विराट कोहली

इंग्लैंड के हाथों मिली करारी हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के लिए आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में पहुंचना बेहद मुश्किल होता दिख रहा है। जी हां, चार मैचों की टेस्ट सीरीज में अब बचे हुए तीन मैचों में से यदि टीम इंडिया एक भी मैच हारती है, तो उसके लिए फाइनल में पहुंचने के रास्ते बंद हो जाएंगे। आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं, क्या हैं अब फाइनल में पहुंचने के लिए समीकरण।

अभी फाइनल में क्वालिफाई कर सकता है भारत

टीम इंडिया

भारत ने पहला टेस्ट गंवा दिया है लेकिन उसके पास अब भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में क्वालिफाई करने का मौका है। अगर टीम इंडिया सीरीज 2-1 या 3-1 से जीती तो टीम इंडिया क्वालिफाई कर जाएगी। लेकिन अगर बचे हुए तीन मैचों में से टीम इंडिया अगर एक भी मैच हारती है तो वह फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी।

इंग्लैंड को टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए 3-0, 3-1 या 4-0 से जीत हासिल करनी होगी।बताते चलें, भारतीय क्रिकेट टीम को इंग्लैंड के साथ खेले गए पहले टेस्ट मैच में 227 रनों से करारी हार का सामना करना पड़ा। जिसके बाद इंग्लैंड के बाद सीरीज में 1-0 की बढ़त मिल गई है।

सीरीज ड्रॉ होने से ऑस्ट्रेलिया को होगा फायदा

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही चार टेस्ट मैचों की सीरीज पर भारत, इंग्लैंड की ही नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की भी नजरें टिकी हुई हैं। दरअसल, पहले ऑस्ट्रेलिया को साउथ अफ्रीका के साथ टेस्ट सीरीज खेलनी थी, लेकिन कोरोना वायरस के चलते क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने दौरे को स्थगित कर दिया। जिसके बाद अब ऑस्ट्रेलिया के फाइनल में पहुंचने का फैसला भी भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के जरिए ही होगा।

अगर ये टेस्ट सीरीज 1-1, 2-2 से भी ड्रॉ होगी तो इंग्लैंड और भारत दोनों वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल नहीं खेल पाएंगे और ऑस्ट्रेलिया क्वालिफाई कर जाएगा। इतना ही नहीं अगर इंग्लैंड ये सीरीज 1-0, 2-0 या 2-1 से जीतेगा तो भी ऑस्ट्रेलिया ही फाइनल में पहुंचेगा।

फाइनल में पहुंच चुकी है न्यूजीलैंड

टेस्ट चैंपियनशिप

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला लॉर्ड्स के मैदान पर 18 जून से 22 जून के बीच खेला जाएगा। केन विलियमसन की कप्तानी वाली न्यूजीलैंड की टीम ने फाइनल में प्रवेश कर लिया है। किवी टीम फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन चुकी है।

अब देखना दिलचस्प होगा की फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के सामने इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और भारतीय क्रिकेट टीम में से कौन सी टीम फाइनल मुकाबला खेलेगी।

आईसीसी  टेस्ट चैंपियनशिप का अपडेट प्वॉइंट्स टेबल

टेस्ट चैंपियनशिप