IF Team India Out of SemiFinal- T20 WC 2021 fall viewership
IF Team India Out of SemiFinal- T20 WC 2021 fall viewership

T20 World Cup 2021 में टीम इंडिया (Team India) ने अफगानिस्तान और स्कॉटलैंड के खिलाफ जीत हासिल कर भले ही सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखा है. लेकिन, आज के माच में अगर मोहम्मद नबी की कप्तानी वाली टीम जीतती है तभी भारत को सेमीफाइनल में जाने का मौका मिलेगा. यदि ऐसा नहीं हुआ तो टीम इंडिया (Team India) का सफर नामीबिया के खिलाफ होने वाले के बाद खत्म हो जाएगा. इसी के साथ इस टूर्नामेंट के व्यूअरशिप में भी गिरावट आना तय है. क्या है इससे जुड़ा पूरा आंकड़े जानते हैं इस आर्टिकल के जरिए…

सेमीफाइनल से बाहर हुआ भारत को व्यूअरशिप को लगेगा तगड़ा झटका

T20 WC 2021 viewership

दरअसल जिस तरह से अफगानिस्तान न्यूजीलैंड के खिलाफ खेल रही है उसे देते हुए भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली उम्मीदों को झटका लगता हुआ नजर आ रहा है. पावरप्ले के तीसरे ही ओवर में अफगानिस्तान ने 2 विकेट गंवा दिए थे. 50 रन के अंदर टीम को 4 बड़े झटके न्यूजीलैंड दे चुकी थी. यानी भारत का सेमीफाइनल में बेहद मुश्किल है.

ICC टी20 विश्व कप: (ICC T20 World Cup 2021 Schedule | T20 World Cup Live Streaming | T20 World Cup 2021 Live Score | T20 वर्ल्ड कप Points Table | ICC World Test Championship 2021-23 | WTC Updated Points Table)

यदि टॉप-4 में टीम इंडिया (Team India) नहीं पहुंच पाकी है तो करोड़ों क्रिकेटप्रेमियों का दिल तो टूटेगा ही साथ ही 17 बड़ी कंपनियों को एक हजार करोड़ तक का नुकसान होगा. दैनिक भास्कर के हवाले से आ रही रिपोर्ट की माने तो इस टूर्नामेंट से भारतीय टीम के बाहर होते ही व्यूअरशिप 50% घट सकती है. क्योंकि वर्ल्ड कप खेल रहे 12 में से 11 देशों की कुल आबादी महज 64 करोड़ है. जो भारत (135 करोड़) से भी आधी है.

10-10 सेकंड के एड स्लॉट पर खर्च किए गए हैं लाखों रूपए

T20 WC 2021 viewership-ADD

हालांकि टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया (Team India) का सफर जल्दी खत्म हो या फिर नहीं इसका असर टीवी राइट्स पर तो पड़ने वाला. क्योंकि स्टार स्पोर्ट्स 2015 से 2023 तक होने वाले सभी आईसीसी इवेंट्स के राइट्स 198 करोड़ डॉलर (करीब 14.8 हजार करोड़ रु.) में पहले ही खरीद चुका है. लेकिन, स्टार स्पोर्ट्स की उन उम्मीदों को जरूर झटका लगने वाला है जो भारत के सेमीफाइनल या फाइनल में पहुंचने पर बचे हुए 20-25% एड स्लॉट प्रीमियम रेट पर बेचकर मोटी कमाई करती.

कुछ ऐसा है एड से संबंधित आंकड़ा

T20 WC 2021 viewership-ADD-statistics

1. दरअसल स्टार स्पोर्ट्स ने 70% तक एड स्लॉट टूर्नामेंट के आगाज से ढाई महीने पहले ही बेच दिए थे.

2. वहीं को-प्रेजेंटिंग स्पॉन्सशिप 60 से 70 करोड़ और एसोसिएट स्पॉन्सरशिप 30 से 40 करोड़ रुपए में बेची गई थी. को-प्रेजेंटिंग स्पॉन्सर्स को एच के लिए हर मैच में 150 सेकंड दिए गए थे. जबकि एसोसिएट स्पॉन्सर्स को हर मैच में 90 सेकंड मिले थे.

3. फिलहाल स्टार स्पोर्ट्स को मौजूदा टूर्नामेंट से तकरीबन एक हजार करोड़ तक कमाई होने की संभावना है. विज्ञापनों के लिए करीब 16 कंपनियों से इनका करार भी हुआ है.

4. इसके साथ ही टी20 वर्ल्ड कप के हर मैच में 2700 सेकंड यानी 45 मिनट का एड स्लॉट फिक्स है.

5. साल 2019 में खेले गए ODI World Cup में स्टार स्पोर्ट्स ने भारत-पाकिस्तान मैच से 100 करोड़ रुपए की मोटी कमाई की थी. 10 सेकंड का एड स्लॉट 25 लाख रु. तक की ऊंची कीमत पर बेचा गया था.

6. इसके अलावा साल 2016 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में स्टार स्पोर्ट्स ने विज्ञापनों से 260 करोड़ रूपये कमाए थे. उस समय सेमीफाइनल से पहले ही टीम इंडिया (Team India) बाहर हो गई थी. इसलिए नुकसान झेलना पड़ा था.

इन कंपनियों की संभावनाओं पर गिर सकती है गाज

Add company coca cola

मौजूदा समय की बात करें तो इन बड़ी कंपनियों ने विज्ञापन पर इस बार भी अपने करोड़ों रूपये झोंक दिए हैं. स्टार स्पोर्ट्स पर एड फिक्स करने वाली कंपनियों में कोका-कोला से लेकर ओप्पो, एमआरएफ टायर्स, बायजू, बीरा91, मनी ग्राम, भारतपे, एमिरेट्स, अपस्टॉक्स, निसान, जैकब्स क्रीक, ड्रीम11, बुकिंग डॉट कॉम, रॉयल स्टैग, विमल इलायची और स्कोड का नाम शामिल है.

एड स्लॉट प्रीमियम रेट पर न बिकने से होगा भारी भरकम नुकसान

Add company loss

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट की माने तो बाजार एक्पर्ट्स का मानना है कि टीम इंडिया (Team India) की जीत-हार से रेटिंग पर सीधा असर पड़ता है. साल 2016 के टी20 वर्ल्ड कप में भारत ने जब खेला था तब तक पुरुष दर्शकों में रेटिंग 4.4 तक थी. लेकिन, टीम के बाहर होते ही ये आंकड़ा 3 तक गिर सकता है.

व्यूअरशिप विज्ञापन कंपनियों के फायदे से सीधे ताल्लुक रखती है. यही कारण है कि भारत-पाक के मैच के एड स्लॉट काफी ज्यादा महंगे होते हैं. कोरोना की वजह से त्योहारी सीजन में ये टूर्नामेंट सभी कंपनियों के लिए किसी बूस्टर डोज से कम नहीं है. इसलिए यदि टीम इंडिया मेगा इवेंट से बाहर हुई तो नुकसान होना तय है.

सभी Cricket match prediction और fantasy Tips प्राप्त करें – CLICK HERE

Cricket Match Prediction | टी20 वर्ल्ड कप Match Prediction | Today Match Fantasy Prediction | Fantasy Cricket Tips | Cricket News and Updates | Cricket Live Score | फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे Dwayne Bravo? | 3 Afghanistan खिलाड़ी आज India को दिला सकते हैं semi-finals का टिकट