से छक्के जड़े वो भारत के सोशल मीडिया में छा गया. बुमराह ही नहीं शमी ने भी 13 और सिराज ने नाबाद 7 रन बनाए. आखिर के 3 बल्लेबाजों ने 48 रनों का योगदान दिया और भारत 95 रनों की बढ़त हासिल करने में कामयाब रहा.

photo 2021 08 09 17 05 23

5. हालांकि पहला टेस्ट ड्रॉ पर खत्म हो गया है. लेकिन, भारत ने इंग्लैंड की कमजोरी का अंदाजा लगा लिया है.  मेजबान टीम का बैटिंग यूनिट अभी लय में नहीं है. जो रूट को छोड़कर सभी बल्लेबाज भारतीय तेज गेंदबाजों के आगे घुटने टेकते हुए दिखाई दिए. डोम सिब्ली, डैन लॉरेंस, जैक क्राउली, रॉरी बर्न्स को बुमराह-सिराज और शमी ने अपने ओवर में जमकर परेशान किया. ऐसे में आगामी मैचों में इंग्लैंड के लिए उसका गैर-अनुभवी बल्लेबाजी क्रम बड़ी चिंता का कारण हो सकता है और टीम इंडिया (Team India) इसका फायदा जरूर उठाना चाहेगी.