Team India - Asia Cup 2022

एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) का आयोजन इस साल श्रीलंका की मेजबानी में यूएई में किया जाएगा. टूर्नामेंट के आयोजन के लिया जगह में बदलाव का कारण श्रीलंका की मौजूदा आर्थिक स्थिति को माना जा सकता है. लेकिन श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (SLC) टूर्नामेंट का आधिकारिक तौर पर मेजबानी करेगा. श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच 27 अगस्त को होने वाले मुकाबले के साथ इस टूर्नामेंट का आगाज होगा. इसके बाद 28 अगस्त को भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा.

भारतीय टीम होगी 20 अगस्त को रवाना

ravi

27 अगस्त से शुरू होने वाले Asia Cup 2022 में भारत सहित 6 टीमें हिस्सा लेंगी. इस टूर्नामेंट में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के अलावा एक क्वालीफाई करने वाली टीम भी शामिल होगी. ग्रुप ए में भारत, पाकिस्तान और क्वालीफाई विजेता तथा ग्रुप बी में श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश रखी गयी है.

बता दें कि भारत और पाकिस्तान के साथ ग्रुप ए में जगह बनाने के लिए प्रतस्पिर्धा करने वाली टीमें यूएई, कुवैत, सिंगापुर और हॉन्ग-कॉन्ग हैं. एशिया कप में हिस्सा लेने के लिए भारतीय टीम के 20 अगस्त को दुबई के लिए रवाना होने की उम्मीद है.

रोहित के अलावा इन खिलाड़ियों को देना होगा फिटनेस टेस्ट

team india 6

खिलाड़ियों के 18 अगस्त को नैशनल क्रिकेट एकेडमी में पहुंचने की उम्मीद है, जिसके बाद वे परीक्षण में  हिस्सा लेंगे और फिर 20 अगस्त को यूएई के लिए रवाना होंगे. दुबई पहुंचने पर तीन दिन का ट्रेनिंग कैंप भी होगा, जिससे खिलाड़ी पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले मुकाबले से पहले वहां की परिस्थितियों में खुद को ढाल लें. एक सीनियर बीसीसीआई आधिकारी ने इनसाइडस्पोर्ट को बताया कि,

“एनसीए में टीम 18 अगस्त को इकट्ठा होगी और उनका फिटनेस टेस्ट होगा. ब्रेक के बाद फिटनेस टेस्ट एक अनिवार्य प्रोटोकॉल है. 20 अगस्त को खिलाड़ी दुबई के लिए रवाना होंगे. पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले हमारा छोटा सा कैंप होगा. जिसमें खिलाड़ियों की फिटनेस को लेकर टेस्ट किये जायेंगे.”

Asia Cup 2022 के लिए भारतीय टीम

Asia Cup 2022

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, आर. अश्विन, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, आवेश खान.

बीसीसीआई ने एक अन्य ट्वीट में कहा, जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल चोट के कारण चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे. वे वर्तमान में बेंगलुरु में स्थित एनसीए में रिहैब कर रहे हैं. तीन खिलाड़ियों श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल और दीपक चाहर को स्टैंडबाय के रूप में नामित किया गया है.”