indian cricket team

Team India और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला 2 सितंबर से लंदन ओवल में खेला जाने वाला है। फिलहाल ये सीरीज 1-1 की बराबरी पर आकर खड़ी है। इसलिए अब चौथा मैच यकीनन काफी दिलचस्प और रोमांचक होने वाला है। क्योंकि दोनों ही टीमें सीरीज में बढ़त हासिल कर जीत की ओर कदम बढ़ाना चाहेंगी। तो आइए आपको इस आर्टिकल में मैच से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में बताते हैं।

Team India करना चाहेगी वापसी

Team India-ENG

Team India की बल्लेबाजी इकाई इस वक्त टीम की हार की सबसे बड़ी वजह बन चुकी है। ओपनिंग जोड़ी को छोड़ दिया जाए, तो कोई भी बल्लेबाज कंसिस्टेंट नहीं है और बल्ले से रन नहीं बना पा रहा है। पुजारा, विराट, रहाणे, पंत सभी निराशाजनक प्रदर्शन कर रहे हैं। अब जबकि सीरीज चौथे मैच पर आ पहुंची है, तो भारतीय बल्लेबाजों को हर हाल में फॉर्म में वापसी करनी होगी।

पिछले मैच में मिली करारी हार के बाद सभी को उम्मीद है कि भारत पलटवार करेगा। खुद इंग्लिश कप्तान जो रूट ने भी यही बताया है कि उनकी टीम राहत की सांस नहीं ले सकती, क्योंकि विराट सेना वापसी करेगी। कोहली अपनी टीम में रविचंद्रन अश्विन को अंदर ला सकते हैं, जिसके लिए वह इशांत शर्मा को बाहर कर सकते हैं।

घरेलू परिस्थितयों में मजबूत होगी इंग्लिश टीम

Team India

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने लीड्स में जिस तरह से जीत दर्ज की है, यकीनन उनका आत्मविश्वास अब सातवें आसमान पर होगा। मगर इस बात में कोई संदेह नहीं है कि उन्हें एक बार फिर सामूहिक प्रयासों के साथ मैदान पर उतरना होगा। इंग्लैंड के लिए अच्छी खबर है कि मार्क वुड व क्रिस वोक्स चयन के लिए उपलब्ध हैं। ऐसे में टीम शानदार जीत के बाद भी टीम में चौथे मैच के लिए कुछ बदलाव कर सकती है।

वहीं टीम के कप्तान जो रूट अपने उसी रेड हॉट फॉर्म को बरकरार रखते हुए एक और शतक लगाने की ताक में होंगे और टीम की गेंदबाजी इकाई एक बार फिर अपनी टीम को जीत दिलाने के लिए सर्वश्रेष्ठ के साथ मैदान पर उतरेगी।

पिच का कैसा रहने वाला है हाल?

Team India

ये बात किसी से छिपी नहीं है कि इंग्लैंड की पिचों पर भरपूर घास मौजूद होती है, जिससे तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है। लेकिन लंदन ओवल की पिच पर तेज गेंदबाजों के साथ-साथ स्पिनर्स के लिए भी भरपूर मदद होती है। इसलिए इस मैच में स्पिनर्स का भी बोलबाला देखने को मिलने वाला है। 2 सितंबर से ओवल में खेले जाने वाले चौथे मैच की पिच पर स्पिन गेंदबाजों के लिए भी मददगार होगी, क्योंकि पिच पर घास कम होने की संभावना है।

मौसम का कैसा रहेगा हाल?

Team India

इंग्लैंड और Team India के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच लंदन के ओवल में खेला जाएगा। अब यदि लंदन के मौसम की बात करें, तो शुरुआती तीन दिन आसमान में बादल रहेंगे, लेकिन बारिश के आसार नहीं दिख रहे हैं। लेकिन इसके बाद मैच के आखिरी दो दिन बारिश की संभावना है। इसलिए कह सकते हैं कि ये मैच बारिश के प्रभाव के साथ खेला जाएगा। तो यहां देखिए कुछ ऐसा रहने वाला है मैच के दिन मौसम का हाल:-

पहला दिन: तापमान 19-12 डिग्री, ह्यूमिडिटी 75-83% , हवा 10-15 किलोमीटर प्रति घंटा

दूसरा दिन: तापमान 21-13 डिग्री, ह्यूमिडिटी 74-83 % , हवा 15-25 किलोमीटर प्रति घंटा

तीसरा दिन: तापमान 21-14 डिग्री, ह्यूमिडिटी 74-81 % , हवा 10-15 किलोमीटर प्रति घंटा, बारिश के आसार रात में 40 %

चौथा दिन: तापमान 22-16 डिग्री, ह्यूमिडिटी 78-86 % , हवा 10-15 किलोमीटर प्रति घंटा, बारिश के आसार 60-80 %

पांचवां दिन: तापमान 22-15 डिग्री, ह्यूमिडिटी 79-88 % , हवा 10-15 किलोमीटर प्रति घंटा, बारिश के आसार 40 %

हैड टू हैड

इंग्लैंड और Team India के बीच टेस्ट क्रिकेट के हैड टू हैड की बात करें, तो अब तक दोनों टीमों के बीच 129 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें इंग्लैंड ने 49 मैच जीते हैं और भारत ने 30 मैच जीते हैं और 50 मैच ड्रॉ रहे हैं।

कहां देख सकते हैं मैच

इंग्लैंड क्रिकेट टीम और Team India के बीच खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज के सभी मुकाबले को आप सोनी नेटरवर्क के स्पोट्स चैनल पर देख सकते हैं। इसके अलावा इस मैच को आप सोनी लिव पर भी देख सकते हैं। मैच भारतीय समयानुसार 3.30 बजे से शुरु होगा और टॉस के लिए दोनों टीमों के कप्तान 3 बजे मैदान पर उतरेंगे। रोमांचक सीरीज के आगाज के लिए आप सोनी नेटवर्क के साथ जुड़कर मैच का आनंद ले सकते हैं।

दोनों टीमों की संभावित इलेवन टीम

Team India-vaccine

टीम इंडिया: विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, मोहम्मद सिराज, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।

इंग्लैंड: रोरी बर्न्स, हसीब हमीद, डेविड मलान, जो रूट (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, डैनियल लॉरेंस, सैम बिलिंग्स, क्रिस वोक्स, मार्क वुड, साकिब महमूद, जेम्स एंडरसन।