Rishabh Pant - Team india
Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

किसी भी क्रिकेट टीम का विकेटकीपर हमेशा ही खेल में मुख्य आकर्षण का केंद्र रहता है। हर गेंद पर मैच में मुस्तैद रह कर विकेटकीपिंग करना कोई आसान काम नहीं है। विकेटकीपर को ही टीम में सबसे बेहतरीन फील्डर माना जाता है। टीम इंडिया (Team India) में भी कई दिग्गज विकेटकीपर हुए हैं, जिसमें सबसे बड़ा नाम महेंद्र सिंह धोनी का रहा है। कुछ साल पहले तक टीम में एक विकेटकीपर की जगह दूसरे को शामिल नहीं किया जाता है।

क्योंकि उन्हें सिर्फ बैकअप के नजरिए से देखा जाता था। लेकिन मौजूदा समय में टीम इंडिया (Team India) का माहौल बदल गया है, अब किसी भी विकेटकीपर को उसकी बल्लेबाजी के बूते भी सिलेक्टर टीम में जगह देने से संकोच नहीं करते हैं। जिसकी वजह से वर्तमान में भारतीय प्लेइंग एलेवन में एक से ज्यादा विकेटकीपर खिलाड़ी खेलते हुए नजर आते हैं। आइए इस लेख के जरिए आपको उन सभी से रूबरू करवाते हैं।

1. ऋषभ पंत

Give 2 more years for Pant's captaincy- Madan Lal

बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत तीनों फॉर्मेट में मौजूदा समय के अनुसार टीम इंडिया (Team India) की पहली पसंद है। खासकर टेस्ट में ऋषभ कप्तानी के दावेदार भी माने जाते हैं। उन्होंने हाल ही में दिग्गज खिलाड़ियों की गैर मौजूदगी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में कप्तानी की थी। सिर्फ अपने दम पर टीम को मैच जिताने की काबिलियत रखने वाले पंत अबतक भारत के लिए 31 टेस्ट, 24 वनडे और 48 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं।

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse