Team India

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी20 दोनों सीरीज में क्लीन स्वीप से जीत हासिल करने के बाद अब टीम इंडिया (Team India) ने 3 मैचों की टी20 सीरीज (IND vs SL) में श्रीलंका का भी सूपड़ा साफ़ कर दिया. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में भारतीय टीम (Team India) ने लगातार तीसरी टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप की जीत हासिल की है. इससे पहले रोहित एंड कंपनी ने न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज को भी 3-0 के अंतर से हराया था. हालांकि टीम के इस शानदार प्रदर्शन के बीच एक खिलाड़ी ऐसा भी है. जो कि, लम्बे समय से अपने फॉर्म की तलाश में हैं.

विराट कोहली की फॉर्म बनी चिंता की वजह

Virat Kohli

भारतीय (Team India) पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का खराब फॉर्म जगजाहिर हैं. उन्हें अपना आखिरी इंटरनेशनल शतक लगाए हुए 2 सालों से भी ज्यादा का समय हो चुका है. श्रीलंका के खिलाफ खेले गए 3 टी20 सीरीज में आराम का मौका मिलने से पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए वनडे और टी20 सीरीज में भी विराट का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा था.

3 मैचों की वनडे सीरीज में केवल विराट कोहली 26 रन ही बना सके. इस दौरान उन्होंने 8, 18 और 0 की पारियां खेलीं. टी20 सीरीज के पहले मैच में भी विराट कोहली 17 रन बनाकर आउट हो गए थे. ऐसे में अब उनकी जगह खतरे में पड़ गयी है.

श्रेयस अय्यर ने अपना दावा किया मजबूत

Shreyas Iyer

विराट कोहली की गैरमौजुदिगी में उनकी जगह नंबर-3 पर टीम इंडिया (Team India) के लिए युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने बल्ल्लेबजी की और अपने मिले मौके का शानदार फायदा उठाते हुए सीरीज के 3 मुकाबले में कुल 204 रन बनाए. अय्यर की बल्लेबाजी की सबसे बात ये रही कि श्रीलंकन गेंदबाज उन्हें एक भी बार आउट नहीं कर पाए.

अय्यर ने इस सीरीज के पहले मैच में 28 गेंदों पर 57 रन ठोके थे, जबकि दूसरे टी20 मैच में 44 गेंदों पर 74 और तीसरे टी20 मैच में भी अय्यर का तूफान नहीं रुका और उन्होंने 45 गेंदों पर 73 रन जड़ दिए.

विराट कोहली के ख़ास रिकॉर्ड को किया अपने नाम

Dinesh Karthik on Shreyas Iyer

श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने इस सीरीज में अपनी शानदार बल्लेबाजी से विराट कोहली (Virat Kohli) के एक पुराने रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है. अय्यर भारत के लिए तीन मैचों की टी20 सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले विराट कोहली ने साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में 199 रन बनाए थे.

फिर कोहली ने 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 183 रन बनाए थे. इस सीरीज के दौरान कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भी अय्यर से काफी प्रभावित दिखे. ऐसे में अगर कोहली जल्द से जल्द फॉर्म में वापसी नहीं करते हैं तो टीम (Team India) से उनका पता कट सकता है.