IND vs SCO-T20 World Cup Playing XI-predicted Team
IND vs SCO-T20 World Cup Playing XI-predicted Team

IND vs SCO: T20 World Cup 2021 में अपना चौथा मुकाबला Team India स्कॉटलैंड (IND vs SCO) के खिलाफ शुक्रवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में उतरेगी. इस मैच में भी टीम इंडिया के लिए करो या मरो वाली स्थिति होगी. क्योंकि सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को बरकरार रखने के लिए यह मुकाबला अच्छे रनरेट से जीतना  भारत के लिए बहुत जरूरी है. वहीं सेमीफाइनल से बाहर हो चुकी स्कॉटलैंड जाते-जाते बड़ी टीम भारत के गेम को भी खराब करके ही जानी चाहेगी. तो आइए इस महामुकाबले से पहले आपको इस मैच से जुड़ी पूरी जानकारी से रूबरू करवाते हैं.

Team India के लिए आज के मैच में भी जीतना होगा बेहद जरूरी

T20 World Cup 2021, IND vs SCO MATCH PREVIEW

Team India ने अब तक कुल 3 मैच खेले हैं और 1 मैच में जीत के साथ प्वाइंट टेबल में चौथे पायदान पर है. शुरूआती दो मुकाबले भारत के लिए बेहद खराब रहे थे. पहले उसे पाकिस्तान से 10 विकेट से फिर न्यूजीलैंड से 8 विकेट से शिकस्त का सामना करना पड़ा था. लेकिन, तीसरे मुकाबले में अफगानिस्तान के खिलाफ उतरी भारतीय टीम ने बेहतरीन शुरूआत करते हुए इस टूर्नामेंट का सबसे बड़ा 210 रन का स्कोर खड़ा कर दिया था. इस मैच में सलामी जोड़ी ही नहीं बल्कि मध्यक्रम में उतरे पंड्या और पंत के बल्ले से भी  रनों की बरसात हुई थी.

इस मुकाबले में भारत को 66 रन से शानदार जीत हासिल हुई. जाहिर सी बात है कि इस जीत के साथ भारत आत्मविश्वास से भी भरा होगा और सेमीफाइनल में आंकड़ों को दुरूस्त करने के लिए स्कॉटलैंड को भी कुछ इसी अंदाज में हराना चाहेगा. विराट कोहली की कोशिश होगी कि टॉस का नतीजा भारतीय पक्ष में ही आए. क्योंकि अच्छे रनरेट के लिए स्कॉटलैंट को बड़े रन अंतराल से हराना टीम इंडिया (Team India) के लिए जरूरी होगा. इस मैच को जीतने के लिए भारत किसी भी तरह का कसर नहीं छोड़ना चाहेगा.

साथ ही टीम में बदलाव की बात करें तो इसकी गुंजाइश बेहद कम नजर आ रही है. क्योंकि आर अश्विन ने मिछले मैच में मिले मौके का फायदा उठाते हुए बता दिया था क्यों वो दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑफ स्पिनर कहे जाते हैं. हालांकि शार्दुल को बाहर कर भुवनेश्वर को एक बार फिर मौका दिया जा सकता है. क्योंकि पिछले दोनों ही मुकाबले में शार्दुल काफी महंगे साबित रहे हैं. इसके अलावा टीम की ओपनिंग जोड़ी को फिर से अच्छी शुरूआत देनी होगी और पिछले मैच की तरह इस मुकाबले में ताबड़तोड़ जीत हासिल करनी होगी.

स्कॉटलैंड जीत के साथ भारत को भी टूर्नामेंट से करना चाहेगा बाहर

T20 World Cup 2021, IND vs SCO MATCH PREVIEW

भारत के खिलाफ होने वाले इस मुकाबले में तहलका मचाने के लिए स्कॉटलैंड भी पूरी तरह से तैयार होगी. पिछले मैच में बुधवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरी स्कॉटलैंट को सिर्फ 16 रन से नजदीकी हार का साममा करना पड़ा था. यदि यह मैच स्कॉटलैंड जीत जाती तो भारत आसानी से सेमीफाइनल में पहुंच सकता था. लेकिन, ऐसा हो नहीं सका और स्कॉटलैंड ने सिर्फ 16 रन से इस मुकाबले को गंवा दिया था. इस मैच में माइकल लेस्की से लेकर विकेटकीपर मैथ्यू और जॉर्ज ने अच्छी पारी खेली थी.

यह भी पढ़ें: IPL 2022: Mega Auction से पहले इन 2 ऑलराउंडर्स को हर हाल में रिटेन करना चाहेंगी टीमें

लेकिन, 172 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी स्कॉटलैंड 156/5 रन ही बना सकी थी. इस मैच में गेंदबाजों ने भी कमाल का प्रदर्शन किया था. ब्रैडली व्हील और सफ़यान शरीफ़ ने 2-2 विकेट भी चटकाए थे. वहीं मार्क वैट को भी 1 सफलता मिली थी. इस टूर्नामेंट में भले ही स्कॉलैंड को लगातार 3 मैच में हार का सामना करना पड़ा है. लेकिन, उसे कम आंकना भारत की भूल होगी. क्योंकि तकरीबन सभी खिलाड़ी फॉर्म में हैं. इसलिए टीम इंडिया (Team India) को चौकन्ना रहना होगा.

हेड टू हेड

scotland Vs Ind-head to head-T20 WC

भारत और स्कॉटलैंड (IND vs SCO) के बीच अब तक T20 World Cup 2021 में एक भी मुकाबले में आमना सामना नहीं हुआ है. यानी कि दोनों टीमों के लिए एक-दूसरे के खिलाफ ये पहला अनुभव होगा. ऐसे में दोनों ही टीमें एक नया इतिहास रचना चाहेंगी. लेकिन, इस बीच टीम इंडिया (Team India) का पलड़ा भारी होगा. इसका बड़ा उदाहरण पिछला मैच रहा है. जिसमें भारतीय टीम के बल्लेबाजों को ही नहीं गेंदबाजों को भी जबरदस्त फॉर्म में देखा गया था. तेज गेंदबाजों के साथ ही दोनों स्पिनर को भी विकेट हासिल हुए थे. इसलिए आज के मैच में नजारा बेहद रोमांचक होने वाला है.

मौसम का हाल

Dubai Weather 5 november 2021
PC- Google

IND vs SCO के बीच शुक्रवार यानी आज हाईवोल्टेज मुकाबला दुबई के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मैच में रोमांच का तड़का लगना तय है. क्योंकि टीम इंडिया अपनी दूसरी जीत के लिए भी काफी बेताब होगी. वहीं पिछले मैच में हारकर आ रही स्कॉटलैंड की टीम जीत के साथ अपना खाता खोलना चाहेगी.

मैच के दिन यहां का तापमान अधिकतम 32 और निम्नतम 24 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. वहीं हवा 19  किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी और ह्यूमिडिटी 56% रह सकती है. इस ह्यूमिडिटी के बीच खिलाड़ियों को बेहतर प्रदर्शन करना होगा.

पिच का हाल

T20 World Cup 2021, IND vs SCO MATCH PREVIEW

भारत और स्कॉटलैंड (IND vs SCO) के बीच आज दुबई के मैदान पर एक हाईवोल्टेज मैच खेला जाएगा. अभी तक ये देखा गया है कि दुबई में दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम काफी ज्यादा फायदा होता है. लेकिन, भारत के लिए बड़े रन अंतराल से जीतने के लिए पहले बल्लेबाजी करना जरूरी होगा. यानी टीम इंडिया (Team India) के सामने दुविधा की कमी नहीं है.

फिलहाल पिच की बात करें तो अभी तक इस पर स्पिनर्स को काफी मदद मिली है. लेकिन, तेज गेंदबाज भी सटीक लाइन और लेंथ पर गेंदबाजी करते हैं तो वो भी विकेट निकाल सकते हैं. इस पिच पर टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करती है. लेकिन, आज के मैच में अगर विराट के पक्ष में नतीजा आता है तो वो पहले बल्लेबाजी ही करना चाहेंगे. यानी की रोमांच चरम पर होने वाला है.

कहां देख सकते हैं मैच

t20 world cup 2021 match live streaming disney hotstar

IND vs SCO का मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 7 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा. टॉस के लिए दोनों टीमों के कप्तान 7 बजे मैदान पर आमने-सामने होंगे. इस मैच का लाइव प्रसारण आप स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1/1 एचडी, स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1 हिंदी/ 1 एचडी हिंदी, स्टार स्पोर्ट्स 3, स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1 तमिल, 1 तेलुगु और 1 कन्‍नड़ पर होगा. इसके अलावा मैच की लाइव स्‍ट्रीमिंग डिज्नी प्‍लस हॉटस्‍टार ऐप पर देख सकते हैं.

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग XI

T20 World Cup 2021, IND vs SCO MATCH PREVIEW

भारतीय क्रिकेट टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या,  रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, राहुल चाहर.

स्कॉटलैंड क्रिकेट टीम: काइल कोएत्जर (कप्तान), रिची बेरिंगटन, मैथ्यू क्रॉस, एलेस्डेयर इवांस, क्रिस ग्रीव्स, माइकल लीस्क, कैलम मैकलियोड, जॉर्ज मुन्सी, साफयान शरीफ, मार्क वॉट, ब्रेडली वील.