Team India vs New Zealand Stats Review
Team India vs New Zealand Stats Review

Team India vs New Zealand के बीच जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में सीरीज का पहला T20I मुकाबला खेला गया। मैच की शुरुआत Rohit Sharma के टॉस जीतकर गेंदबाजी के फैसले के साथ हुई। जहां, पहले बल्लेबाजी करते हुए कीवी टीम ने 165 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में भारत ने दो गेंद रहते हुए लक्ष्य को हासिल किया और 5 विकेट से जीत हासिल कर ली। इस जीत के साथ ही भारत के पास सीरीज में 1-0 की बढ़त आ गई है।

Team India ने किया गेंदबाजा का फैसला

Team India vs New Zealand
Team India vs New Zealand

भारतीय क्रिकेट टीम और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (Team India vs New Zealand) के बीच T20I सीरीज का पहला मुकाबला शुरु होने को है। इस मैच में टॉस जीतकर रोहित शर्मा ने गेंदबाजी करने का फैसला किया है और कीवी टीम बल्ले के साथ पहले मैदान पर उतरी।

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम: मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिशेल, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, टिम सेफर्ट (विकेटकीपर), रचिन रवींद्र, मिशेल सेंटनर, टिम साउथी (कप्तान), टॉड एस्टल, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट।

Team India: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, मोहम्मद सिराज।

New Zealand ने दिया 165 रनों का लक्ष्य

Team India vs New Zealand
Team India vs New Zealand

टॉस हाककर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम को पहले ही ओवर में बड़ा झटका लगा, जब भुवनेश्वर कुमार ने डेरिल मिचेल को गोल्डन डक पर बोल्ड कर दिया। लेकिन इसके बाद दूसरे विकेट के लिए मार्टिन गप्टिल और चैपमैन ने शतकीय साझेदारी जमा ली, भारतीय गेंदबाज संघर्ष करते रहे, लेकिन विकेट नहीं ले सके।

तभी 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर रविचंद्रन अश्विन ने चैपमैन को 63 (5)) रन पर बोल्ड कर भारत की वापसी कराई। इसी ओवर की 5वीं गेंद पर अश्विन ने ग्लेन फिलिप्स को भी 0 पर आउट कर दिया। हालांकि दूसरी छोर पर खड़े मार्टिन गप्टिल ने 70 (42) रनों की शानदार पारी खेली, तभी दीपक चाहर ने उन्हें आउट कर भारत को एक बार फिर मैच में वापस लाकर खड़ा कर दिया।

इसके बाद टिम सैफर्ट 12 (11) पर भुवी का शिकार हुए, सिराज ने 7 (8) के स्कोर पर रचिन रवींद्र को चलता किया। आखिर में मिचेल सैंटनर 4 (4) पर नाबाद पवेलियन लौटे। इस तरह 6 विकेट के नुकसान पर कीवी टीम 164 के स्कोर तक ही पहुंच सकी।

Team India की ओर से इस मैच में भुवनेश्वर कुमार और अश्विन ने सबसे किफायती गेंदबाजी की और 2-2 विकेट चटकाए। वहीं दीपक चाहर व मोहम्मद सिराज के खाते में 1-1 विकेट आए।

Team India ने 5 विकेट से जीता मैच

Team India vs New Zealand
Team India vs New Zealand

New Zealand के दिए 165 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी Team India ने ताबड़तोड़ शुरुआत करते हुए पावर प्ले का भरपूर इस्तेमाल किया। हालांकि उन्हें पहला झटका पावर प्ले में केएल राहुल के रूप में लगा, जिन्हें मिचेल सैंटनर ने 15 (14) के स्कोर पर चलता कर दिया। लेकिन फिर रोहित और सूर्यकुमार यादव ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 59 रनों की साझेदारी की, तभी ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर रोहित 48 (36) के स्कोर पर आउट हो गए।

फिर 40 गेंदों पर सूर्यकुमार यादव 62 रन बनाकर खेल रहे थे और अपनी टीम को तेजी से लक्ष्य की ओर लेकर जा रहे थे कि तभी ट्रेंट बोल्ट ने खेल को रोमांचक बनाते हुए सूर्या को बोल्ड तकर दिया। फिर श्रेयस अय्यर 8 गेंद पर 5 रन बनाकर टिम साउथी का शिकार हुए। वेंकटेश अय्यर भी आए और 2 गेंद पर 4 रन बनाकर डेरिल मिचेल का शिकार हो गए। आखिर में ऋषभ पंत ने विनिंग चौका लगाते हुए अपनी टीम को 5 विकेट से जीत दिलाई और 17* (17) और अक्षर पटेल 1 (1) पर नाबाद पवेलियन लौटे। इस जीत के साथ ही Team India के पास सीरीज में 1-0 की बढ़त आ गई है।