jpg 1 1
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बीच आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जाने वाला है। ये मैच 18-22 जून को साउथैम्पटन के मैदान पर खेला जाएगा। इस मैच को लेकर सभी क्रिकेट फैंस काफी उत्साहित हैं, क्योंकि ये आईसीसी का बड़ा इवेंट होने वाला है।

मगर क्या आप जानते हैं कि इससे पहले भी भारत और न्यूजीलैंड के बीच बहुत ही रोमांचक मुकाबले खेले गए हैं। तो आइए इस आर्टिकल में आपको भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले ऐसे 5 मैचों के बारे में बताते हैं, जिन्हें आज भी क्रिकेट के गलियारों में याद किया जाता है।

Team India vs New zealand के रोमांचक मुकाबले

1- नागपुर टेस्ट मैच

team india

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम 2010 में भारत दौरे पर आई थी। जहां, 20 नवंबर से दोनों टीमों के बीच एक रोमांचक टेस्ट मैच खेला गया था। इस मैच में भारतीय टीम ने एक पारी व 198 रनों की बड़ी जीत अपने नाम की थी।

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में भारत की न्यूजीलैंड के खिलाफ पारी के हिसाब से ये सबसे बड़ी जीत है। इस मैच में किवी टीम पहले बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरी, जहां वह सिर्फ 193 रन पर ही सिमट गई। जवाब में भारतीय टीम ने पहली ही पारी में 8 विकेट के नुकसान पर 566 रन बोर्ड पर लगाकर पारी को घोषित कर दिया।

दूसरी पारी में भी भारत की सधी हुई गेंदबाजी के सामने पूरी की पूरी किवी टीम 175 रन पर ही सिमट गई और भारत को मिली ऐतिहासिक जीत। मैच में Team India की तरफ से राहुल द्रविड़ ने 191 रनों की अहम पारी खेली थी।

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse