Team India - MS Dhoni , Rohit Sharma, Virat Kohli

Team India: क्रिकेट के मैदान में खिलाड़ियों की पहचान उनकी जर्सी के पीछे छपे नाम और नंबर से की जाती है। हर खिलाड़ी और उनके फैंस के लिए जर्सी का नंबर बेहद स्पेशल बन जाता है। जिस तरह से क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर की जर्सी नंबर 10 के करोड़ों चाहने वाले हैं। हर एक खिलाड़ी को उसका नंबर चुनने की आजादी होती है।

इसी तर्ज पर मॉडर्न क्रिकेट में भारत के चहीते महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा की जर्सी के नंबर भी इमोशन की तरह है। इसी के चलते आज हम आपके लिए इस लेख के जरिए इन तीनों खिलाड़ियों की जर्सी नंबर के पीछे की कहानी आपके लिए लेकर आए हैं।

1. महेंद्र सिंह धोनी

MS Dhoni reveals reason behind his iconic shirt number: Not superstitious about No. 7 - Sports News

कप्तानों के कप्तान माने जाने वाले टीम इंडिया (Team India) के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने खेल में रिकॉर्ड की झड़ी लगाई है। टीम इंडिया को 3 आईसीसी ट्रॉफी जिताने वाले इस कप्तान ने करोड़ों भारतीयों का सपना पूरा किया है। क्रिकेट के मैदान में नंबर-7 की जर्सी पहनकर उतरते हैं। माही ने अपनी जर्सी के लिए नंबर-7 अपने बर्थ डे की तर्ज पर रखा है। एमएस धोनी का जन्मदिन 7 जुलाई यानी 7वें महीने में आता है, यही वजह है धोनी ने अपने जर्सी के लिए इस नंबर का चयन किया था।

2. विराट कोहली

T20 World Cup: Virat Kohli hailed for 'unselfish decision' after stepping down as India T20 captain | Cricket News – India TV

मौजूदा समय में टीम इंडिया (Team India) के बेस्ट बल्लेबाज विराट कोहली का डंका पूरी दुनिया में बजता है। साल 2010 से 2020 तक के दशक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के अवॉर्ड से नवाजे वाले विराट कोहली की स्टाइलिश बल्लेबाजी सभी का दिल जीत लेती है। विराट कोहली मैदान में नंबर-18 की जर्सी पहनकर उतरते हैं। उन्होंने इस जर्सी का चयन अपने पिता के निधन के बाद किया था। साल 2006 में 18 दिसंबर को उनके पिता का निधन हुा था। इसी वजह से विराट नंबर-18 की जर्सी पहनते हैं।

3. रोहित शर्मा

T20 World Cup, IND vs SCO: Rohit Sharma Reveals Reason Behind Him Picking Jersey No. 45 For Team India | Cricket News

इंडियन क्रिकेट टीम (Team India) के कप्तान और विस्फोटक सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा सफेद गेंद के सबसे धाकड़ खिलाड़ी है। इस बल्लेबाज ने वनडे मैचों में सबसे ज्यादा निजि स्कोर 268 रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया हुआ है। रोहित शर्मा मैदान में नंबर-45 की जर्सी पहनकर मैदान में उतरते हैं। ये नंबर उनकी माँ ने उनके लिए चुना था, इस बात का खुलासा खुद हिट मैन ने एक इंटरव्यू के दौरान किया था। यही वजह है कि हिट मैन हमेशा नंबर-45 की जर्सी पहने हुए नजर आते हैं।