India women team schedule for NZW Tour 2022
India women team schedule for NZW Tour 2022

साल 2022 में आईसीसी महिला विश्व कप का आयोजन होना है. लेकिन, उससे पहले टीम इंडिया (Team India) न्यूजीलैंड (New Zealand) दौरे पर जाएगी. इससे जुड़े शेड्यूल की भी घोषणा हो चुकी है. इस दौरे पर दोनों टीमों के बीच वनडे और टी20 सीरीज खेली जाएगी. इस श्रृंखला से जुड़ी पूरी जानकारी भी आ चुकी है. क्या है दोनों टीमों के बीचे होने वाली इस सीरीज से जुड़े शेड्यूल बताते हैं आपको इस रिपोर्ट के जरिए…

भारत-न्यूजीलैंड महिला टीम के बीच होने वाले मैचों का शेड्यूल जारी

INDW Vs NZW 2022

22 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब न्यूजीलैंड की धरती पर आईसीसी महिला विश्व कप (ICC Women’s World Cup 2022) खेला जाएगा. इस वर्ल्ड कप की तैयारी को ध्यान में रखते हुए टीम इंडिया (Team India) न्यूजीलैंड से भिड़ेगी. दोनों टीमों के बीच 5 मैचों की वनडे सीरीज और 1 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला जाएगा. कोरोना महामारी के चलते इस विश्व कप को एक साल के लिए स्थगित किया दिया गया था. लेकिन, अब ये मार्च और अप्रैल के बीच आयोजित किया जाएगा.

न्यूजीलैंड क्रिकेट ने शुक्रवार को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि,

‘वाइट फर्न्स'(न्यूजीलैंड महिला टीम) आगामी वर्ल्ड कप (न्यूजीलैंड 22 साल में पहली बार इसकी मेजबानी कर रहा है) की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए भारत से 6 मैचों की सीरीज खेलेगी. इसमें एक टी20 मैच और 5 वनडे मुकाबले खेले जाएंगा.’

विश्व कप को ध्यान में रखते हुए हो रही है ये सीरीज

India Women crikcet Team

 

टीम इंडिया (Team India) आखिरी बार सितंबर-अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई थी. दोनों टीमों के बीच एक टेस्ट मुकाबला खेला गया था जो ड्रॉ रहा था. जबकि सीमित ओवर की सीरीज में भारतीय महिला टीम (Indian Womens Team) का बुरा हाल था. पहले वनडे सीरीज पर ऑस्ट्रेलिया ने कब्जा किया था. इसके साथ ही टी20 सीरीज में भारतीय टीम को हराया था. इस शकिस्त के बाद न्यूजीलैंड दौरे पर खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगे.

न्यूजीलैंड किकेट के मुख्य कार्यकारी डेविड वाइट ने अपना जारी किए गए बयान में कहा,

‘भारतीय टीम के खिलाफ सीरीज ‘वाइट फर्न्स’ की विश्व कप तैयारियों का अहम हिस्सा है.’ यानी कीवी टीम भी वर्ल्ड कप को देखते हुए काफी गंभीर तरीके से सीरीज को ले रही है.

ऐसा है दोनों टीमों के बीच होने वाली सीरीज का पूरा शेड्यूल

INDW Vs NZW series 2022 schedule

9 फरवरी- पहला टी20 मैच मैच नेपियर में खेला जाएगा.
11 फरवरी- पहला वनडे मैच भी नेपियर में ही आयोजित होगा.
14 फरवरी- दूसरा वनडे मुकाबला नेल्सन में खेला जाएगा.
16 फरवरी- तीसरा वनडे मैच के लिए भी दोनों टीमें नेल्सन में ही उतरेंगी.
22 फरवरी- चौथा वनडे क्वींसटाउन में होगा.
24 फरवरी- 5वां और आखिरी वनडे मुकाबला भी क्वींसटाउन में ही आयोजित होगा.