टीम इंडिया-इंग्लैंड

भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) को इंग्लैंड के साथ खेली गई पहले T20I मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। पहले मैच में मिली हार के बाद लेकिन अब दूसरे मैच में Team India की वापसी की उम्मीद काफी हद तक पक्की लग रही है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि यदि आप पिछले कुछ वक्त से भारतीय टीम के खेल का फंडा देखें, तो उससे यही समझ आता है कि, वह पहले मैच हारती है और फिर शानदार वापसी करके सीरीज पर कब्जा जमा लेती है।

कोरोना वायरस के बाद से बना ये फंडा

Team India

भारतीय क्रिकेट टीम पिछले काफी वक्त से कुछ ऐसा ही करती दिख रही है। जी हां, अगर आप कोरोना वायरस के बाद टीम इंडिया द्वारा खेली गई टेस्ट सीरीजों पर गौर करें, तो Team India पहले मैच में हारने के बाद जबरदस्त वापसी करती है और सामने वाली टीम के चारों खाने चित्त कर देती है।

इसका पहला उदाहरण है ऑस्ट्रेलिया दौरे पर खेली गई बॉर्डर-गावस्कर सीरीज। इस सीरीज के पहले मुकाबले में भारत को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन इसके बाद तो फिर भारत ने जो वापसी की, फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा और आखिरकार सीरीज को ऐतिहासिक रूप से 2-1 से जीत लिया।

इसके बाद जब इंग्लैंड की टीम भारत के साथ चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही थी, तब भी कुछ ऐसा ही हुआ, क्योंकि चेन्नई के पहले मैच में Team India को 227 रनों से हार मिली। लेकिन भारत ने बैक टू बैक 3 मैच जीते और सीरीज को 3-1 से जीतकर अपने नाम कर लिया।

पहले T20I मैच को हार गई है Team India

हम ये नहीं कह रहे हैं कि Team India जानबूझकर सीरीज का पहला मैच हारती है और फिर सीरीज में वापसी करती है। बल्कि यहां मतलब ये निकलता है कि भारत को जीत के लिए एक किक की जरुरत पड़ती है, जो उसे हार से मिलती है और उस किक के बाद Team India की गाड़ी ट्रैक पर लौट आती है।

इंग्लैंड के साथ खेली जा रही पांच मैचों की T20I सीरीज का पहला मुकाबला भारतीय टीम 8 विकेट से हार गई। इस मैच में भारत की बल्लेबाजी इकाई और गेंदबाजी इकाई दोनों ही उतना अच्छा नहीं कर सकी, जिससे टीम मैच जीत ले। परिणामस्वरूप इंग्लैंड के पास फिलहाल 1-0 की बढ़त है।

अगला मैच जीत सकती है Team India

Team India

भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा T20I मुकाबले अहमदाबाद में ही खेला जाएगा। इस बात में कोई शक नहीं है कि पहले मैच में इंग्लैंड का टॉस जीतना, उनकी जीत का अहम कारक रहा। ऐसे में भारतीय टीम 14 मार्च को खेले जाने वाले दूसरे मैच में चाहेगी कि वह टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करे, ताकि दूसरी पारी के दौरान मौजूद ड्यूक का फायदा उठाकर सीरीज में वापसी कर सके।