India Team-3 work

इंग्लैंड और Team India के बीच खेला गया सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच शानदार रहा। भारत ने इस रोमांचक मैच को 151 रनों से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। लॉर्ड्स के मैदान पर टेस्ट मैच में ये भारत की तीसरी जीत है। इस जीत में भारतीय गेंदबाजों को बड़ा योगदान रहा, क्योंकि उन्होंने सिर्फ दो सेशन में इंग्लिश टीम को सभी 10 बल्लेबाजों को 120 रन के स्कोर पर ऑल आउट कर दिया और अपनी टीम को जीत का सेहरा पहना दिया।

Team India ने 298-8 पर घोषित की भारी

Team India

Team India और इंग्लैंड के बीच खेले गए लॉर्ड्स टेस्ट मैच में भारत के पुछल्ले बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। जहां, ऋषभ पंत 22 (46) रन पर ओली रोबिन्सन का शिकार हो गए और तब भारत का स्कोर 194-7 का था। हालांकि इशांत शर्मा 16 (24) रन पर अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, तभी रोबिन्सन ने LBW आउट कर दिया।

इसके बाद मैच में ट्विस्ट आया, जब क्रीज पर सेट हुए मोहम्मद शमी व जसप्रीत बुमराह। दोनों की जोड़ी ने इंग्लिश गेंदबाजों के छक्के छु़ड़ा दिए और 89 रनों की नाबाद साझेदारी करके अपनी टीम को मुश्किल से बाहर निकाला। एक ओर जहां, शमा ने 70 गेंदों पर 6 चौके व 1 छक्के की मदद से 56 नाबाद रन बनाए, तो वहीं बुमराह ने 64 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 34 नाबाद रन बनाए। भारत ने 298 के स्कोर पर कप्तान विराट कोहली ने पारी को घोषित कर दिया।

इंग्लैंड को कर दिया 120 पर ऑलआउट

Team India-England

271 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड क्रिकेट टीम को शुरुआत में ही दो झटके लगे। जब 1 रन पर दोनों ही सलामी बल्लेबाज बिना खाता खोले शून्य पर ही अपना विकेट गंवा बैठे। इसके बाद हसीब हमीद ने 9 (45) रन की पारी खेली और इशांत शर्मा ने उन्हें भी चलता कर दिया। फिर इशांत शर्मा की गेंद पर जॉनी बेयरस्टो 2 (24) रन पर LBW हो गए।

इसके बाद जसप्रीत बुमराह ने सेट हो चुके जो रूट को 33 (60) पर आउट कर बड़ा विकेट चटकाया। रूट को आउट करने के बाद तो ऐसा लग रहा था कि वहां से भारत ये मैच जीत सकता है। लेकिन फिर इंग्लिश टीम ने मैच को ड्रॉ कराने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा दिया। इसके बाद मोहम्मद सिराज ने एक ही ओवर में मोईन अली 13 (42) पर और सैम करन को पहली ही गेंद पर आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

दो विकेट आने के बाद फिर जोस बटलर और ओली रोबिन्सन क्रीज पर सेट हो ही गए थे, तभी बुमराह ने रोबिन्सन को 9 (35) रन LBW आउट कर दिया। अगले ही ओवर में मोहम्मद सिराज ने आकर जोस बटलर को 25 (96) रन पर आउट कर दिया। शानदार लय हासिल कर चुके सिराज ने अगले ही ओवर में जेम्स एंडरसन को शून्य पर आउट कर दिया।

इस तरह इंग्लैंड की टीम 120 रन ही बना सकी और भारत ने ये मैच 151 रनों से जीतकर अपने नाम कर लिया। जीत का पूरा श्रेय गेंदबाजों को जाता है, जिन्होंने महज दो सेशन में इंग्लैंड की पारी को समेट दिया। Team India की ओर से मोहम्मद सिराज 4, जसप्रीत बुमराह 3, इशांत शर्मा ने 2 मोहम्मद शमी ने 1 विकेट चटकाए।

भारत ने सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

Team India

लॉर्ड्स टेस्ट मैच में भारत के तेज गेंदबाजों ने जिस तरह का प्रदर्शन किया, उसकी जितनी तारीफ की जाए, वह कम ही होगी। मैच में Team India ने 145 रनों की जीत दर्ज कर ली है। अब भारत ने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। अब सीरीज का तीसरा मुकाबला 24 अगस्त से हेडिंग्ले में खेला जाएगा। भारत की ये शुरुआत बेहतरीन है और भारतीय खिलाड़ी अपनी लय को बरकरार रखना चाहेंगे।