team India-3 players-ICC T20 World Cup 2021
team India-3 players-ICC T20 World Cup 2021

T20 World Cup 2021 में Team India ने अपना तीसरा मुकाबला अबु धाबी के मैदान पर अफगानिस्तान के खिलाफ खेला। मैच की शुरुआत अफगानिस्तान के टॉस जीतकर फील्डिंग के फैसले के साथ हुई। जहां, पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 2 विकेट के नुकसान पर 211 रनों का पहाड़ जैसा लक्ष्य खड़ा किया। जवाब में बल्लेबाजी करते हुए अफगान टीम 144-7 के स्कोर तक ही पहुंच सकी और भारत ने 66 रनों से मैच जीत लिया।

Afghanistan ने चुनी गेंदबाजी

team india vs afghanistan
team india vs afghanistan

भारतीय क्रिकेट टीम और अफगानिस्तान क्रिकेट टीम (Team India vs Afghanistan) के बीच T20 World Cup 2021 का 33वां मैच खेला गया। जहां, टॉस जीतकर अफगान कप्तान मोहम्मद नबी ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और Team India को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। मैच में भारतीय टीम में वरुण चक्रवर्ती की जगह रविचंद्रन अश्विन को मौका मिला।

अफगानिस्तान (प्लेइंग इलेवन): हजरतुल्लाह जजई, मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), रहमानुल्ला गुरबाज, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी (कप्तान), करीम जनत, गुलबदीन नायब, शराफुद्दीन अशरफ, राशिद खान, नवीन-उल-हक, हामिद हसन।

भारत (प्लेइंग इलेवन): केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (डब्ल्यू), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।

Team India ने दिया 211 रनों का लक्ष्य

team india vs afghanistan
team india vs afghanistan

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के सामने खराब बल्लेबाजी के बाद जब भारतीय टीम, अफगानिस्तान के खिलाफ मैदान पर उतरी। तो टीम के सलामी बल्लेबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए मजबूत शुरुआत दी। केएल राहुल और रोहित शर्मा के बीच पहले विकेट के लिए 140 रनों की बेहतरीन साझेदारी हुई। ये साझेदारी मानो टूटने का नाम ही नहीं ले रही थी कि तभी करीम जन्नत ने रोहित शर्मा को 74 (47) रनों पर आउट कर दिया। ट

इसके बाद गुलबदीन ने केएल राहुल को 69 (48) पर चलता कर Team India को दूसरा झटका दिया। इसके बाद ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या ने फिनिशिंग टच देते हुए क्रमश: 27 (13) और 35 (13) रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। इस तरह भारतीय टीम ने सिर्फ 2 विकेट गंवाकर 210 रन बोर्ड पर लगा दिए।

अफगानिस्तान को 66 रनों से हराकर भारत ने खोला जीत का खाता

team indiaTeam India के दिए 211 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान क्रिकेट टीम को को अच्छी शुरुआत नहीं मिल सकी, क्योंकि मोहम्मद शमी ने तीसरे ही ओवर में मोहम्मद शहजाद को शून्य पर ही चलता कर दिया। इसके बाद हजरतुल्लाह जाजई 13 (15) के स्कोर पर जसप्रीत बुमराह का शिकार हुए। अफगानिस्तान ने तीसरा विकेट रहमनुल्लाह गुरबज के रूप में खोया, जो 19 (10) रन बनाकर रवींद्र जडेजा का शिकार हुए। इसके बाद गुलबदीन नाइब को रविचंद्रन अश्विन ने 18 (20) के स्कोर पर चलता कर दिया।

Team India नियमित अंतराल पर अफगानिस्तान के विकेट चटकाती रही। नाइब के बाद नाजिबुल्लाह जादरन को अश्विन ने 11 (13) के स्कोर पर बोल्ड कर चलता किया। फिर मोहम्मद शमी ने कप्तान नबी को 35 (32) के स्कोर पर रवींद्र जडेजा के हाथों कैच कराकर चलता किया। राशिद खान गोल्डन डक पर शमी का शिकार बने। आखिर में करीम जनत 42 (22) और शरफुद्दीन अशरफ 1 (2) के स्कोर पर नाबाद लौटे।

इस तरह भारत की सधी हुई गेंदबाजी के सामने अफगानिस्तान की टीम 7 विकेट के नुकसान पर 144 के स्कोर तक ही पहुंच सकी और भारत ने 66 रनों से एक बड़ी जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही Team India का इस टूर्नामेंट में जीत का खाता खुल गया है।