Team India

टीम इंडिया (Team India) को एशिया कप में मिली हार को भुलाकर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई में आगे बढ़ना चाहेंगी. अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप खेला जाना है. जिसे जीतने के लिए भारतीय खिलाड़ी अपनी तैयारी में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेंगे. लेकिन टीम इंडिया को टी-20 विश्व कप 2022 में अपने चीर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से नहीं बल्कि दो टीमों से सावधान रहना होगा. अगर भारत ने इन दोनों टीमों से पार पा लिया तो टीम इंडिया के लिए टी-20 विश्व कप जीतने का सफर आसान हो सकता है. चलिए जानते हैं कौन सी हैं वो 2 टीमें जो भारतीय टीम की जीत में अड़चन पैदा कर सकती हैं.

Team India को ऑस्ट्रलिया से मिल सकती है कड़ी टक्कर

Rohit Sharma

इस साल टी-20 विश्व कप 2022 का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा. जिसके लिए 1 महीने से भी कम का समय बचा है. ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई टीम को उन्हीं के घर में हराना टीम इंडिया के लिए इतना आसान नहीं होने वाला है. वैसे भी ऑस्ट्रेलिया की तेज पिचों पर खेलना किसी भी टीम के लिए आसान नहीं होता है. या फिर यह कह सकते हैं ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में हराना आसान नहीं होता.

अगर टीम इंडिया अपने आप को वहां की कंडीशन के हिसाब से ढाल लेती है तो ऑस्ट्रेलियाई टीम पर काबू पाया जा सकती है. हालांकि भारतीय टीम ने पिछले 2 दौरे पर ऑस्ट्रेलिया को कड़ी चुनौती दी है. बता दें कि बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में अच्छा प्रदर्शन कर ऑस्ट्रेलिया की बादशाहत के सपने को चकनाचूर किया था.

टीम इंडिया आगामी टी-20 विश्व कप 2022 में भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोई गलती नहीं करना चाहेंगी. वैसे दोनों टीमों के बीच 23 टी20 मैच खेले गए हैं. जिसमें से भारत ने 13 और ऑस्ट्रेलिया ने 9 मैच जीते हैं. जबकि 1 मैच ड्रॉ रहा है. हालांकि इन आंकड़ों के मुताबिक टीम इंडिया (Team India) का पलड़ा भले ही भारी नजर आ रहा हो. मगर ऑस्ट्रेलिया बड़े टूर्नामेंट में बड़ा उलटफेर करने के लिए जानी जाती है.

ऐसे में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले मुकाबलों में सावधान रहना होगा. क्योंकि पिछले टी-20 विश्व कप में भारत-पाकिस्तान और इंग्लैंड को फेवरेट माना जा रहा था, मगर ऑस्ट्रेलिया एक बार फिर अपने प्रदर्शन से खिताब जीतकर बता दिया कि उन्हें चैंपियन टीम क्यों कहा जाता है.

श्रीलंकाई टीम से Team India को रहना होगा सावधान

IND vs SL 2022

हाल ही में खेले गए एशिया कप 2022 में टीम इंडिया (Team India) को प्रबल दावेदार माना जा रहा था. अंजाम क्या हुआ ये बताने की जरूरत नहीं है. जबकि पूरे एशिया कप 2022 में श्रीलंकाई टीम को सबसे कमजोर माना जा रहा था. क्योंकि जिस तरह से उन्हें पहले मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ हार सामना करना पड़ा. उसके बाद क्रिकेट पंडितों ने श्रीलंकाई टीम के सफर का खत्म होने के कयास लगाने शुरू कर दिए थे.

मगर श्रीलंकाई टीम ने हार नहीं मानी और शानदार गेंदबाजी और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से शानदार कम बैक किया और एशिया कप 2022 के फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान जैसी टीम के खतनाक अटैकिंग गेंदबाजी के सामने जीत का परचम लहराया. ऐसे में टी-20 विश्व कप 2022 में भारतीय टीम लंका को बिल्कुल भी हल्के में नहीं लेना चाहेंगी. क्योंकि एशिया कप में लकाई खिलाड़ियों ने भारत को काफी टफ टाइम दिया था.

अब बात करते हैं कि टीम इंडिया को श्रीलंका से क्यों सावधान रहना होगा? बता दें कि पिछले 1-2 सालों में श्रीलंका टीम का प्रदर्शन काफी खराब रहा था. लेकिन युवा खिलाड़ियों ने एशिया कप में जिस तरह का प्रदर्शन किया है. उस लिहाज से वो खिलाड़ी भारत के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं.

उनके पास पथुम निसांका और कुशल मैंडिस जैसे सलामी बल्लेबाज है जो शुरूआत में बड़ी पारी खेलने के आदि हैं. वहीं मीडिल ऑर्डर में कप्तान दासुन शनाका, सिल्वा और भानुका राजपक्षे जैसे सुलझे हुए बल्लेबाज हैं जो अपने रोल को बखूबी जानते हैं और कंडीशन के हिसाब से खेलते हुए टीम के जीत में अपना 100 प्रतिशत योगदान देते हैं.

रोहित को इन टीमों के खिलाफ रचना होगा चक्रव्यूह

Instead of Rohit Sharma, Shikhar Dhawan may be given the captaincy for the T20 series against South Africa.

वैसे टीम इंडिया भी इन दोनों टीमें पर भारी पड़ सकती है. क्योंकि बीसीसीआई ने  टी20 विश्व कप के लिए जिस जिस टीम की घोषणा की है. उसमें वो सब कुछ है जो भारत को चैंपियन बना सकती है. सलामी बल्लेबाज के रूम में केएल राहुल- रोहित है और मिडिल ऑर्डर में विराट को सूर्यकुमार है. जो टीम को किसी भी मुश्किल परिस्थिति से निकालने का माद्दा रखते हैं.

जबकि हार्दिक पांड्या, दीपक हुड्डा, डीके और पंत जैसे फिनिशर खिलाड़ी हैं. जो कभी भी मैच का तख्ता पलट कर सकते हैं. वहीं गेंदबाजी में बुमराह,अर्शदीप, भुवनेश्नर,जैसे योर्कर स्पेशलिस्ट गेंदबाज है. जो अंतिम ओवरों में विपक्षी बल्लेबाजों पर नकेल कस सकते हैं. बस रोहित को अपने प्लान को मैदान पर सही ढंक से अप्लाई करना होगा. जिसके बाद इन टीमों के खिलाफ खेले जाने वाले मुकाबलों में भारत मैच जीत सकता है. खैर! अभी से ऐसा कह पाना थोड़ा जल्दबाजी होगा.